Move to Jagran APP

दीपावली की रोशनी में नहाया बाजार

जागरण संवददाता, गुरुग्राम बाजार में छाई रोशनी से दीपावली के त्योहार की धमक दिखाई देने लगी है। बाजा

By Edited By: Published: Tue, 25 Oct 2016 03:25 PM (IST)Updated: Tue, 25 Oct 2016 03:25 PM (IST)
दीपावली की रोशनी में नहाया बाजार

जागरण संवददाता, गुरुग्राम

loksabha election banner

बाजार में छाई रोशनी से दीपावली के त्योहार की धमक दिखाई देने लगी है। बाजार से लेकर मॉल तक में इस समय रंग व रोशनी का संगम देखने को मिल रहा है।

साइबर सिटी वासी शॉपिंग का पूरा लुत्फ ले रहे हैं। महंगाई भी लोगों के इस उत्साह को कम नहीं कर पा रही है। घर को सजाने का सामान, नए कपड़े, गिफ्ट आइटम व अन्य चीजों के लिए बाजारों में लोगों का तांता लग गया है। हर दिन वीकएंड जैसा माहौल देखने को मिल रहा है। कपड़ों की दुकानें हों या होम फनिíशंग या फिर इलेक्ट्रृॉनिक्स की, हर जगह ग्राहकों की लाइनें नजर आ रही हैं।

रेडीमेड कपड़ों की बिक्री

कम समय में सूट सिलवाने की मजबूरी के चलते लोग रेडीमेट कपड़े खरीदना अधिक उचित समझ रहे हैं। बच्चों के लिए भी रंग बिरंगे परिधान खूब बिके। गुरुद्वारा रोड स्थित उत्सव साड़ी के संचालक सुरेश मंगला के मुताबिक लोगों ने लेटेस्ट स्टाइल के परिधानों की मांग की। उनके मुताबिक छोटे बच्चों के लिए भी बड़ी संख्या में लोगों ने पारंपरिक परिधान जैसे, सूट, साड़ी व लहंगे के अलावा ड्रेस व सिल्क तथा बनारसी साड़ी की मांग कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस समय साड़ी में नेट इस दीपावली फैशन से बाहर है। उनके मुताबिक सिल्क, कॉटन, शिफॉन, जॉर्जट, बनारसी साड़ी, प्योर क्रेप में खूबसूरत परिधान बिक रहे हैं। बाजार में इस दौरान बच्चों से लेकर बड़ों तक में रेडीमेड वस्त्र का क्रेज देखने को मिला। इस बारे में बताते हुए मंगला ने कहा कि एक दिन पहले रेडीमेड वस्त्र की मांग तो बढ़ जाती है, लेकिन इस बार लोग और अधिक खरीदारी कर रहे हैं। सदर बाजार स्थित एक वस्त्र विक्रेता के मुताबिक पिछले कुछ वर्षो से अधिक शॉ¨पग हुई है इस बार। पारंपरिक बाजार के अलावा मॉल में भी दुकानों पर मंगलवार को बड़ी संख्या में ग्राहक नजर आए।

डीएलएफ व सुशांत लोक में भी धूम

पारंपरिक बाजारों में तो दीपावली की रौनक देखने को मिल ही रही है, इस बार डीएलएफ व सुशांत लोक इलाकों के बाजारों में भी अभी से ही चहलपहल है। ऐसे में बाजारों में सजावट के साथ साथ दुकानों पर भी निखार देखने को मिल रहा है। इन बाजारों में दुकानों के बाहर गिफ्ट व गृह सज्जा के सामान की सजावट देखते बनती है। बाजारों में ग्राहकों की संख्या बढ़ गई है और लोग जमकर खरीदारी कर रहे हैं। सुशांत लोक स्थित सुपर मार्ट वन में इस समय जो रौनक है, वह साल भर नहीं होती। बाजार में घरों की सजावट के सामान से लेकर दीपावली गिफ्ट तक की पूरी रेंज उपलब्ध है। यहां पर कुछ लोगों ने अपनी अलग से स्टॉल्स भी लगा रखी हैं, जिनपर ब्रांडेड सामान की खरीदारी की जा सकती है। ग्राहक दीप्ती के मुताबिक दीपावली के लिए यहां हर चीज मौजूद है।

दीया और गिफ्ट

डीएलएफ फेज फोर स्थित गैलेरिया मार्केट में दीपावली की जबरदस्त सजावट की गई है। यहां पर देसी दीये से लेकर इलेक्ट्रिकल दीये, तोरण, बंदनवार, गिफ्ट, गिफ्ट पै¨कग की विभिन्न वेरायटी, इलेक्ट्रॉनिक से लेकर क्रिस्टल गिफ्ट आइटम, फूलों से लेकर चादर, सोफा कवर तथा कुशन कवर की बड़ी रेंज मौजूद है। इसके अलावा ड्राईफूट की पै¨कग लोगों को लुभा रही है। खरीदारी करने पहुंची सपना व अंकिता के मुताबिक गैलेरिया दीपावली के समय में सबसे अधिक आकर्षक लग रहा है। शहर के गोल्फ कोर्स रोड स्थित सेंट्रल प्लाजा की रौनक वहां पर हुई रोशनी से और बढ़ गई है। वैसे तो मॉल में बहुत अधिक रौनक नहीं रहती, लेकिन इस वक्त वहां पर लगाए गए दीपावली बाजार में बड़ी संख्या में ग्राहक पहुंच रहे हैं। एक दुकान संचालक प्रदीप कुमार के मुताबिक दीपावली पर इस बार बिक्री सबसे अधिक हुई है।

पूजा पाठ की सामग्री

डीएलएफ के अलावा मॉल में भी दीपावली शॉ¨पग की धूम मची हुई है। घरेलू आवश्यकता से लेकर पूजा पाठ तक की सामग्री वहां मौजूद है। ग्राहकों के मुताबिक सेंट्रल प्लाजा से लेकर एंबियंस मॉल तक में इस बार आवश्यकता की हर वस्तु यहां उपलब्ध है। डीएलएफ फेज वन वैसे तो पूरे साल गुलजार रहता है, लेकिन इस वक्त ग्राहकों की संख्या व दुकानों की सजावट देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि यहां पर दीपावली के लिए कितना कुछ है। जरूरत की हर सामग्री यहां उपलब्ध है। कपड़ों से लेकर खान पान, सजावट, दीपावली पूजन सामग्री तथा गिफ्ट आइटम से दुकानों के बाहर भी रौनक लगी हुई है। यहां खरीदारी करने पहुंची सुनीता का कहना था कि इस बाजार में दिन भर लगाया जाए तो हर चीज मिल जाती है। शॉ¨पग के लिए यहां काफी कुछ है। कृति क्रिएशंस के संचालक शरद गोयल के मुताबिक इस दौरान लोग पारंपरिक सजावटी चीजों के साथ पूजा पाठ का सामान खरीद रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.