Move to Jagran APP

शहर में बैक्सी सेवा शुरू

जागरण संवाददाता, गुड़गांव : न्यूयार्क एवं लंदन सहित दुनिया के कई शहरों की तरह साइबर सिटी में भी बाइक

By Edited By: Published: Mon, 30 Nov 2015 07:36 PM (IST)Updated: Mon, 30 Nov 2015 07:36 PM (IST)
शहर में बैक्सी सेवा शुरू

जागरण संवाददाता, गुड़गांव : न्यूयार्क एवं लंदन सहित दुनिया के कई शहरों की तरह साइबर सिटी में भी बाइक टैक्सी (बैक्सी) की सुविधा सोमवार से शुरू हो गई है। जिला उपायुक्त टीएल सत्यप्रकाश ने इस सेवा का शुभारंभ किया। यह सुविधा केवल मंगलवार को सुबह नौ बजे से उपलब्ध होगी। बाकी दिन सुबह आठ से रात नौ बजे तक इसका लाभ उठाया जा सकता है। हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन से यह टैक्सी मिलेगी। 'द बाइक टैक्सी (बैक्सी)' एवं 'एम-टैक्सी' नामक कंपनियों ने अलग-अलग सेवा उपलब्ध कराई है। फिलहाल द बाइक टैक्सी की 23 एवं एम-टैक्सी की 10 बाइक के साथ इसकी शुरुआत हुई है।

loksabha election banner

लघु सचिवालय परिसर में बैक्सी के शुभारंभ के मौके पर उपायुक्त ने कहा कि इस सेवा से लोग एक स्थान से दूसरे स्थान पर आसानी से जा सकेंगे। यह कंसेप्ट दूसरे देशों जैसे रूस एवं अफ्रीका से लिया गया है। जिला प्रशासन एक रेगुलेटर की भूमिका निभाएगा। इन बाइकों पर सफर करने वाले लोगों की सुरक्षा के लिए चालक व यात्री दोनों के मोबाइल सिस्टम उनके फोन के जीपीएस सिस्टम के माध्यम से ट्रैक किए जा सकते हैं। यदि रास्ते में किसी प्रकार की अप्रिय घटना हो जाती है तो यात्री बैक्सी टैक्सी की मोबाइल एप पर जाकर एसओएस बटन दबा सकता है ताकि उसे रैपिड एक्शन टीम द्वारा जल्द से जल्द मदद उपलब्ध करवाई जा सके।

बैक्सी कंपनी के सीईओ आशुतोष ने बताया कि बैक्सी एक अपनी तरह का अनूठा प्रोजेक्ट है, जिसे देश में गोवा के बाद गुड़गांव में शुरू किया गया है। बाइक टैक्सी का इस्तेमाल करने वाले यात्रियों को सफर के लिए हेयर नेट एवं हेलमेट भी दिए जाएंगे ताकि ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन न हो। अगले तीन महीनों में गुड़गांव में 500 बाइक टैक्सी चलाने की योजना है। कंपनी द्वारा कम से कम 10 रुपये की राशि ली जाएगी। इसके बाद प्रत्येक किलोमीटर पर 4 रुपये एवं प्रत्येक मिनट के लिए एक रुपये की राशि ली जाएगी। इस सुविधा का इस्तेमाल कोई भी व्यक्ति अपने एंड्रोवाएड फोन के मोबाइल एप पर जाकर www.ढ्डड्ड3द्ब.ह्लड्ड3द्ब नामक एप डाउन लोड करके भी कर सकता है। इस मोबाइल एप के माध्यम से बाइक टैक्सी की सभी लोकेशन ट्रेस हो जाती है। इसके अलावा मोबाइल नंबर- 7799777848 पर मिस्ड कॉल देकर भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। कोई भी व्यक्ति जब इस नंबर पर मिस्ड काल करेगा तो उस व्यक्ति को मैसेज के जरिए ओटीपी मिलेगा, जो उसे बाइक टैक्सी के ड्राइवर को बताना होगा। इसके बाद ड्राइवर उस व्यक्ति को उसके गंतव्य स्थान तक पहुंचाएगा। स्पीड लिमिट का भी खासतौर पर ध्यान रखा जाएगा। ड्राइवर के मोबाइल में एप के जरिए उसकी बाइक की स्पीड को भी ट्रेस करने में आसानी रहेगी।

बस स्टैंड से भी सुविधा

एम-टैक्सी कंपनी के सह-संस्थापक अरुणाभ ने बताया कि उनकी कंपनी द्वारा शुरू की गई बाइक टैक्सी के लिए पहले तीन किलोमीटर तक 25 रुपये की राशि ली जाएगी। इसके बाद प्रत्येक किलोमीटर के लिए यात्री को 5 रुपये देने होंगे। एम-टैक्सी के लिए फिलहाल एप की आवश्यकता नहीं है। इस कंपनी की एम-टैक्सी सेवा मेट्रो स्टेशन एवं बस स्टेंड से उपलब्ध रहेगी। यह सेवा सुबह आठ बजे से रात 10 बजे के बीच उपलब्ध होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.