Move to Jagran APP

प्रधानमंत्री के स्टार्टअप इंडिया विजन को गुरुग्राम से मिलेगी आक्सीजन

यशलोक ¨सह, गुरुग्राम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्टार्टअप विजन को साइबर सिटी की धरती से आक्स

By JagranEdited By: Published: Tue, 22 Aug 2017 07:15 PM (IST)Updated: Tue, 22 Aug 2017 07:15 PM (IST)
प्रधानमंत्री के स्टार्टअप इंडिया विजन को गुरुग्राम से मिलेगी आक्सीजन
प्रधानमंत्री के स्टार्टअप इंडिया विजन को गुरुग्राम से मिलेगी आक्सीजन

यशलोक ¨सह, गुरुग्राम

loksabha election banner

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्टार्टअप विजन को साइबर सिटी की धरती से आक्सीजन देने की तैयारी है। इसे लेकर यहां बुधवार को नई इबारत लिखी जाएगी। शहर के उद्योग विहार फेज-1 में लुफ्थांसा-टीआइई के स्टार्ट-अप-एक्सपो में देश भर के 10 हजार स्टार्टअप शिरकत करेंगे। इन्हें शुरू करने वाले नव उद्यमियों को कॉरपोरेट जगत के दिग्गजों के साथ रूबरू होने का मौका मिलेगा। वह इन्हें बताएंगे कि किस प्रकार से नया बिजनेस शुरू किया जाए और आगे बढ़ाया जाए। यही नहीं इसी एक्सपो में नवोदित उद्यमियों को अपने कारोबार को नई दिशा देने का भी सुनहरा मौका मिलेगा। गुरुग्राम तेजी से स्टार्टअप सिटी के रूप में विकसित हो रहा है। आने वाले दिनों में यह बेंगलुरु को भी पछाड़ने की ओर अग्रसर है।

स्टार्टअप एक्सपो साइबर सिटी को नई उड़ान देगा। यह शहर अभी स्टार्टअप मामले में देश का दूसरा सबसे मुफीद शहर है। जानकारों का कहना है कि प्रधानमंत्री ने स्टार्टअप को प्रोत्साहन देने को जो खाका तैयार कराया है, वह क्रांतिकारी है। इसके माध्यम से युवा जॉब सीकर नहीं जॉब क्रिएटर की भूमिका में आएगा। प्रदेश की मनोहर सरकार की मंशा स्टार्टअप मामले में गुरुग्राम को देश में शीर्ष पर काबिज करना है। अभी बेंगलुरु नंबर वन है। बता दें कि गुरुग्राम से शुरू हुए स्टार्टअप्स ने देश ही नहीं दुनिया भर में धूम मचाई है। यहां स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए जुलाई, 2015 में नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कंपनीज (नैस्काम) और प्रदेश सरकार में एक करार हुआ था। इसी के अंतर्गत उद्योग विहार में 80 सीटर स्टार्टअप वेयर हाउस तैयार किया गया है।

लुफ्थांसा-टीआइई के स्टार्ट-अप-एक्सपो में शिरकत करने वाले सबसे अधिक स्टार्टअप टेक्नोलॉजी, बिजनेस, ई-कॉमर्स, आटोमेशन व एग्रीकल्चर सेक्टर से होंगे। इसमें में जेनपैक्ट के संस्थापक प्रमोद भसीन की मौजूदगी अहम रहेगी। औद्योगिक नीति एवं प्रमोशन विभाग के सचिव रमेश अभिषेक जैसे लोग नवउद्यमियों का मार्गदर्शन करेंगे। एक्सपो में नव उद्यमियों को मार्केट की बारीकियों से रूबरू कराया जाएगा, उन्हें यह भी बताया जाएगा कि वह अपने लिए ग्राहक कैसे बनाएं। मार्के¨टग व ब्रां¨डग की रणनीति पर उन्हें शिक्षित किया जाएगा। फंड कैसे एकत्र किया जाए, निवेश कहां से और कैसे आएगा, इसके बारे में भी विस्तार से चर्चा होगी। डिजिटल दुनिया के दौर में किस प्रकार से कारोबार को संचालित किया जाए, इसका भी अच्छा खासा ब्लू¨प्रट प्रस्तुत किया जाएगा। महिला नव उद्यमियों को आगे बढ़ाने की दिशा में थी यह स्टार्टअप एक्सपो विशेष भूमिका निभाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.