Move to Jagran APP

फीलगुड :अब घर बैठे भेजिए रजिस्ट्री, स्पीड पोस्ट पार्सल

पूनम, गुड़गांव डाक विभाग गुड़गांव और फरीदाबाद के शहरी क्षेत्र के लिए डाक पिकअप की सुविधा उपलब्ध करा

By Edited By: Published: Wed, 29 Jun 2016 06:50 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jun 2016 06:50 PM (IST)
फीलगुड :अब घर बैठे भेजिए रजिस्ट्री, स्पीड पोस्ट पार्सल

पूनम, गुड़गांव

loksabha election banner

डाक विभाग गुड़गांव और फरीदाबाद के शहरी क्षेत्र के लिए डाक पिकअप की सुविधा उपलब्ध कराने जा रहा है। गुरुवार से ये सेवाएं शहर के लोगों के लिए उपलब्ध होंगी। इसके लिए गुड़गांव के उद्योग विहार स्थित डाक विभाग में एक कॉल सेंटर बनाया गया है। फ्री पिक सुविधा के लिए www.श्चद्वद्दद्दह्वह्मद्दड्डश्रठ्ठ.ष्श्रद्व पर अपना नाम पता भेजना होगा। इसके अलावा मोबाइल नंबर 9958139943 पर मैसेज देकर अपने नाम पता, फोन नंबर भेजकर फ्री पिकअप की सुविधा प्राप्त की जा सकती है। यह सुविधा सुबह 10 बजे से शाम तीन बजे तक उपलब्ध होगी। इस सुविधा के लिए डाक विभाग ने कुछ न्यूनतम सीमा भी निर्धारित की। अंतर्राष्ट्रीय स्पीड पोस्ट एक होने पर सुविधा मिलेगी। राष्ट्रीय स्पीड पोस्ट की स्थिति में कम से कम तीन हो और रजिस्ट्री और स्थानीय स्पीड पोस्ट की संख्या कम से कम पांच होने पर यह सुविधा मिलेगी।

डाक विभाग की इस सुविधा से अकेले रहने वाले बुजुर्गो, कामकाजी दंपती, उद्योग समूह जिनकी चिट्ठियां डाक विभाग के माध्यम से जाती है, सरकारी विभागों और ई कॉमर्स से पार्सल भेजने वाले लाभान्वित होंगे।

इसके पहले डाक विभाग ने डाकियों पास लिफाफा, डाक टिकट, पोस्टकार्ड आदि की सुविधाएं उपलब्ध करायी थी। इनसे कोई व्यक्ति ये चीजें प्राप्त कर सकता है। माईपोस्टमैन (द्व4श्चश्रह्यह्लद्वड्डठ्ठ) मोबाइल एप बनाया गया है, जिसे गूगल प्ले स्टोर से फ्री डाउनलोड किया जा सकता है। इस एप के माध्यम से अपने इलाके के पिनकोड, डाकिये की पूरी जानकारी, पोस्ट ऑफिस की जानकारी आदि प्राप्त की जा सकती है।

------------------

अधिकारी ने कहा

गुड़गांव और फरीदाबाद के शहरी क्षेत्र मे ये सेवाएं शुरू हो रही है। लोगों की व्यवस्तता को देखकर यह शुरुआत की गई है। कामकाजी दंपत्तियों, छोटे उद्यम के ई कॉमर्स से चलाने वाले लोगों, बुजुर्गो और कंपनियां जो बड़ी मात्रा में पत्र व्यवहार डाक विभाग के माध्यम से करते हैं फायदा हो सके। अमेजन, फ्लिपकार्ड आदि के माध्यम से ऑनलाइन बिजनेस करने वाले छोटे उद्यमियों को इसका लाभ मिलेगा। इसके साथ गूगल प्ले स्टोर से माईपोस्टमैन एप फ्री डाउनलोड करने की सुविधा भी हमलोगों ने शुरू की थी, जिससे लोग अपने क्षेत्र के डाकिये, डाकघर, पिन कोड आदि के बारे में जान सकते हैं।

- उमेश वर्मा पोस्टमास्टर जनरल, गुड़गांव प्रक्षेत्र।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.