Move to Jagran APP

11 साल से पानी के इंतजार में रजवाहा

एसडी जैन, नगीना : खंड की बनारसी डिस्ट्रीब्यूटरी से जुडे घाघस गाव वाले रजवाहे में 11 साल में एक बार भ

By Edited By: Published: Mon, 24 Nov 2014 07:24 PM (IST)Updated: Mon, 24 Nov 2014 07:24 PM (IST)
11 साल से पानी के इंतजार में रजवाहा

एसडी जैन, नगीना : खंड की बनारसी डिस्ट्रीब्यूटरी से जुडे घाघस गाव वाले रजवाहे में 11 साल में एक बार भी अंतिम टेल के गावों तक पानी नहीं पहुंच सका है। सूखे की मार झेल रहा यह रजवाहा अब जर्जर होने लगा है। कई स्थानों से यह उखड़ गया है। घाघस के समीप के शाहपुर गाव के खेतों में तो इस रजवाहे का बड़ा हिस्सा टूट कर मिट्टी में मिल चुका है। गाव के बरकत अली, शेर मोहम्मद, अकबर, रुजदार, इसराइल आदि किसानों ने बताया कि रजवाहा बनाने में खेती की जमीन तक खराब कर दी, लकिन पानी की व्यवस्था नहीं हो पाई। ग्यारह साल से आज तक सिंचाई विभाग इस रजवाहे में नगीना, करेहड़ा, गुमट, नौटकी, शाहपुर व घाघस के प्यासे खेतों तक एक बूंद पानी भी नहीं पहुंचा पाया है। बिना प्रयोग में आए ही रजवाहा कई स्थानों पर टूट चुका है। यदि भविष्य में कभी पूरे प्रेशर से पीछे बनारसी डिस्ट्रीब्यूटरी से पानी छोड़ा भी गया तो यह बीच में ही टूटे रजवाहे से बहकर किसी खेत की खड़ी फसल को भी खराब कर सकता है। घाघस के नंबरदार अहमद हसन, फजर मोहम्मद, शकूर खान, इलियास खा, गुमट बिहारी के अजीज अहमद, नूर मोहम्मद, नगीना के सतपाल सैनी व फारुख, फतेह मोहम्मद आदि तमाम किसानों ने बताया कि जून 2012 में ही रजवाहे का टूटना शुरु हो गया था, तब उसकी शिकायत सिंचाई विभाग तक भी पहुंचाई गई थी। उस समय के विभाग के कार्यकारी अभियंता रामलाल ने आश्वासन दिया था कि जल्दी ही रजवाहे के टूटे हिस्सों की मरम्मत करवा दी जाएगी और अंतिम टेल तक भी पानी पहुंचाना सुनिश्चित किया जाएगा। दैनिक जागरण ने जून 2012 के अंक में इस समस्या को प्रकाशित किया था। उस समय सिंचाई अधिकारियों ने इसमें जल्दी ही पानी छोड़ने का आश्वासन दिया था। आक्रोशित किसानों ने बताया कि विभागीय अधिकारी केवल आश्वासन ही देकर रह गए। सवा दो साल बाद भी रजवाहे की मरम्मत और अंतिम टेल तक पानी पहुंचाने की सुध नहीं ली गई । इनकी माग है कि रजवाहे के टूटे हिस्सों की शीघ्र मरम्मत कराई जाए और इसकी अंतिम टेल तक पानी पहुंचाना सुनिश्चित कराया जाए ।

prime article banner

गंभीरता से हल होगी समस्या :

इस संबंध में मेवात सिंचाई विभाग के वर्तमान कार्यकारी अभियंता का कहना है कि समस्या को गंभीरता से हल कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि पहले क्या हुआ, इस बारे में उन्हें जानकारी नहीं है, लेकिन अब रजवाहे में लोगों को पानी के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.