Move to Jagran APP

हीरो होंडा चौक से फर्राटा मारते हुए निकलने लगे वाहन

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम : हीरो होंडा चौक पर बनाए जा रहे फ्लाईओवर का आधा भाग सोमवार शाम से चालू हो

By JagranEdited By: Published: Tue, 28 Mar 2017 12:57 AM (IST)Updated: Tue, 28 Mar 2017 12:57 AM (IST)
हीरो होंडा चौक से फर्राटा मारते हुए निकलने लगे वाहन
हीरो होंडा चौक से फर्राटा मारते हुए निकलने लगे वाहन

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम : हीरो होंडा चौक पर बनाए जा रहे फ्लाईओवर का आधा भाग सोमवार शाम से चालू हो गया। इसके साथ ही चौक से फर्राटा मारते हुए वाहन निकलने लगे हैं। फिलहाल इस पर जयपुर-दिल्ली साइड का ट्रैफिक लोड डाला गया है। इससे चौक पर ट्रैफिक जाम की समस्या काफी हद तक कम होने की उम्मीद है।

loksabha election banner

दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे स्थित हीरो होंडा चौक पर नवंबर 2014 से फ्लाईओवर का निर्माण शुरू किया गया है। आधे भाग का निर्माण दिसंबर के महीने में ही पूरा होना था लेकिन चौक पर बारिश के दौरान जलभराव की समस्या की वजह से काम प्रभावित हुआ। इसके बाद 31 मार्च तक हर हाल में चालू करने की तिथि निर्धारित की गई थी लेकिन चार दिन पहले चालू कर दी गई। 197.8 करोड़ रुपये के इस प्रोजेक्ट के तहत फ्लाईओवर एवं अंडरपास का निर्माण चल रहा है। 30 जून तक हर हाल में फ्लाईओवर का निर्माण पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। अंडरपास के निर्माण में देरी होने की संभावना है क्योंकि रूट क्लीयर नहीं है। कुछ व्यवसायी अपनी दुकानें हटाने के बदले जगह चाहते हैं। मामला पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय में लंबित है। मामले में अगली सुनवाई बुधवार को होगी।

प्रोजेक्ट के सलाहकार ने किया शुभारंभ

फ्लाईओवर के आधे भाग का शुभारंभ प्रोजेक्ट के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) की ओर से नियुक्त सलाहकार आरएस यादव ने निर्माण कंपनी वलेचा इंजीनिय¨रग के सहायक महाप्रबंधक मधुसूदन राव सहित अन्य अधिकारियों की उपस्थिति में रिबन काटकर किया। यादव ने बताया कि यदि जलभराव की समस्या नहीं पैदा होती तो काम काफी पहले पूरा हो जाता। चालू करने से पहले फ्लाईओवर के ऊपर 200 टन का लोड डालकर जांच की गई। लोड डालने से पहले एवं लोड हटाने के बाद भी जांच की गई। हर स्तर पर जांच के बाद ही इसे चालू किया गया है। चालू करने के बाद भी कई दिनों तक लगातार नजर रखी जाएगी क्योंकि चौराहे पर ट्रैफिक का दबाव काफी अधिक है।

प्रतिदिन निकलेंगे लगभग 50 हजार वाहन

फ्लाईओवर के चालू होने के बाद पत्रकारों से बातचीत में एनएचएआइ के निदेशक (प्रोजेक्ट) एके शर्मा ने कहा कि इसके ऊपर से प्रतिदिन लगभग 50 हजार वाहन निकलेंगे। यह संख्या आगे बढ़ने ही वाली है। कितना भी लोड आ जाए, कोई फर्क नहीं पड़ेगा। इस हिसाब से तैयार किया गया है। फ्लाईओवर का आधा भाग चालू होने से ही हीरो होंडा चौक पर ही बल्कि जयपुर-दिल्ली साइड में खेड़कीदौला से हीरो होंडा चौक तक ट्रैफिक जाम की समस्या काफी हद तक कम होगी। प्रयास है कि 30 जून तक हर हाल में पूरा फ्लाईओवर बन जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.