Move to Jagran APP

अब ऑनलाइन बनेंगे राशन कार्ड

संवाद सहयोगी, फिरोजपुर झिरका : अब राशनकार्ड ऑनलाइन बनेंगे। इसके लिए 31 दिसंबर तक सभी डिपो होल्डर को

By Edited By: Published: Wed, 17 Dec 2014 07:57 PM (IST)Updated: Wed, 17 Dec 2014 07:57 PM (IST)
अब ऑनलाइन बनेंगे राशन कार्ड

संवाद सहयोगी, फिरोजपुर झिरका : अब राशनकार्ड ऑनलाइन बनेंगे। इसके लिए 31 दिसंबर तक सभी डिपो होल्डर को अपने-अपने गांवों के लोगों के राशनकार्ड कंप्यूटर में फीड करवाने होंगे। राशनकार्ड धारकों के आवेदन फार्मो को कंप्यूटर में फीड करवाने के लिए उनके आधार कार्ड के साथ-साथ बैंक खाते का नंबर भी लिखना जरूरी होगा।

loksabha election banner

खाद्य एवं आपूर्ति विभाग से मिली जानकारी के अनुसार सभी लोगों के राशन कार्ड को ऑनलाइन बनाने के लिए प्रदेश सरकार ने आदेश कर दिए है। इसके लिए डिपो होल्डर अपने गांवों से संबंधित लोगों के राशन कार्ड के आवेदनों को कंप्यूटर में 31 दिसंबर तक फीड करवाने हैं। इन आवेदनों को कंप्यूटर में फीड करवाने के लिए सभी डिपो होल्डर को आवश्यक दिशा निर्देश विभाग के अधिकारियों द्वारा दे दिए गए है।

विशेष बात यह है कि इस बार डिपो होल्डर पर किसी तरह की पाबंदी नहीं है और वे किसी भी कंप्यूटर आपरेटर के पास अपने गांव के लोगों के आवेदन फार्म फीड करवा सकते हैं। जिन डिपो होल्डर्स ने 31 दिसंबर तक अपने-अपने गांवों या फिर वार्डो के लोगों के राशनकार्ड बनवाने के लिए आवेदन फार्म कंप्यूटर में फीड नहीं करवाए तो ऐसे डिपो होल्डर के खिलाफ विभाग कार्यवाही भी कर सकता है।

राशनकार्ड बनवाने वाले बैंक में अपना खाता जरूर खुलवाएं : राशनकार्ड बनवाने के लिए सभी आवेदनकर्ता बैंकों में अपना-अपना खाता अवश्य खुलवाएं। राशनकार्ड के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति का आवेदन फार्म में बैंक खाता नंबर लिखा जाएगा। यदि किसी व्यक्ति ने बैंक में अपना खाता नहीं खुलवाया तो उसे अपने राशनकार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने में परेशानी हो सकती है।

राशनकार्ड बनवाने के लिए आधार कार्ड भी आवश्यक :

राशनकार्ड के लिए आवेदनकर्ता का आधार कार्ड बना होना अनिवार्य है। इसीलिए राशनकार्ड का आवेदन करने से पहले सभी व्यक्ति अपना आधार कार्ड अवश्य बनवाएं।

जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक केके मल्हान का कहना है कि सभी लोगों के राशनकार्डो को आवेदन फार्मो को 31 दिसंबर तक कंप्यूटर में फीड कर दिया जाएगा। इसके लिए आवेदनकर्ता को आधार कार्ड बनवाने के साथ-साथ बैंक में अपना खाता अवश्य खुलवाना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.