Move to Jagran APP

मेक इन इंडिया से देश बनेगा प्रोडक्शन हब

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम : इंडियन सोसायटी फॉर ट्रे¨नग एंड डेवलपमेंट के गुरुग्राम चैप्टर की ओर से म

By JagranEdited By: Published: Fri, 28 Apr 2017 07:36 PM (IST)Updated: Fri, 28 Apr 2017 07:36 PM (IST)
मेक इन इंडिया से देश बनेगा प्रोडक्शन हब
मेक इन इंडिया से देश बनेगा प्रोडक्शन हब

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम : इंडियन सोसायटी फॉर ट्रे¨नग एंड डेवलपमेंट के गुरुग्राम चैप्टर की ओर से मेक इन इंडिया विषय पर आयोजित सम्मेलन में कारपोरेट सेक्टर के दिग्गजों ने एक सुर से कहा कि जल्द ही देश प्रोडक्शन हब बनेगा। इस दिशा में केंद्र सरकार बेहतर कार्य कर रही है, जो काम चाइना ने वर्षों पहले शुरू कर दिया था, सही मायने में अब देश में शुरू किया गया है।

loksabha election banner

सेक्टर 29 स्थित होटल क्राउन प्लाजा में शुक्रवार को आयोजित सम्मेलन में आइआइएम लखनऊ, आइएमआइ दिल्ली एवं एमडीआइ गुरुग्राम के निदेशक रहे पद्मश्री डा. प्रीतम ¨सह ने कहा कि आजादी के बाद से ही प्रोडक्शन के ऊपर गंभीरता से ध्यान देना चाहिए था। इस विषय पर ध्यान न दिए जाने से देश केवल उपभोक्ता बनकर रह गया है। चीन ने इस विषय पर शुरू से ही ध्यान दिया। इस वजह से उसकी पहचान प्रोडक्शन हब के रूप में है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस विषय पर गंभीरता से ध्यान देते हुए मेक इन इंडिया पर जोर दिया है। इससे न केवल पूरे देश में बल्कि पूरी दुनिया में माहौल बेहतर बना है। जो निवेशक चीन की तरफ ही अधिक जा रहे थे वे अब भारत की तरफ आने लगे हैं। इससे आनेवाले कुछ वर्षों में देश प्रोडक्शन हब बनकर सामने उभरेगा। पूर्व प्रधानमंत्री डा. मनमोहन ¨सह के मीडिया सलाहकार रहे डा. संजय बारू ने कहा कि देश तेजी से सही रास्ते पर चल रहा है। देश के राज्यों में प्रतिस्पद्र्धा का माहौल तैयार हुआ है। यह देश के विकास की दिशा में मील का पत्थर साबित होगा। मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के चीफ मेंटर एसवाई सिद्दकी ने कहा कि मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने से रोजगार के अवसर अधिक पैदा होंगे। इससे देश का विकास तेजी से होगा। सम्मेलन में केंद्रीय इस्पात एवं उर्वरक मंत्रालय में सचिव रहे अतुल चतुर्वेदी, पावर ग्रिड के चेयरमैन रहे एसके चतुर्वेदी के अलावा कारपोरेट सेक्टर से पवन चौधरी, डा. एमके उपालुरी सहित कई औद्योगिक इकाइयों के प्रतिनिधियों ने अपने विचार रखे। सम्मेलन के आयोजन में इंडियन सोसायटी फॉर ट्रे¨नग एंड डेवलपमेंट के प्रेसिडेंट आर. कार्तिकेयन, एडी बर्मन, डा. राज ¨सह आंतिल, एमएस दहिया, विजय राय, डा. नीरू भाटिया आदि ने आयोजन में विशेष भूमिका निभाई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.