Move to Jagran APP

पटौदी क्षेत्र के मंदिरों में दिखी कान्हा की माया

संवाद सहयोगी, पटौदी : पटौदी क्षेत्र में नंदलाल का जन्म श्रद्धा एवं उल्लास से मनाया गया। क्षेत्र भर क

By Edited By: Published: Fri, 26 Aug 2016 01:05 AM (IST)Updated: Fri, 26 Aug 2016 01:05 AM (IST)
पटौदी क्षेत्र के मंदिरों में दिखी कान्हा की माया

संवाद सहयोगी, पटौदी : पटौदी क्षेत्र में नंदलाल का जन्म श्रद्धा एवं उल्लास से मनाया गया। क्षेत्र भर के विभिन्न मंदिरों को जहां अच्छे से सजाया गया। भगवान कृष्ण की लीलाओं की झांकियां निकाली गई। मंदिरों में भजन कीर्तन देर रात तक चलता रहा।

loksabha election banner

पटौदी के आश्रम हरि मंदिर में रास लीला का आयोजन किया गया, जिसमें वृंदावन से आए कलाकारों ने भगवान श्री कृष्ण के जीवन को नाटक एवं गीत आदि के द्वारा प्रस्तुत कर लोगों का मन मोह लिया। बाद में रात बारह बजे आरती के बाद आश्रम के संचालक महामंडलेश्वर स्वामी धर्मदेव जी महाराज सहित ने प्रसाद वितरण किया।

इधर पटौदी स्थित डेडावाला मंदिर, राम मंदिर, संतोषी माता मंदिर, दुर्गा मंदिर तथा हनुमान मंदिर में भी भगवान कृष्ण की विभिन्न लीलाओं की अनेक झांकियां प्रस्तुत की गई। डेडावाला मंदिर तथा संतोषी माता मंदिर में महिलाओं द्वारा भजन कीर्तन आदि भी रात तक चलते रहे।

हेलीमंडी स्थित शिव ठाकुर मंदिर को श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर्व पर फूलों तथा प्रकाश की लड़ियों से विशेष रूप से सजाया गया। इस अवसर पर शाम बाबा का दरबार भी लगाया गया। प्रबंधक नरेश कुमार ¨पटु के अनुसार मंदिर में हजारों लोगों ने आकर पूजा अर्चना की। नगर के गौरी शंकर मंदिर में सहारनपुर से आए कलाकार ने अपने भजनों से लोगों को झूमने पर मजबूर कर दिया। मंदिर में मात वैष्णों देवी की गुफा लोगों के आकर्षण का कारण रही। मंदिर के प्रधान दलीप सोनी ने रात को प्रसाद वितरण किया। बाबा हरदेवा मंदिर तथा शाम बाबा मंदिर सहित जटौली-हेलीमंडी के विभिन्न मंदिरों में भी श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर्व श्रद्धा एवं उल्लास से मनाया गया।

पटौदी के ग्राम पहाड़ी में ग्रामीणों ने राधा कृष्ण मंदिर से ट्रैक्टर पर ग्राम भर में भगवान राधा कृष्ण की झांकियां निकाली तथा भगवान श्री कृष्ण के जयकारे लगाए। इस अवसर पर पूरा गांव श्री कृष्ण जन्म की धूम में रंगा मिला तथा महिलाओं ने भजन आदि पर जमकर नृत्य किया।

पटौदी के यूएस स्कूल में श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर प्राथमिक कक्षाओं के बच्चों ने झांकियां निकाली, झूला झूला तथा बांसुरी बजाई तथा दही की हंड़िया फोडी। इस अवसर पर बच्चों ने जमकर मस्ती की। समारोह में समाजसेवी सुरेश यादव ने बच्चों को भगवान कृष्ण की जीवन कथा से परिचित करवाया।

पटौदी के ग्राम घोषगढ़ में श्री कृष्ण जन्माष्टमी के पर्व पर जहां झांकियां निकाली गई वहां खेलकूद प्रतियोगिता के साथ साथ दही हांडी फोड़ने का भी आयोजन किया गया। इस आयोजन में जिला पार्षद विजयपाल शंटी, ओम प्रकाश सहित अनेक गणमान्य लोगों ने भाग लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.