Move to Jagran APP

लीड : मेव युवाओं को मिलेगी तकनीकी तालीम

By Edited By: Published: Fri, 22 Aug 2014 06:50 PM (IST)Updated: Fri, 22 Aug 2014 06:50 PM (IST)
लीड : मेव युवाओं को मिलेगी तकनीकी तालीम

फोटो- 22एमडब्ल्यूटी, 2जेपीजी।

prime article banner

चित्र परिचय- नूंह स्थित निर्माणाधीन लड़कियों की आइटीआई।

ए- पल्ला इंजीनियरिंग कालेज।

बी- परिवहन मंत्री आफताब अहमद।

-सात आइटीआइ व तीन तकनीकी कालेज खुलेंगे

-इन संस्थानों की स्थापना पर खर्च होंगे 100 करोड़

शेर सिंह डागर, नूंह : नौजवानों को तकनीकी तालीम के जरिए रोजगार दिलाने के लिए सरकार ने सकारात्मक कदम उठाए है। सरकार ने यहां सात नई आइटीआइ व तीन बहुशिल्प तकनीकी कालेज की नर्सरी लगा दी है। जिन पर इन दिनों काम चल रहा है। ये जल्द शुरू होकर हजारों युवाओं को शिक्षित करने लगेंगे। इन संस्थानों पर करीब 100 करोड़ खर्च होंगे।

50 प्रतिशत आरक्षण

सरकार ने सभी तकनीकी संस्थानों में मेवात के युवाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण निर्धारित किया है। पुन्हाना, पिनगवां व नूंह आइटीआइ में लड़कियों के लिए अलग विंग की व्यवस्था की गई है। सभी संस्थान के शुरू होने पर यहा प्रतिवर्ष लगभग चार से पाच हजार युवा विभिन्न ट्रेडों में ट्रेनिंग लेकर रोजगार व स्वरोजगापरक बनेंगे।

यहां खुलेंगे संस्थान

नूंह में प्रदेश की सबसे बड़ी आइटीआइ शुरू हो चुकी है। जिसमें एक हजार छात्रों के लिए विभिन्न ट्रेड है तो छात्राओं के लिए अलग से विंग तैयार की जा रही है। हालांकि यहां अभी सुविधाओं का अभाव है, लेकिन जल्द सुधार की उम्मीद है। नगीना व फिरोजपुर झिरका आइटीआइ का विस्तार हुआ है। इन दोनों संस्थानों में 950-950 सीटे निर्धारित की गई है। इनके अलावा उजीना में आइटीआइ का विस्तार चल रहा है तो पुन्हाना, पिनगवां, झामूवास, धमाला में आइटीआइ का निर्माण शुरू हो चुका है। उम्मीद है कि अगले एक वर्ष में ये संस्थान चालू हो जाएंगे। इनमें लड़कियों के लिए अलग से विंग हैं। इडरी, मालब में दो पालटेक्निक कालेज बनाए जाने है। प्रत्येक कालेज में सिविल, मैकेनिकल, इलेक्टानिक, कंप्यूटर व इलेक्टिशियन की ट्रेड होंगी जिनमें हर वर्ष तीन सौ छात्र दाखिला लेंगे। उटावड़ में पालीटेक्निक कालेज, पल्ला में इजीनियरिग कालेज चल रहे है।

रोजकामेव में खपेंगे युवा

इन संस्थानों से पासआउट होने वाले युवा सरकार द्वारा मेवात जिले में सोलह सौ एकड़ भूमि पर विकसित किए जा रहे आइएमटी रोजकामेव में आसानी से खप सकते है। वहीं आइएमटी, मानेसर व गुड़गांव में भी बेहतर कंपनियों में रोजगार मिल सकता है।

-----

फर्ज पूरा करने में जुटा हूं :

मेवात की आवाम को तालीम मुहैया कराना मेरा फर्ज है। जिसे पूरा करने में जुटा हूं। तकनीकी शिक्षा से युवा रोजगारपरक बनने के लिए सरकार ने ऐतिहासिक कदम उठाए हैं। तकनीकी संस्थानों में मेवात के युवाओं के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण भी निर्धारित किया है। अगले दो-तीन वर्षो में यहा से विभिन्न ट्रेडों में ट्रेड युवक, युवतियों की फौज तैयार होकर निकलने लगेंगी। मेरे वालिद पूर्व मंत्री एवं सासद खुर्शीद अहमद ने उटावड़ में पालीटेक्निक कालेज, हथीन, नगीना व फिरोजपुर में आइटीआइ खुलाई। इन संस्थानों पर सौ करोड़ खर्च होंगे।

आफताब अहमद, परिवहन मंत्री।

तकनीकी संस्थान लागत

पालीटेक्निक इडरी - 16 करोड़

पालीटेक्निक मालब - 16 करोड़

आइटीआइ नूंह - 18 करोड़

आइटीआई फि.झिरका- 8 करोड़

आइटीआइ नगीना - 8 करोड़

आइटीआइ उजीना - 8 करोड़

आइटीआइ पुन्हाना - 6 करोड़

आइटीआइ पिनगवां - 6 करोड़

आइटीआइ धमाला - 4.25 करोड़

आइटीआइ झामूवास - 4.14 करोड़


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.