Move to Jagran APP

मनरेगा के तहत की जा रही तालाब की सफाई

आरके वर्मा, फरुखनगर बढ़ती गर्मी में भी गांव खुर्रमपुर में जोहड़ की खोदाई करने वाले श्रमिकों का हौ

By Edited By: Published: Sun, 26 Jun 2016 05:07 PM (IST)Updated: Sun, 26 Jun 2016 05:07 PM (IST)
मनरेगा के तहत की जा रही तालाब की सफाई

आरके वर्मा, फरुखनगर

loksabha election banner

बढ़ती गर्मी में भी गांव खुर्रमपुर में जोहड़ की खोदाई करने वाले श्रमिकों का हौसला कम नहीं हो रहा है। काम करने वाले श्रमिकों का कहना है कि पंचपीर जोहड़ की खोदाई का कार्य पूरा होने के बाद दूसरे जोहड़ को भी साफ किया जाएगा।

गांव खुर्रमपुर में मनरेगा योजना के तहत चलाए गए खोदाई के कार्य को करने वाले श्रमिकों की माने तो केंद्र सरकार ने वर्ष 2006 में महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना शुरू की गई थी। जिसे 2008 में लागू किया गया। योजना के तहत प्रत्येक परिवार को 100 दिन का रोजगार दिए जाने का प्रावधान बनाया गया। लेकिन पिछली सरकार में योजना के तहत कार्य करने वाले श्रमिकों को मेहनताने के रुप में मजदूरी कम दी जाती थी। वहीं सरपंचों ने भी इस योजना के तहत गांव में कार्य करवाने में रुचि नहीं दिखाई थी। जिसके कारण गरीब मजदूर को सरकार की योजना का लाभ नहीं मिल रहा था। इस बार गांव में शिक्षित पंचायत बनने से गांव के विकास ने रफ्तार पकड़ी है। दैनिक जागरण की मुहिम तलाश तलाबों की ने सरंपचों को राह दिखाने में अहम भूमिका दिखाई है। जिसके परिणाम स्वरुप सरपंचों में मनरेगा के तहत जोहड़ों की खोदाई करने व श्रमदान करने की होड़ लगी हुई है। जिससे श्रमिकों को काम की तलाश में नहीं भटकना पड़ रहा है। निकाली गई मिटटी से गांव की गलियों, चौपाल, स्कूल, आंगनवाड़ी का भरत किया जा रहा है।

-----------

जोहड़ की खोदाई कर रहे श्रमिकों की खुशी का ठिकाना नही है। सभी लगन से कार्य को अंजाम तक पहुंचाने में जुटे हुए है। इसके बाद दूसरे तालाब को साफ करवाने की तैयारी की जाएगी।

-विनोद कुमार, सरपंच गांव, खुर्रमपुर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.