Move to Jagran APP

'टेडएक्स' के जरिए प्रभावशाली व्यक्तियों की सोच पर चर्चा हुई

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: द नॉर्थकैप यूनिवर्सिटी ने शनिवार को अपने सभागार में टेडएक्स कार्यक्रम

By Edited By: Published: Sun, 23 Oct 2016 08:53 PM (IST)Updated: Sun, 23 Oct 2016 08:53 PM (IST)
'टेडएक्स' के जरिए प्रभावशाली व्यक्तियों की सोच पर चर्चा हुई

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम:

loksabha election banner

द नॉर्थकैप यूनिवर्सिटी ने शनिवार को अपने सभागार में टेडएक्स कार्यक्रम का आयोजन किया। यह कार्यक्रम प्रभावशाली व्यक्तियों के मन की बातों व विचारों की समझ करने पर आधारित था, जिसमें छात्रों से बात करने के लिए अलग-अलग क्षेत्रों से विभिन्न प्रख्यात वक्ताओं ने शिरकत की और छात्रों को 'सफलता मंत्र' दिए। इस दौरान कार्यक्रम की शुरुआत में उपस्थित वक्ताओं ने छात्रों के साथ अपने विचार साझा किए और विभिन्न विचारों और सफलता की अवधारणाओं के साथ छात्रों को प्रेरित किया।

सभागार में उपस्थित लोगों ने सभी व्यक्ताओं की बातों को ध्यानपूर्वक सुना। कार्यक्रम में द नॉर्थकैप यूनिवर्सिटी के छात्रों के अलावा दिल्ली यूनिवर्सिटी के साथ दूसरे यूनिवर्सिटी के छात्र भी मौजूद थे। वक्ताओं ने अपनी जीवन की संघर्ष और सफलताओं की यात्रा का वर्णन किया। उन्होंने ईमानदारी, प्रतिबद्धता और जुनून पर बल दिया, जो एक व्यक्ति को आगे बढ़ाने और सफलता के शिखर तक पहुंचाने में मदद करती है। छात्र इन विशेषज्ञों के साथ बातचीत करने के लिए काफी उत्साहित नजर आए और उनके शब्दों से प्रेरित भी हुए। इस अवसर पर द नॉर्थकैप यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर ब्रिगेडियर एसके शर्मा (सेवानिवृत्त) न सभी वक्ताओं को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि उनकी सफलता की कहानियां वास्तव में प्रेरणादायक है और छात्रों को उनके व्यावसायिक और निजी जीवन में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए प्रेरित करेगी। हर व्यक्ति में आगे बढ़ने की क्षमता होती है, उन्हें अपने आप में विश्वास होना चाहिए और भीड़ में अपनी जगह बनाने के लिए मेहनत से काम करना चाहिए।

कार्यक्रम में जाने-माने कार्टूनिस्ट और सामाजिक कार्यकर्ता असीम त्रिवेदी, प्रतिष्ठित अभिनेता आदिल हुसैन, भारत के सबसे कम उम्र के उद्यमी अनुभव वाधवा, संगीतकार रिजो और 'गुड़गांव फ‌र्स्ट' को सबसे पहले शुरू करने वाली शुभ्रा पुरी शामिल रहीं। इस अवसर पर पुष्पेश पंत ने कहा कि किसी भी समाज के लिए भोजन जीवन में बहुत महत्वपूर्ण है, आज हमारे देश में खास भोजन के लिए बहस कर रहे, तर्क कर रहे और लड़ रहे हैं। वह आगे कहते हैं कि जिव्हा बहुत ही महत्वपूर्ण है चाहे इसका उपयोग स्वाद लेने के लिए हो या किसी भाषा को बोलने के लिए हो।

राजनीतिज्ञ और कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता ऑस्कर फर्नांडिस ने छात्रों को उद्यमशीलता के लिए कदम उठाने के लिए प्रोत्साहित किया जो समय की मांग है। उन्होंने कहा कि भारत के स्वतंत्रता से ही रोटी, कपड़ा और मकान की जरूरत है, हम काफी हद तक इस मुद्दे के समाधान में सक्षम ह। अब यह समय देश में संसाधन निर्माण करने का है जिससे हम अपने देश के नेताओं के सपनों को पूरा कर सकें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.