Move to Jagran APP

बढ़ने लगा मिलावटी मिठाई का कारोबार

जागरण संवाददाता, मेवात: दीपावली नजदीक आते ही मिलावटी मिठाई का कारोबार भी जोर पकड़ने लगा है। ऐसे में स

By Edited By: Published: Tue, 21 Oct 2014 08:17 PM (IST)Updated: Tue, 21 Oct 2014 08:17 PM (IST)
बढ़ने लगा मिलावटी मिठाई का कारोबार

जागरण संवाददाता, मेवात: दीपावली नजदीक आते ही मिलावटी मिठाई का कारोबार भी जोर पकड़ने लगा है। ऐसे में सावधानी बरतने की जरूरत है। लापरवाही में खरीदी गई ये मिठाइयां आपकी सेहत को भी नुकसान पहुंचा सकती हैं।

loksabha election banner

त्योहारों के मौके पर मिठाइयों की बढ़ती मांग पूरी करने के लिए दुकानदार मिलावट का सहारा लेते हैं। मिलावटखोर मांग पूरी करने के साथ ही खूब कमाई भी करते हैं। बढ़ती मांग को देखते हुए मिलावटखोर सिंथेटिक दूध तैयार कर रहे हैं। इससे बनी मिठाइयां आपकी दीपावली की खुशियों में जहर घोल सकती है, लेकिन संबंधित विभाग मिलावटखोरी के खिलाफ कोई ठोस कदम नहीं उठा रहा है। मिठाइयां नहीं नहीं, इन्हें आकर्षक बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले रंगों व वर्क में भी मिलावट हो सकती है। मिठाई में डाले गए रगों में रसायन होने का अंदेशा होता है। साथ ही इन पर लगाए गए चांदी के वर्क की शुद्धता पर भी संदेह होता है। सिविल सर्जन डा. बीके राजौरा ने लोगों से रगीन व वर्क वाली मिठाइयों से परहेज करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि दीपावली पर मिठाइयों की अपेक्षा खील-बताशे, खांड से बने खिलौने व अपने घर पर बनी मिठाइयों से त्योहार मनाएं। इनमें मिलावट के आसार ना के बराबर होते है। उन्होंने कहा कि कुछ दुकानदार बढ़ती मांग को पूरा करने व अधिक मुनाफा कमाने के चक्कर में मिठाइयों में मिलावट कर आमजन के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। वहीं कुछ दूध वाले भी अच्छे भाव के लालच में उसमें खाद्य तेल व पानी मिलाते है, लेकिन इससे कहीं अधिक नुकसानदेह दूध में डिटरजेंट पाउडर मिलाना होता है। हालाकि मेवात में इस प्रकार के मामले कम ही सामने आते है।

मिठाइयों से करे परहेज, चेकिंग की जाएगी

इन दिनों मिठाइयों की मांग बढ़ जाने के कारण मिलावट की आशंका अधिक बढ़ जाती है। इसलिए कोशिश करें कि मिठाइयों का प्रयोग कम से कम हो। उन्होंने कहा मिलावट खोरी को रोकने के लिए विभाग सतर्क है और जल्द ही चेकिंग की जाएगी।

-डा. बीके राजौरा, सिविल सर्जन।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.