Move to Jagran APP

सॉलिड वेस्ट प्लांट के लिए जमीन की तलाश शुरू

By Edited By: Published: Sat, 06 Sep 2014 01:00 AM (IST)Updated: Sat, 06 Sep 2014 01:00 AM (IST)
सॉलिड वेस्ट प्लांट के लिए जमीन की तलाश शुरू

जागरण संवाददाता, हिसार : नगर निगम ने सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट को सपने से हकीकत की जमीं पर उतारने के प्रयास तेज कर दिए हैं। इसी मुहिम को अमलीजामा पहनाने के लिए डीसी ने शुक्रवार को पशुधन फार्म अधिकारियों से जमीन का रिकॉर्ड तलब किया है। अब उम्मीद जग गई है कि प्लांट की नींव इसी साल रख दी जाएगी। इसके साथ प्रशासनिक अधिकारियों ने फार्म की जमीन का निरीक्षण भी किया। ध्यान रहे कि प्लांट के लिए करीब पचास एकड़ जमीन की आवश्यकता है और हिसार शहर की सीमा के अंदर ही पशुधन फार्म की हजारों एकड़ जमीन खाली पड़ी है।

loksabha election banner

सॉलिड वेस्ट प्लांट के लिए शीर्ष अधिकारी अब संजीदा हो गए हैं। शायद यही कारण है कि शुक्रवार को डीसी एमएल कौशिक, एडीसी राजनारायण कौशिक, एसडीएम अशोक बंसल सहित नगर निगम ईओ अरविंद बिश्नोई ने प्लांट के लिए जमीन तलाशी। डीसी कौशिक ने मौके पर पशुधन फार्म अधिकारियों को भी बुला लिया। उनसे फार्म की जमीन कहां-कहां और कितनी है इत्यादि रिकॉर्ड तलब किया है। बता दें कि 84 करोड़ रुपये की लागत से वेस्ट टू एनर्जी पर आधारित सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट बनाया जाएगा। इसके बनने से बिजली के साथ खाद का उत्पादन कर निगम कमाई करेगा। वैसे भी बढ़ाती आबादी के साथ बिजली की मांग में इजाफा हो रहा है। शहर में अपना एनर्जी प्लांट होगा तो बिजली की मांग को कुछ हद तक पूरा किया जा सकेगा।

शहर में प्रतिदिन सवा सौ टन कचरा

शहर से प्रतिदिन करीब सवा सौ टन कचरा इकट्ठा कर डंपिंग स्टेशन में डाला जाता है। वेस्ट टू एनर्जी पर आधारित प्लांट पहले ही बन जाता लेकिन डंपिंग स्टेशन की शिफ्टिंग और विवाद के कारण योजना सिरे नहीं चढ़ पाई। सिरसा रोड स्थित डंपिंग स्टेशन को लेकर ढंढूर के ग्रामीणों ने आंदोलन छेड़ रखा है।

वेस्ट हो रहा सॉलिड वेस्ट

अभी शहर का कचरा वेस्ट हो रहा है। डंपिंग स्टेशन की शिफ्टिंग की प्रक्रिया जारी है। ऐसे में हजारों टन कचरा मिट्टी में दबाया जा चुका है। अगर समय रहते यहां प्लांट लग जाता तो लाखों-करोड़ों रुपये का कचरा खराब नहीं जाता।

गोशाला प्रोजेक्ट को भी गति

प्रशासनिक अधिकारियों ने गोशाला के लिए चिह्नित पचास एकड़ जमीन का निरीक्षण भी किया। यहां पशुओं के लिए स्थायी बाड़ा बनेगा। इसके बनने के बाद लावारिस पशुओं को पकड़कर यहां छोड़ दिया जाएगा। अभी पशुओं को शहर से पकड़कर धान्सू रोड स्थित पशु मेला ग्राउंड में छोड़ा जा रहा है। ऐसे में जिला अधिकारी जल्द से जल्द गोशाला प्रोजेक्ट को सिरे चढ़ाने के मूड में है।

अस्थायी बाड़े का निरीक्षण

धान्सू रोड स्थित पशु मेला ग्राउंड में अस्थायी बाड़े की स्थिति का जायजा भी लिया। निगम अधिकारियों को जल्द अस्थायी बाड़ा बनाने के निर्देश दिए हैं। अगले सप्ताह तक बाड़ा बन जाने की उम्मीद है।

बैठक हो चुकी है

सॉलिड वेस्ट प्लांट को लेकर चंडीगढ़ में एक वर्कशॉप का आयोजन किया गया था। इसमें सभी निगम अधिकारी मौजूद थे। वर्कशॉप में प्लांट की स्थापना से होने वाले फायदों की जानकारी दी थी। खासकर, कचरे से खाद व बिजली का उत्पादन कर आय बढ़ाने के स्त्रोत बताए गए थे। साथ ही कौन-कौन सी कंपनियां इस कार्य में अनुभवी हैं, उनकी जानकारी दी थी।

अभी फाइनल नहीं किया

एडीसी राजनारायण कौशिक ने बताया कि गोशाला और सॉलिड वेस्ट प्लांट के लिए जमीन की तलाश जारी है। अभी जमीन फाइनल नहीं की है। संबंधित अधिकारियों की बैठक बैठक बुलाई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.