Move to Jagran APP

लीड----नर्सरी दाखिला : स्कूल व अभिभावक दोनों तैयार

By Edited By: Published: Wed, 30 Jul 2014 06:44 PM (IST)Updated: Wed, 30 Jul 2014 06:44 PM (IST)
लीड----नर्सरी दाखिला : स्कूल व अभिभावक दोनों तैयार

जागरण संवाददाता, गुड़गांव

loksabha election banner

नर्सरी दाखिलों की दौड़ शुरू होने को है। कई स्थानों पर लगने वाले स्कूल दाखिला मेलों की शुरुआत भी हो चुकी है। नर्सरी कक्षा के दाखिलों के लिए स्कूलों में अभिभावकों की आवाजाही शुरू हो गई है। लगभग सभी स्कूल इन कक्षाओं में दाखिले के लिए अगस्त से ही प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर देते हैं। हालांकि अब बच्चों के दाखिले से पहले उनका इंटरव्यू बंद कर दिया गया है लेकिन माता पिता अभी भी उतनी ही परेशानी झेल रहे हैं। लोग एक ही स्कूल पर भरोसा करने की जगह पांच पांच स्कूलों के भी फार्म लेने की योजना बना रहे हैं।

शहर के लगभग सभी स्कूलों में माता पिता का स्टेटस, उनकी पढ़ाई तथा उनका स्टैंडर्ड आफ लिविंग देखकर बच्चों को दाखिला दिया जा रहा है ऐसे में इस दौरान अभिभावकों ने चक्कर लगाने शुरू कर दिए हैं और स्कूल दर स्कूल भटक रहे हैं। साउथ सिटी निवासी करुणा के मुताबिक उन्होंने कई स्कूलों के फार्म लेने के बारे में सोच रही हैं लेकिन चिंतित हैं कि किस स्कूल में मिले। उनके मुताबिक स्कूलों को समझ में नहीं आता कि आखिर असल में दाखिले का आधार होता क्या है। सेक्टर 46 निवासी अपर्णा के मुताबिक उनके पास सुशांत लोक का स्कूल पड़ता है लेकिन वहां पर ड्रा सिस्टम है ऐसे में वहां हो या ना हो इसका कोई भरोसा नहीं है तो वे अन्य स्कूलों में भी फार्म ले रहे हैं। स्कूलों ने बाकायदा दाखिला फार्म जारी कर दिए हैं और अभिभावक फार्म लेने पहुंच रहे हैं।

अभिभावकों को भटकना न पड़े इसके लिए कुछ संस्थाएं स्कूल दाखिला मेले का भी आयोजन करवाती हैं। स्कूलएक्स सभी स्कूलों को एक मंच पर लाकर अभिभावकों को मौका देता है ताकि वे काउंसलिंग में स्कूलों को जाने परखें व अपने मुताबिक स्कूल चुनें। इस बारे में स्कूलएक्स की संचालक मुग्धा सचदेव के मुताबिक अभिभावक दाखिलों के लिए परेशान रहते हैं। उनके मुताबिक दाखिले के पहले की परेशानी को वे बखूबी समझ सकती हैं ऐसे में वे सभी स्कूलों को एक ही मंच पर लाने की कोशिश करती हैं। उन्होंने बताया कि वे नौ अगस्त को शहर में विभिन्न स्कूलों का मेला लगवा रही हैं जिसमें शहर के लगभग सभी बड़े स्कूल हिस्सा ले रहे हैं। नौ व दस अगस्त को चालीस से भी अधिक स्कूलों के प्रतिनिधि शहर के सेक्टर 44 स्थित एपीसेंटर में एक मंच पर आएंगे और यहीं से स्कूल का दाखिला फार्म से लेकर रजिस्ट्रेशन तक का काम हो जाएगा। ऐसे में अभिभावक व स्कूल दोनों तैयारियों में जुट गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.