Move to Jagran APP

प्रभावित होने लगी जल आपूर्ति

27 जीयूआर 14 -शहर के कई सेक्टरों में शुरू हुई पानी की परेशानी जागरण संवाददाता, गुड़गांव : गर्मी

By Edited By: Published: Fri, 27 Mar 2015 08:57 PM (IST)Updated: Fri, 27 Mar 2015 08:57 PM (IST)
प्रभावित होने लगी जल आपूर्ति

27 जीयूआर 14

loksabha election banner

-शहर के कई सेक्टरों में शुरू हुई पानी की परेशानी

जागरण संवाददाता, गुड़गांव : गर्मी ने दस्तक दे दी और इस वजह से शहर के कई हिस्सों में जल की आपूर्ति प्रभावित होने लगी है। कहने को प्रशासन के पास आपूर्ति के लिए बसई ट्रीटमेंट प्लांट में 66 एमजीडी मिलियन गैलन पानी प्रतिदिन के हिसाब से है। अधिकारियों के मुताबिक यह पर्याप्त है, लेकिन शहर के वासियों को पानी की कमी महसूस होने लगी है।

कुछ इलाकों के लोगों को आशंका सता रही है कि कहीं इस बार भी पानी की किल्लत न झेलनी पड़े। पुराने गुड़गांव के सेक्टर चार, पांच, सात, सात एक्सटेंशन, नौ, दस आदि के लोग अभी चिंता ही कर हैं तो वहीं सेक्टर 22 बी के लोगों के हलक सूखने लगे हैं। इलाके के आरडब्ल्यूए अध्यक्ष भीम सिंह कहते हैं कि पिछले आठ दिनों से लोग रात का इंतजार करने लगे हैं, दरअसल पानी भरने का काम रात में ही हो पाता है। पिछली गर्मी में भी पानी भरने के लिए रात्रि जागरण करना पड़ता था। यहां के मकान संख्या आठ सौ से एक हजार की लाइन में बहुत कम दबाव से पानी आता है। पिछले पांच सालों से हम एक ओवरहेड टैंक के लिए संघर्ष कर रहे हैं। इलाके से पानी की टंकी काफी दूर है, इसलिए दबाव घट जाता है। सेक्टर 21 के आरडब्ल्यूए अध्यक्ष कर्नल उमेद सिंह के अनुसार पानी की पाइप लाइन पड़ोस के गांव से जुड़ी है, जहां आबादी का दबाब बहुत ज्यादा है। पुराने गुड़गाव की कालोनियों में भी आबादी के हिसाब से पानी की आपूर्ति पूरी नहीं पड़ती।

कालोनाइजर इलाकों के लोगों के हालात और भी ज्यादा खराब है। पिछले सालों के दौरान डीएलएफ, साउथ सिटी वन आदि के लोगों ने पानी की खासी किल्लत झेली।

छह महीने से खुदी है जमीन

सेक्टर 22 बी के लिए पांच साल से ओवरहेड टैंक की मांग थी। छह महीने से टैंक बनाने के लिए जगह की खुदाई हुई है मगर अभी तक टैंक नहीं बन सका है। गर्मी शुरू हो गई है और लोग मुश्किल में है। भीम सिंह कहते हैं कि अक्टूबर से ही ओवर हेड टैंक के लिए जमीन खोद कर छोड़ दी गई है। कई सालों से पानी की किल्लत झेल रहे लोगों को उम्मीद जगी थी कि इस साल जल संकट से छुटकारा मिलेगा। लेकिन अब इस उम्मीद पर ही पानी फिरता लग रहा है।

बॉक्स

अधिकारी बोले

बसई ट्रीटमेंट प्लांट में शहर को पानी उपलब्ध कराने के लिए 82 एमजीडी का इन्फ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध है। अभी हम लोग औसतन 60 एमजीडी पानी की आपूर्ति कर रहे हैं। गर्मी में लोगों को परेशानी नहीं हो यह कोशिश की जाएगी। पिछले साल गर्मी के मौसम में पानी की किल्लत होने नहीं दी गई थी।

-एस पिपलानी, एसडीई बसई ट्रीटमेंट प्लांट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.