Move to Jagran APP

सामरिक दृष्टिकोण से भी बनी साइबर सिटी की पहचान

जागरण संवाददाता, गुड़गांव : सोहना रोड स्थित एयरफोर्स स्टेशन परिसर में नौ सेना के इंफॉरमेशन मैनेजमेंट

By Edited By: Published: Sun, 23 Nov 2014 08:08 PM (IST)Updated: Sun, 23 Nov 2014 08:08 PM (IST)
सामरिक दृष्टिकोण से भी बनी साइबर सिटी की पहचान

जागरण संवाददाता, गुड़गांव : सोहना रोड स्थित एयरफोर्स स्टेशन परिसर में नौ सेना के इंफॉरमेशन मैनेजमेंट एंड एनालिसिस सेंटर स्थापित होने से सामरिक दृष्टिकोण से भी देश-दुनिया में साइबर सिटी की पहचान बन गई है। दुनिया के लगभग दस देशों के पास ही इस तरह का अत्याधुनिक तकनीकी केंद्र है, जिसके माध्यम से देश की समुद्री सीमाओं पर हर पल नजर रखी जा सकेगी।

loksabha election banner

साइबर सिटी की पहचान देश व दुनिया में औद्योगिक क्षेत्र की वजह से है। पहले ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में पहचान बनी। फिर एक्सपोर्ट कारोबार के क्षेत्र में बनी। इसके बाद आईटी के क्षेत्र में बनी। गगनचुंबी इमारतों की वजह से भी साइबर सिटी की तुलना सिंगापुर से की जाती है। अब नौ सेना के इंफोरमेशन मैनेजमेंट एंड एनालिसिस सेंटर की वजह से सामरिक दृष्टिकोण से भी देश ही नहीं, बल्कि दुनिया में पहचान बन गई। सेंटर की वजह से केंद्रीय रक्षा मंत्री से लेकर नौ सेना के अध्यक्ष सहित अन्य अधिकारियों का आना-जाना लगा रहेगा। यही नहीं देश के समुद्री इलाकों में कहीं भी आतंकवादियों के प्रवेश होते ही सेंटर की सक्रियता और बढ़ जाएगी। इस वजह से पूरे देश की नजर सेंटर के ऊपर रहेगी। आतंकवादियों के खिलाफ किस तरह आपरेशन चलाना है, इस बारे में सेंटर के माध्यम से निर्देश जारी किए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.