Move to Jagran APP

लितानी में तालाब के कायापलक में जुटी पंचायत

पासाराम धत्तरवाल, उकलाना: दैनिक जागरण द्वारा चलाई जा रही मुहिम तलाश तालाबों की रग लाई है और गाव

By Edited By: Published: Sat, 02 Jul 2016 01:00 AM (IST)Updated: Sat, 02 Jul 2016 01:00 AM (IST)
लितानी में तालाब के कायापलक में जुटी पंचायत

पासाराम धत्तरवाल, उकलाना:

loksabha election banner

दैनिक जागरण द्वारा चलाई जा रही मुहिम तलाश तालाबों की रग लाई है और गाव लितानी के ऐतिहासिक तालाब की खोदाई का कार्य मनरेगा स्कीम के तहत ग्राम पंचायत द्वारा करवाया गया है। जिसके बाद ग्रामीणों के पशुओं को पीने का स्वच्छ पानी मिलेगा तथा तालाब का वजूद बच रहेगा। ग्रामीणों द्वारा दैनिक जागरण की इस मुहिम की सराहना की जा रही है और कहा जा रहा है कि इस मुहिम के चलते कितने तालाबों का अस्तित्व खत्म होने से बच गया।

-गाव के तालाब की खोदाई हुए काफी समय बीत गया था। जिसके चलते इसमें गाद भर गई थी और एक तरह से तालाब का अस्तित्व ही अब खत्म होने के कगार पर पहुचने लगा था। जिसके चलते लोगों को भी भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। अब ग्राम पंचायत दैनिक जागरण की तलाश तालाबों की मुहिम से जड़ी और गाव के ऐतिहासिक तालाब की खोदाई का कार्य शुरू करवाया गया। जिसमें गाव के लोगों ने पूरा सहयोग दिया तथा मनरेगा के तहत तालाब की खोदाई करवाई गई है।

--पूजा देवी, कार्यवाह सरपंच

-मुहिम से जुड़कर तालाब की खोदाई करवाई गई है। जिसके तहत मनरेगा के तहत इसमें से गाद निकलवाई गई है और तालाब की गहराई को बढ़ाया गया है। तालाब की गहराई बढ़ने से इसमें अब स्वच्छ पानी रह सकेगा। जिससे ग्रामीणों के पालतु पशुओं को पीने के का स्वच्छ पानी मिलेगा तथा लंबे समय तक पानी खराब नहीं होगा। इससे तालाब का महत्व ओर ज्यादा बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि दैनिक जागरण की इस मुहिम ने बहुत से तालाब को जीवनदान दिलवाने में अहम भूमिका निभाई है।

--सुरेद्र लितानी, ब्लाक समिति सदस्य

-दैनिक जागरण की तलाश तालाबों की मुहिम से प्रभावित होकर गाव लितानी के ऐतिहासिक तालाब की खोदाई करवाई गई है। खोदाई के दौरान एक ओर जहा तालाब की गहराई को बढ़ाया गया है वहीं दूसरी ओर तालाब के बाहरी किनारों की भी मिट्टी से बंधवाई गई है। जिससे यह तालाब अब लंबे समय तक खराब नहीं हो सकेगा तथा किसी भी प्रकार की गंदगी तालाब में नहीं जाएगी। इसके साथ ही पशुओं के तालाब में जाने के लिए पशु घाट बनाए जाएंगे ताकि पशुओं को तालाब के अंदर जाने में किसी प्रकार की परेशानियों का सामना न करना पड़े।

--कृष्ण लितानी, चेयरमैन, ब्लाक समिति उकलाना

- दैनिक जागरण की तलाश तालाबों की मुहिम सराहनीय है। इस मुहिम के तहत उकलाना ब्लाक के कई गावों में खराब हो चुके तालाबों की प्रशासन की ओर खोदाई करवाई गई है। इन तालाबों की खोदाई का कार्य मनरेगा के तहत करवाया गया है। जिससे एक ओर जहा तालाबों की खोदाई हुई है वहीं दूसरी ओर लोगों को रोजगार भी मिला है। सरकार तालाबों की समस्याओं को लेकर पूरी तरह से गंभीर है और एक ओर जहा तालाबों की खोदाई करवाई गई है वहीं दूसरी ओर खाली पड़े तालाबों में पीने का पानी भरवाया गया है।

--रामफल नैन, चेयरमैन, निगरानी कमेटी उकलाना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.