Move to Jagran APP

शहरी क्षेत्रों से सर्वाधिक जमा हुए धारा 134ए दाखिला फार्म

जागरण संवाददाता, हिसार : निजी स्कूलों में धारा 134ए के तहत निश्शुल्क दाखिला पाने की होड़ में शहरी क्ष

By Edited By: Published: Wed, 22 Apr 2015 01:06 AM (IST)Updated: Wed, 22 Apr 2015 01:06 AM (IST)
शहरी क्षेत्रों से सर्वाधिक जमा हुए धारा 134ए दाखिला फार्म

जागरण संवाददाता, हिसार : निजी स्कूलों में धारा 134ए के तहत निश्शुल्क दाखिला पाने की होड़ में शहरी क्षेत्रों के विद्यार्थी अव्वल रहे। ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यार्थियों ने निजी स्कूलों में दाखिला के लिए ज्यादा दिलचस्पी नहीं दिखाई है। खंड हिसार प्रथम में सबसे ज्यादा 400 फार्म जमा हुए है, जबकि दूसरे नंबर पर हांसी प्रथम में 350 फार्म जमा करवाए गए हैं। सबसे कम तीन फार्म हांसी द्वितीय में जमा हुए है। यहां 19 निजी स्कूल होने के बावजूद विद्यार्थियों ने दाखिला के लिए आवेदन नहीं किया है। इसके अलावा निजी स्कूलों द्वारा आरक्षित सीटों की संख्या नोटिस बोर्ड पर नहीं चस्पा की गई है।

loksabha election banner

बता दें कि ग्रामीण क्षेत्रों से काम आवेदन के पीछे जागरूकता का अभाव है। इसके अलावा सरकार की इस शिक्षा नीति पर से भरोसा उठा चुका है, क्योंकि शिक्षा का अधिकार प्रभावी ढंग से लागू करने में शासन-प्रशासन स्तर पर ढिलाई बरती गई है। निजी स्कूल संचालकों और सरकार के बीच आपसी खींचतान में बच्चों का भविष्य लटकता देख अभिभावक भी जैसे-तैसे फीस जुटाकर बच्चों का निजी स्कूल में दाखिला करवा रहे हैं।

खंड स्तर पर जमा हुए फार्म

खंड फार्म

हिसार प्रथम : 400

हिसार द्वितीय : 150

हांसी प्रथम : 350

हांसी द्वितीय : 03

अग्रोहा : 72

नारनौंद : 150

आदमपुर : 49

बरवाला : 162

उकलाना : 125

सभी रिपोर्ट जुटा रहे हैं : डीईईओ

डीईईओ बलजीत सहरावत का कहना है कि सभी खंड कार्यालयों से धारा 134ए के जमा फार्मो और निजी स्कूलों में आरक्षित सीटों का ब्यौरा जुटा रहे हैं। एक-दो दिन में यह कार्य पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद ही ड्रा निकालकर बच्चों को दाखिला दिलवाना शुरू कर देंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.