Move to Jagran APP

एक महीने में तीन बार जब्त हुई काली कमाई

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम : नोटबंदी के बाद काली कमाई को सफेद करने के लिए लोगों ने कई हथकंडे अपनाए,

By Edited By: Published: Thu, 08 Dec 2016 07:01 PM (IST)Updated: Thu, 08 Dec 2016 07:01 PM (IST)
एक महीने में तीन बार जब्त हुई काली कमाई

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम : नोटबंदी के बाद काली कमाई को सफेद करने के लिए लोगों ने कई हथकंडे अपनाए, लेकिन चौकन्ना खाकी ने उनके प्रयासों में पानी फेर दिया और उन्हें हवालात देखनी पड़ी। यही नहीं वह आयकर विभाग के रडार पर आ चुके हैं। पुलिस आयुक्त संदीप खिरवार के निर्देश पर हुई सघन तलाशी अभियान का ही नतीजा है कि पुलिस ने नोटबंदी के बाद एक महीने के अंदर ही तीन बार में 67 लाख रुपये काला धन जब्त किया।

loksabha election banner

ऐसे मिली सफलता

28 नवंबर की देर रात पालम विहार की झपटमारी निरोधक दस्ता ने 15 लाख रुपये और मंगलवार की अल सुबह करीब 4 बजे सेक्टर-29 थाना पुलिस ने 35 लाख रुपये बरामद किए। सोमवार की सुबह करीब 4 बजे सेक्टर-29 थाना पुलिस ने गलेरिया लाल बत्ती पर एक काले रंग की ए-180 मॉडल की मर्सिडीज कार नंबर एचआर26-सीआर-6600 को रोका। कार में तीन युवक सवार थे। कार रुकने के बाद जब उसकी तलाशी ली गई तो उसमें से एक बैग बरामद हुआ। जिसमें से 35 लाख रुपये बरामद हुए। सभी नोट एक हजार के थे। रकम के बारे में तीनों युवक स्पष्ट नहीं बता सके। इसके बाद पुलिस ने रकम को जब्त कर लिया। तीनों युवकों की पहचान मूलरूप से पलवल के और फिलहाल गुरुग्राम के सेक्टर-28 स्थित एमएलए फ्लैट्स निवासी निखिल, हरिद्वार के अहमदपुर निवासी अनुराग और रजत निवासी दिल्ली के रूप में हुई। तीनों को हिरासत में लेकर पूछताछ के बाद छोड़ दिया गया, लेकिन रकम को जब्त कर आयकर विभाग को सूचित कर दिया गया है। मर्सिडीज कार तरुन हसीजा के नाम से गुरुग्राम में पंजीकृत है। आयकर विभाग से मिली जानकारी के अनुसार रकम को जब्त करने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

-----------

30 प्रतिशत कमीशन पर काली कमाई को सफेद करने की योजना

29 नवंबर की देर रात पालम विहार पुलिस थाना की झपटमारी विरोधी टीम ने काली कमाई की रकम को सफेद बनाने से पहले ही जब्त करने में सफलता हासिल की। सुभाष नगर निवासी प्रमोद गुप्ता को ओल्ड रेलवे रोड पर प्रेम मंदिर के पास के पास गिरफ्तार किया गया। उसके पास से 15 लाख की रकम मिली है। आरोपी ने कबूला कि यह रकम एक प्रॉपर्टी डीलर की है और इसे 30 प्रतिशत की कमीशन पर बदला जा रहा था। रकम किस व्यक्ति की है और काले धन को बदलने वाले गिरोह में कौन-कौन लोग शामिल हैं, इसकी जानकारी पुलिस जुटा रही है। आयकर विभाग भी इन मामलों की पड़ताल में जुट गया है।

------

बैंक से अधिक कार से बरामद हुए नए नोट

बुधवार की अलसुबह बैंक की किसी ब्रांच से अधिक कार में रखे नए नोट मिले। एएसआइ नरेंद्र, सिपाही प्रवीण डीएलएफ में मॉल सिरी एवेन्यू के सामने नाका लगाकर आने जाने वाले वाहनों की जांच कर रहे थे। तभी उन्हें वेगनआर डीएल-7सी-9371 को रोका। उसमें तीन युवक बैठे थे। तीनों की पहचान मध्यप्रदेश के खंडवा निवासी कपिल हमेवानी व करण चंचलानी और गुरुग्राम के विदुर पाहुजा के रूप में हुई। कार से 17 लाख रुपये के नए नोट बरामद हुए। जिसमें 16 लाख रुपये की रकम 2 हजार रुपये के नोट में और एक लाख की रकम 100 रुपये के नोट में थी। तीनों के बारे में डीएलएफ फेज-2 थाने में जानकारी दर्ज कर आगे की कार्रवाई के लिए आयकर विभाग को सूचित कर दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.