Move to Jagran APP

विपुल ग्रीन सोसायटी बनी पर्यावरण सुरक्षा कार्यो की नजीर

पूनम, नया गुरुग्राम नए गुरुग्राम की कुछ सोसायटियां शहर और प्रदेश के लिए उदाहरण बनी हैं। सोहना

By Edited By: Published: Tue, 17 Jan 2017 08:17 PM (IST)Updated: Tue, 17 Jan 2017 08:17 PM (IST)
विपुल ग्रीन सोसायटी बनी पर्यावरण सुरक्षा कार्यो की नजीर
विपुल ग्रीन सोसायटी बनी पर्यावरण सुरक्षा कार्यो की नजीर

पूनम, नया गुरुग्राम

loksabha election banner

नए गुरुग्राम की कुछ सोसायटियां शहर और प्रदेश के लिए उदाहरण बनी हैं। सोहना रोड स्थित विपुल ग्रीन सोसायटी के लोगों ने करीब तीन महीने पहले किचन वेस्ट और हॉर्टिकल्चर वेस्ट को वैज्ञानिक तरीके से निष्पादित कर खाद बनाना शुरू किया है। इस सोसायटी में रहने वाले 644 परिवारों की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी, कार की नंबर प्लेट रीडर, सोसायटी के कर्मियों के लिए बॉयोमेट्रिक प्रणाली आदि लगाई है। साथ ही बिजली की बचत के लिए एलइडी लगाईं हैं। इस सोसायटी ने अपना सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट लगा कर सोसायटी के सीवेज की जिम्मेदारी ली है। शोधित सीवेज के पानी को बागवानी में प्रयोग कर पेयजल बचा रहे हैं। सोसायटी के लोगों ने आसपास के हुडा पार्को और ग्रीन बेल्ट में पेड़ पौधे लगाकर उसे हरा भरा किया है। सात रेनवाटर हार्वे¨स्टग पिट बनाकर भूजल संरक्षण भी कर रहे हैं।

बता दें कि गोल्फ कोर्स एक्सटेंशन रोड की 50 घरों वाली वास्तु सोसायटी ने विकेंद्रीकृत कचरा प्रबंधन को अपनाकर प्रधानमंत्री के स्वच्छता मिशन में देश की स्वच्छ सोसायटी का पुरस्कार पिछले साल प्राप्त किया था

----

यह पूरी तरह सोसायटी में रहने वाले लोगों की पहल थी हमलोग पर्यावरण को बचाने की हर कोशिश कर रहे हैं। हमारा कूड़ा हमारी जिम्मेदारी है। हम लोगों ने बिजली बचाने के लिए सोसायटी में एलईडी लाइट लगाई हैं।सोसायटी और आस-पास के ग्रीन एरिया में हमलोगों ने मिलकर करीब साढ़े सात हजार पेड़ पौधे लगाए हैं और इसकी देखभाल कर रहे हैं।

- नरेश गोयल, आरडब्ल्यूए महासचिव, विपुल ग्रीन सोसायटी।

-----

यहां के लोग सोसायटी को आदर्श बनाने में जुटे हैं। वेस्ट सेग्रिगेशन से लेकर पौधरोपण तक सभी परिवारों की भागीदारी के बिना यह संभव नहीं था। जल्द ही हमलोग रुफ टॉप सोलर पैनल लगवाकर सौर उर्जा का भी प्रयोग करेंगे।

- अमित ¨जदल, आरडब्ल्यूए अध्यक्ष, विपुल ग्रीन सोसायटी।

---

ये सोसायटियां भी कर रही हैं किचेन और हॉर्टिकल्चर वेस्ट मैनेजमेंट

डीएलएफ फेज चार में रिचमोंड पार्क, हैमिल्टन कोट्र, रिजेंसी पार्क टू सीजीएचएस वास्तु, आइएल प्रगति, डीएलएफ फेज वन, एस्सेल सनसिटी, सहारा ग्रेस, श्रीराम स्कूल, डीएलएफ फेज थ्री में गार्डन एस्टेट, व‌र्ल्ड स्पा, आयरियो ग्रैंड आर्क, आयरियो अपटाउन, हैक्सटेक्स कम्यून, डीएलएफ फेज वन, सेक्टर 15 पार्ट टू, अशोक विहार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.