Move to Jagran APP

शहर के चारों ओर मेट्रो दौड़ा दूर करेंगे जाम की समस्या : मुख्यमंत्री

जागरण संवाददाता, गुड़गांव : मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा गुड़गांव प्रदेश का आइना है। लिहाजा इ

By Edited By: Published: Sun, 19 Apr 2015 06:57 PM (IST)Updated: Sun, 19 Apr 2015 06:57 PM (IST)
शहर के चारों ओर मेट्रो दौड़ा दूर करेंगे जाम की समस्या : मुख्यमंत्री

जागरण संवाददाता, गुड़गांव : मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा गुड़गांव प्रदेश का आइना है। लिहाजा इस शहर के विकास के लिए प्रदेश सरकार हरसंभव प्रयास कर रही है। शहर में मेट्रो का जाल बिछाने के अलावा परिवहन की अन्य सुविधाओं को भी बढ़ाया जा रहा है। लोग सुरक्षित रहे इस लिहाजा से गुड़गांव पुलिस को भी अधिक संसाधन युक्त किया जा रहा है।

loksabha election banner

मुख्य मंत्री रविवार को गुड़गांव में आयोजित कार्यकर्ता सम्मेलन व राहगीरी कार्यक्रम में शामिल होने के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा गुड़गांव पुराने शहर को मेट्रो सेवा से जोड़कर शहर के यातायात व जाम की समस्या से निपटा जाएगा। दिल्ली के द्वारका सेक्टर-21 से गुड़गांव को जोड़ेने का सर्वे किया जा रहा है तथा हुडा सिटी सेंटर से सुभाष चौक होते हुए सेक्टर-9 तक पुराने शहर को मेट्रो से जोड़ा जाएगा। उन्होंने बताया कि निजी सार्वजनिक सहभागिता के आधार पर भी गुड़गांव में रैपिड मैट्रो का विस्तार का कार्य प्रगति पर है। सिटी बसों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। उन्होंने कहा कि शहर के बीचों बीच रोडवेज परिवहन विभाग के बस अड्डे को नए स्थान पर बनाने की योजना पर काम शुरू हो चुका है।

--------------

अरावली पहाड़ी में पर्यावरण सरक्षण

अरावली व मागरबणी में वन क्षेत्र के संरक्षण को लेकर मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार पर्यावरण सरक्षण के लिए जो प्रावधान है, उनके अनुसार सरकार निर्णय लेगी। गुड़गांव में विकास प्राधिकरण बनाने के संबंध में मुख्यमंत्री ने कहा कि जनहित में आवश्यक हुआ तो जीडीए का गठन किया जाएगा।

--------------

प्रतिबंधित दायरे के लोग करें इंतजार

900 मीटर दायरे में रहने वाले को अभी सुविधाओं के लिए इंतजार करना होगा। गुड़गांव में आयुध डिपो के 900 मीटर दायरे में रहने वाले लोगों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने के संबंध में मुख्यमंत्री ने कहा कि यह मामला न्यायालय में विचाराधीन है। इसलिए इस पर कोई टिप्पणी नहीं की जा सकती है।

----------------

गड़बड़ी पर सख्त रहेगी सरकार

हुडा विभाग द्वारा गुड़गांव में एससीओ की नीलामी में धाधली की आशकाओं के बारे में मुख्यमंत्री ने कहा कि नीलामी की प्रक्रिया पारदर्शी है और यदि इस प्रक्रिया में कहीं अनियमितता पाई जाएगी तो निश्चित रूप से उसका संज्ञान लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार जल्द ही ई-नीलामी शुरू करने जा रही है। उन्होंने बताया कि इस बार आबकारी एवं कराधान विभाग द्वारा ई-टेडर के माध्यम से शराब के ठेकों की नीलामी की गई है और उसमें कहीं से कोई शिकायत नहीं मिली है।

---------------

बिल लटकने की होगी जांच

गुड़गांव के बस अड्डे पर बिजली के बकाया बिल के कारण बिजली काटे जाने को लेकर मुख्यमंत्री ने कहा कि बस अड्डे का बिजली का बिल लंबित क्यों हैं, इसका संज्ञान लिया जाएगा। उन्होंने स्पष्ट किया कि चाहे सरकारी विभाग हो या निजी आवास हो, सभी को बिजली का बिल भरना होगा। इस मौके पर लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह, गुड़गांव के विधायक उमेश अग्रवाल, सोहना के विधायक तेजपाल तंवर, पटौदी की विधायक बिमला चौधरी, भाजपा के जिला महामंत्री कुलभूषण भारद्वाज व अनिल यादव, भाजपा नेत्री गार्गी कक्कड़ अन्य भाजपा नेता उपस्थित थे।

-------------------

सीएम विंडो में आई शिकायत की व्यक्तिगत होगी सुनवाई

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि सीएम विंडो पर आने वाली शिकायतों के मामले में अब शिकायतकर्ताओं को भी व्यक्तिगत सुनवाई का अवसर दिया जाएगा और यदि वह अपना पक्ष रखने में अपने आपको असमर्थ समझता है तो वह अपने साथ अपने गाव अथवा वार्ड के प्रतिष्ठित व्यक्ति को साथ ला सकता है। उन्होंने कहा कि सीएम विंडो के साफ्टवेयर में भी बदलाव किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि हम चाहते है कि लोगों की समस्याओं का समाधान सीएम विंडों के माध्यम से हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.