Move to Jagran APP

जल संरक्षण में हर व्यक्ति की सहभागिता जरूरी

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम : केंद्रीय शहरी विकास राज्यमंत्री राव इन्द्रजीत ¨सह ने कहा कि गु

By JagranEdited By: Published: Thu, 17 Aug 2017 06:05 PM (IST)Updated: Thu, 17 Aug 2017 06:05 PM (IST)
जल संरक्षण में हर व्यक्ति की सहभागिता जरूरी
जल संरक्षण में हर व्यक्ति की सहभागिता जरूरी

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम : केंद्रीय शहरी विकास राज्यमंत्री राव इन्द्रजीत ¨सह ने कहा कि गुरुग्राम तथा आसपास के क्षेत्र में भविष्य में संभावित पानी की कमी को ध्यान में रखते हुए हर व्यक्ति को अपने-अपने तरीके से जलसंरक्षण में योगदान देने की आवश्यकता है। तभी हम भूजल स्तर को बढ़ा पाएंगे।

loksabha election banner

वे भविष्य के लिए जल संरक्षण की योजना बनाने तथा नजफगढ़ बेसिन के मुद्दे पर विचार-विमर्श करने के उद्दे्श्य से गुरुग्राम के डीएलएफ फेज-4 के सिटी क्लब में आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला में बोल रहे थे। इस कार्यशाला में वरिष्ठ अधिकारियों सहित गुरुग्राम के कई लोगों ने हिस्सा लिया। डीएलएफ फाउंडेशन के सहयोग से आयोजित इस कार्यशाला का विषय 'ट्रांसफोíमंग दी नजफगढ़ बेसिन' था, जिसमें इंडिया वाटर पार्टनरशिप और इंडिया नेशनल ट्रस्ट फॉर आर्ट एंड कल्चर हेरिटेज ने सहयोग दिया। कार्यशाला में विभिन्न विशेषज्ञों को एक मंच पर लाकर नजफगढ़ बेसिन के पुनर्वास के अंतराल और चुनौतियों की पहचान करना तथा समग्र और स्थायी तरीके से संकट को दूर करने के लिए रणनीति तैयार करना ही उद्देश्य था।

राव इन्द्रजीत ¨सह ने कहा कि पानी मूलभूत आवश्यकता है प्राइवेट पाíटयों को सीएसआर के अंतर्गत जल संरक्षण तथा सीवरेज डिस्पोजल में योगदान देना चाहिए। सभी एकजुट होकर प्रयास करेंगे तभी अगली पीढि़यों के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी उपलब्ध हो पाएगा।

हरियाणा को मिलेगा एसवाइएल का पानी

राव इंद्रजीत ¨सह ने कहा सुप्रीम कोर्ट में वर्षों से लंबित इस मामले पर वर्तमान भाजपा सरकार ने तेजी से सुनवाई करवाई और फैसला हरियाणा के हक में आया है। अब न्यायालय ने स्पष्ट तौर पर कह दिया है कि पानी की उपलब्धता है या नही, एसवाइएल नहर का निर्माण होना चाहिए। इस फैसले से अब प्रदेश की जनता को यह विश्वास हो गया है कि अब हरियाणा को एसवाइएल का पानी अवश्य मिलेगा। इससे पहले नगर निगम आयुक्त वी उमाशंकर ने कहा कि नगर निगम द्वारा अपने क्षेत्र में जलाशयों के जीर्णोद्धार का कार्य चरणबद्ध तरीके से शुरू कर दिया है। पहले चरण में बसई, सुखराली, जहाजगढ़ तथा समसपुर के जोहड़ो का जीर्णोद्धार किया जा रहा है। मंडलायुक्त डा. डी सुरेश ने पानी के वितरण और शहरीकरण पर अपने विचार रखे। उनका कहना था कि पानी वितरण का सही प्रबंधन नही होने की वजह से लोगों को 24 घंटे पानी की आपूíत नही हो पा रही है। इससे पहले अपने विचार रखते हुए उपायुक्त विनय प्रताप ¨सह ने एकीकृत जल प्रबंधन कार्यक्रम के महत्व पर बल दिया। कार्यक्रम में डीएलएफ फाउंडेशन के सीईओ विनय साहनी, हुडा प्रशासक- यशपाल यादव, हरियाणा ¨सचाई और जल संसाधन के एसई एस. एस. रावत, वेट लैंड्स एंड रिवर्स, डब्ल्यूडब्ल्यूएफ के निदेशक सुरेश बाबू सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.