Move to Jagran APP

लीड..घर से बाहर तक सफाई का लिया संकल्प

जागरण संवाददाता, गुड़गांव : सेक्टर 10ए स्थित श्रीकृष्ण मंदिर में विभिन्न संगठनों से जुड़े प्रतिनिधि

By Edited By: Published: Tue, 25 Nov 2014 01:12 AM (IST)Updated: Tue, 25 Nov 2014 01:12 AM (IST)
लीड..घर से बाहर तक सफाई का लिया संकल्प

जागरण संवाददाता, गुड़गांव : सेक्टर 10ए स्थित श्रीकृष्ण मंदिर में विभिन्न संगठनों से जुड़े प्रतिनिधियों ने रविवार को घर से बाहर तक सफाई पर जोर देने का संकल्प लिया। सबने इस बात का भी संकल्प लिया कि वे दूसरों को भी स्वच्छता के बारे में जागरूक करेंगे। ताकि स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत का सपना पूरी तरह साकार हो सके।

loksabha election banner

संगठनों के प्रतिनिधियों को सेवानिवृत्त आईएएस केएस यादव ने स्वच्छता की शपथ दिलाई। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान को सभी दिल से अपनाएं, तभी देश की तस्वीर बदलेगी। इसके लिए न केवल अपने घर व आसपास सफाई पर ध्यान रखें बल्कि प्रयास यह करें कि किसी भी हाल में उनकी वजह से गंदगी पैदा न हो। जब तक ऐसी सोच विकसित नहीं होगी तब तक स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत का सपना साकार नहीं होगा। यह देश सबका है। सामूहिक जिम्मेदारी से ही देश की तस्वीर व तकदीर दोनों बदलेगी। कार्यक्रम में यादव कल्याण परिषद के अध्यक्ष भाग सिंह यादव, महासचिव डा. अशोक यादव, अखिल भारतीय धर्म सभा के प्रदेश अध्यक्ष व सेवानिवृत्त सहायक श्रम आयुक्त बीएस यादव, हरियाणा गौरव से सम्मानित राव चतुर्भुज सिंह, एचआर मैनेजर एसोसिएशन के महासचिव राव लाल सिंह, पतंजलि योग समिति के संगठन मंत्री जगदीश यादव, सज्जन सिंह, एडवोकेट सुबे सिंह यादव, आरडब्ल्यूए सेक्टर 10ए के प्रधान मनोज यादव, कवि लालजी लाल, लाल सिंह यादव, महेश सरपंच, देवराज, अतर सिंह यादव, हरि सिंह यादव, प्रवीण यादव, श्रीकृष्ण यादव, एसआर यादव, वीरेंद्र सिंह सरपंच, गजराज नंबरदार, सामाजिक कार्यकर्ता सतीश यादव नंबरदार, अतर सिंह, एफसीआई के सदस्य व एडवोकेट अमित यादव, जिला परिषद की पूर्व चेयरमैन कविता यादव के पति अशोक यादव, मनोहरलाल, धर्मबीर सिंह, चरण सिंह, डीसी यादव, रामदत्त यादव एवं एडवोकेट आरएन यादव आदि ने स्वच्छता को लेकर प्रधानमंत्री के आह्वान की सराहना करते हुए कहा कि निश्चित रूप से आने वाले दिनों में देश बदला हुआ दिखाई देगा। स्वच्छता के बारे में तेजी से लोगों में जागरूकता पैदा हो रही है। जब वातावरण बेहतर होगा तो निश्चित रूप से देश का विकास और तेजी से होगा।

उद्योग विहार में श्रमिकों ने चलाया अभियान

उद्योग विहार स्थित विभिन्न एक्सपोर्ट हाउसों के द्वारा लगातार स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। रविवार को उद्योग विहार फेज एक में अरविंद कुमार, राजीव कुमार, अमरेश त्यागी, संजय मिश्रा सहित कई श्रमिकों ने एक गु्रप बनाकर अभियान चलाया। अरविंद ने बताया कि प्रधानमंत्री के संदेश को उनलोगों ने हर स्तर पर अपनाया है। वे लोग हमेशा ही स्वच्छता के ऊपर ध्यान रखेंगे। अपने साथियों को भी स्वच्छता के बारे में जागरूक करेंगे।

'स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत' विषय पर चर्चा

सेक्टर 15 पार्ट दो स्थित हुडा मार्केट के सामने की गली में रहने वाले लोगों में स्वच्छता के प्रति जबर्दस्त जागरूकता आई है। खासकर महिलाएं इतनी जागरूक हुई हैं कि वे न केवल सफाई के बारे में, बल्कि अन्य समस्याओं के ऊपर भी हर रविवार को चर्चा करने के लिए बैठक करती हैं। इस बार भी स्वच्छता के साथ ही सुरक्षा सहित कई विषयों पर चर्चा की गई। चर्चा में स्थानीय निवासी व समाजसेविका मीना जिंदल, हितेश जैन, अशोक कुमार, केएस वधवा, ज्योति प्रकाश जिंदल, रीना जिंदल, राजीव खन्ना, वंदना सिंह, सबीना खन्ना आदि ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। मीना जिंदल ने बताया कि स्वच्छता अभियान चलाने से आपसी भाईचारे की भावना भी मजबूत हुई है। इसी बहाने सभी लोग एक-दूसरे से मिलते हैं। अधिकांश लोग स्वच्छता के ऊपर ध्यान देने लगा है। यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान की सबसे बड़ी उपलब्धि है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.