Move to Jagran APP

सैनिकों की वीरता को समर्पित होगा ¨हदू सेवा मेला : जीडी बक्शी

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम : भारतीय सेना के पूर्व मेजर जनरल जीडी बक्शी ने कहा है कि दो फरवरी से हर

By Edited By: Published: Tue, 24 Jan 2017 06:05 PM (IST)Updated: Tue, 24 Jan 2017 06:05 PM (IST)
सैनिकों की वीरता को समर्पित होगा ¨हदू सेवा मेला : जीडी बक्शी
सैनिकों की वीरता को समर्पित होगा ¨हदू सेवा मेला : जीडी बक्शी

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम :

loksabha election banner

भारतीय सेना के पूर्व मेजर जनरल जीडी बक्शी ने कहा है कि दो फरवरी से हरियाणा के गुरुग्राम में पहली बार हो रहा ¨हदू अध्यात्मिक एवं सेवा मेला देश के सैनिकों और भारतीय संस्कृति को समर्पित होगा। उन्होंने कहा कि देश के लिए जान देने वाले सैनिकों की शहादत के बाद वर्षों तक उन्हें याद किया जाए और उनके परिजनों को उनकी कमी न खले, ऐसी व्यवस्था बनानी होगी। स्कूलों से निकले बच्चे सेना में जाने के लिए लालायित हों और बच्चे अपने संस्कारों को समर्पित हों, ऐसे तरीके निकालने होंगे। बक्शी ने कहा कि ¨हदू अध्यात्मिक एवं सेवा मेला बच्चों में यही संस्कार भरने का सबसे बड़ा मंच होगा। यह मेला सैनिकों और देश की संस्कृति को समर्पित एक ऐसी मिसाल बनेगा, जो भविष्य में परंपरा का रूप लेगा।

मंगलवार को जीडी बक्शी ¨हदू अध्यात्मिक एवं सेवा मेले के लिए बनाए जा रहे मीडिया सेंटर का उद्घाटन करने के बाद संवाददाता सम्मेलन में बोल रहे थे। उन्होंने की जानकारी देते हुए बताया कि मेले में सैनिक सम्मान के लिए विशेष कार्यक्रम आयोजित होगा, जिसमें देश की सेवा करते हुए परमवीर चक्र पाने वाले जवानों को सम्मानित किया जाएगा। परमवीर वंदन नाम से आयोजित इस कार्यक्रम में सैकड़ों पूर्व सैनिक हिस्सा लेंगे। इससे पहले ¨हदू अध्यात्मिक एवं सेवा मेला आयोजन समिति के संरक्षक पवन ¨जदल ने चार दिवसीय मेले की रूप रेखा पत्रकारों के सामने रखीं। उन्होंने बताया कि अखंड भारत की कल्पना के साथ भारतीय संस्कृति, सभ्यता, इतिहास और सेवा कार्यों की झलक दुनिया के सामने प्रस्तुत करने के लिए हरियाणा में पहली बार होने वाले ¨हदू अध्यात्मिक एवं सेवा मेले की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। गुरुग्राम के लेजरवैली पार्क में लगने वाले इस एतिहासिक मेले का उद्घाटन समारोह दो फरवरी को शाम चार बजे होगा। मेले का उद्घाटन हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल आचार्य देवव्रत करेंगे। इस मौके पर स्वामी ज्ञानानंद जी महाराज, आरएसएस के सह सरकार्यवाह सुरेश सोनी व ब्रह्मकुमारी शिवानी दीदी, परमात्मानंद महाराज, ¨मडा ग्रुप के निर्मल ¨मडा, डीएलएफ ग्रुप के राजीव ¨सह, एचएसएसएफ के ट्रस्टी राज लक्ष्मी विशेष रूप से उपस्थित रहेंगे। इससे पहले सुबह दस बजे ज्ञानानंद महाराज व स्वांतरंजन, इंफोटेक इंडिया लिमिटेड के सज्जन जैन, मारुती सुजुकी इंडिया के राहुल भारती की उपस्थिति में प्रकृति वंदन कार्यक्रम का आयोजन होगा।

इक्यावन हजार विद्यार्थी एक साथ गाएंगे वंदे मातरम्

पवन ¨जदल ने बताया कि मेले से दो दिन पूर्व सबसे बड़ा आयोजन 31 जनवरी को सुबह 10 बजे ताऊ देवी लाल स्टेडियम में वाइस ऑफ यूनिटी का होगा। पचास हजार विद्यार्थी इसमें एक साथ वंदे मातरम संगीत की धुन पर गाएंगे। जबकि 200 से अधिक संगीतकार अपने साजों की धुन से वंदेमातरम को संगीत देंगे। जबकि इतने ही कलाकार कत्थक नृत्य का रस माहौल में घोलेंगे। हरियाणा के मुख्य मंत्री मनोहर लाल जी खट्टर और यूफोरिया बैंड के डॉ. पलाश सेन कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगे ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.