Move to Jagran APP

सर्दी के साथ बढ़ने लगी बालों की समस्या

जागरण संवाददाता, गुड़गांव : सर्दी में त्वचा संबंधी कई समस्याएं बढ़ने लगती हैं। त्वचा की ही तरह बाल

By Edited By: Published: Tue, 01 Dec 2015 06:26 PM (IST)Updated: Tue, 01 Dec 2015 06:26 PM (IST)
सर्दी के साथ बढ़ने लगी बालों की समस्या

जागरण संवाददाता, गुड़गांव : सर्दी में त्वचा संबंधी कई समस्याएं बढ़ने लगती हैं। त्वचा की ही तरह बालों की समस्या भी आम हो गई है। आजकल बढ़ते प्रदूषण की वजह से अधिकतर लोग बालों की समस्या से जूझ रहे हैं। डैंड्रफ, बालों का झड़ना तथा बालों के बेजान हो जाने जैसी समस्या आम हो गई है। सर्दी में यह समस्या और बढ़ जाती है। ऐसे में लोग विभिन्न सैलोन तथा स्किन केयर क्लीनिक्स पर पहुंच रहे हैं। सेक्टर 15 स्थित सैलून की संचालक प्रिया ने जानकारी दी कि कि बालों की समस्याएं सर्दियों में और गहरा जाती हैं, जिसके चलते बाल झड़ने की समस्या भी शुरू हो जाती है। प्रिया के मुताबिक बालों की समस्याओं से छुटकारा पाने के कई आसान तरीके हैं। हेयर स्पा एक कारगर विधि है, जिससे बालों को हर मौसम में सुरक्षित रखा जा सकता है। सुशांत लोक स्थित एक सैलोन की संचालिका नुपुर गुप्ता के मुताबिक बालों को इस मौसम में विशेष देखभाल की आवश्यकता होती हैं, ऐसा न करने पर बाल झड़ने लग जाते हैं। उनके मुताबिक इस मौसम में बाल रुखे व बेजान हो जाते हैं, जिससे स्कैल्प पर डेड स्किन जमा हो जाती है जो रूसी बन जाती है। उनके मुताबिक इस समस्या से परेशान ग्राहकों की संख्या इन दिनों काफी बढ़ गई है।

loksabha election banner

सर्दियों में हेयर केयर टिप्स

प्रिया ने बताया कि सर्दियों में घरेलू उपचार भी बालों के लिए फायदेमंद साबित होते हैं। उनके मुताबिक बालों को हमेशा ढंक कर रखें, धूल, हवा, मिंट्टी व प्रदूषण का असर न पड़ने दें। बालों को इस मौसम में ज्यादा नमी की आवश्यकता होती है ऐसे में बालों को हाइड्रेटिंग शैंपू से धोएं। कंडीशनर अगर उपयोग में लाते हैं तो उसे बालों की लेंथ पर लगाएं, स्कैल्प से करीब दो इंच की लेंथ पर कंडीशनल न लगाएं। बालों में हफ्ते में दो बार ऑयल मसाज करें व फिर हॉट टॉवल विधि अपनाएं। डैंड्रफ युक्त बालों पर दही का प्रयोग करना चाहिए। बथुए के पानी से बाल धोने पर बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा मिलता है। इसके लिए पहले बथुए को उबालकर उसके पानी को ठंडा करके बाल धोएं। भोजन में हरे पत्तेदार सब्जियां, दूध-दही, दालें व प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थो को शामिल करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.