Move to Jagran APP

बर्फ फैक्ट्री में गैस रिसने से अफरा-तफरी

- दीपावली पर्व पर दमकल विभाग की मुस्तैदी से टला बड़ा हादसा - विभिन्न क्षेत्रों में आगजनी और गैस रिस

By Edited By: Published: Sat, 25 Oct 2014 01:00 AM (IST)Updated: Sat, 25 Oct 2014 01:00 AM (IST)
बर्फ फैक्ट्री में गैस रिसने से अफरा-तफरी

- दीपावली पर्व पर दमकल विभाग की मुस्तैदी से टला बड़ा हादसा

prime article banner

- विभिन्न क्षेत्रों में आगजनी और गैस रिसाव की आधा दर्जन घटनाएं

जागरण संवाददाता, हिसार :

मिलगेट स्थित बर्फ फैक्ट्री से गैस रिसाव समेत आगजनी और गैस रिसाव की आधा दर्जन घटनाओं ने सैकड़ों शहरवासियों को घंटों परेशान रखा। गैस रिसाव के कारण लोगों को जहां जान-बचाने के लिए घरों से दूर भागना पड़ा, वहीं आग से लाखों रुपए की संपत्ति जल गई, हालांकि दमकल विभाग की सतर्कता और मोहल्लावासियों की तत्परता के चलते समय रहते इन घटनाओं पर जल्द ही काबू पा लिया गया।

जानकारी के अनुसार दीपावली की सुबह मिलगेट क्षेत्र स्थित आइस फैक्ट्री से अमोनिया गैस का रिसाव होना शुरू हो गया। देखते ही देखते गैस क्षेत्र में फैल गई। इस दौरान लोगों को सांस लेने में दिक्कत होने लगी। जिससे अफरा-तफरी मच गई। लोग खुले स्थान की ओर भागे। इसी दौरान दमकल विभाग को किसी ने गैस रिसाव की सूचना दी। विभाग की गाड़ियां तुरंत मौके पर पहुंची और गैस पर काबू पाना शुरू कर दिया। कई घंटों की मशक्कत के बाद गैस का रिसाव बंद हो गया लेकिन हवा में फैली गैस ने लोगों को घंटों घरों से बाहर रहने को मजबूर कर दिया। जब तक गैस का प्रभाव कम नहीं हुआ, तब तक लोग खुले स्थानों में बैठे रहे।

पांच माह पहले भी आइस फैक्ट्री में लीक हुई थी गैस

इस घटना से आक्रोशित क्षेत्रवासियों ने जिला प्रशासन से आवासीय क्षेत्रों में खुली आइस फैक्ट्री को बंद करवाने की मांग की है। लोगों ने बताया कि करीब पांच-छह महीने पहले भी फैक्टरी से गैस का रिसाव हुआ था। तब भी उन्हें काफी परेशानी झेलनी पड़ी थी। आमजन के साथ-साथ पशुओं की हालत भी बिगड़ गई थी। पहले भी फैक्ट्री बंद करवाने की मांग की जा चुकी है। फिर भी प्रशासन ने इस ओर ध्यान नहीं दिया। नतीजतन, फिर से गैस का रिसाव हुआ। शुक्र है कि दमकल विभाग ने समय रहते स्थिति को नियंत्रण में कर लिया। वरना, कई लोगों की जान पर बन आती।

बॉक्स

होटल के कमरे में आग

पुलिस अधीक्षक आवास के नजदीक मोती महल होटल के एक कमरे में शॉर्ट सर्किट से आग लग गई। आगजनी की सूचना मिलते ही दमकल की दो गाड़ियां मौके पर पहुंच गई। करीब आधे घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया गया। अगर थोड़ी और देरी हो जाती तो ज्यादा नुकसान होता। आगजनी के कारण कमरे में रखा फर्नीचर जल गया। संचालक विनीत के अनुसार घटना में करीब एक लाख रुपए का नुकसान हो गया।

बॉक्स

घर में लगी आग

शाति नगर में एक घर में आग लग गई। घर से धुआं निकलता देख क्षेत्रवासियों ने दमकल विभाग को सूचना दी। इस दौरान मोहल्लावासियों ने खुद भी आग बुझाने के लिए पानी और मिट्टी का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया। दमकल की गाड़ियों के पहुंचने तक आग नियंत्रण में थी। इसके बाद दमकलकर्मियों ने पानी की बौछार कर आग बुझा दी गई।

बॉक्स

स्क्रैप के गोदाम में आग

मिर्जापुर रोड स्थित स्क्रैप के गोदाम में पटाखों की चिंगारी से आग लग गई। इससे हजारों रुपए की संपति का नुकसान हो गया।

बॉक्स

तलाकी गेट के पास गाड़ी में आग

दीपावली की शाम तलाकी गेट पर गाड़ी का इंजन अत्यधिक गर्म हो गया। इस कारण उसमें आग लग गई। सूचना मिलते ही पांच मिनट के भीतर दमकल विभाग की गाड़ी मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाया। गनीमत रही कि गाड़ी में बैठे लोग बाहर निकल आए थे। अन्यथा बड़ा हादसा हो सकता था।

बॉक्स

सब्जीमंडी क्षेत्र में गैस लीक

सब्जीमंडी क्षेत्र में सिलेंडर से गैस लीक होने के कारण अफरा-तफरी मच गई। दमकल की गाड़ियों ने मौके पर पहुंचकर गैस पर काबू पाया। इस दौरान आग या चिंगारी न होने के कारण जान-माल का नुकसान होने से बच गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK