Move to Jagran APP

काले बादल देखते ही सतर्क हो जाएंगे पुलिसकर्मी

By Edited By: Published: Wed, 23 Jul 2014 07:23 PM (IST)Updated: Wed, 23 Jul 2014 07:23 PM (IST)
काले बादल देखते ही सतर्क हो जाएंगे पुलिसकर्मी

आदित्य राज, गुड़गांव : साइबर सिटी को जाम के झाम से निजात दिलाने के लिए पुलिस विशेष सतर्कता बरतेगी। बारिश होने से पहले ही काले बादल को देखकर पुलिसकर्मी सतर्क हो जाएंगे। उन सभी चौराहों एवं सड़कों के नजदीक सक्रियता बढ़ा देंगे जहां पर बारिश होते ही जाम लग जाता है।

loksabha election banner

बारिश होते ही शहर के विभिन्न चौराहों एवं सड़कों पर ट्रैफिक जाम की समस्या पैदा हो जाती है। समस्या पैदा होने के बाद जाम हटाने में पुलिसकर्मियों को काफी मशक्कत करनी पड़ती है। बारिश होने पर लोग कहीं न कहीं रुक जाते हैं। बारिश छूटते ही लोग सड़कों पर निकल जाते हैं। एक बारिश के बाद ही कई सड़कों की हालत दयनीय हो चुकी है। बारिश होने पर लोग सावधानी से वाहन चलाते हैं। इससे भी ट्रैफिक जाम की समस्या पैदा होती है। इसे देखते हुए पुलिस आयुक्त आलोक मित्तल ने एक रणनीति तैयार की है। अभी जाम लगने के बाद अधिकांश जगहों पर पुलिस जाती है। रणनीति के तहत बादलों को देखकर ही जाम वाले इलाके में पुलिसकर्मी पहुंच जाएंगे। बारिश छूटते ही वाहनों को निकलवाना शुरू कर देंगे। इससे जाम लगेगा ही नहीं। जाम इसलिए लगता है कि लोग जल्दी भागने के चक्कर में ओवरटेक करने लगते हैं।

ये इलाके हैं ट्रैफिक जाम के प्रतीक

हीरो होंडा चौक, इफको चौक, सिग्नेचर टावर, हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन, अग्रवाल धर्मशाला, अतुल कटारिया चौक, शंकर चौक, एंबियंस माल, राजीव चौक, सेक्टर चार-पांच चौक, शीतला माता मंदिर के सामने, झाड़सा चौक, सदर बाजार स्थित सोहना चौक सहित कई चौराहे ट्रैफिक जाम के प्रतीक हैं। इन चौराहों पर जाम की वजह से ही कई सड़कों पर जाम की समस्या दिखती है। जानकारों का मानना है कि हीरो होंडा चौक की समस्या कुछ अलग है। वहां पर भारी जल जमाव की वजह से ट्रैफिक जाम लगता है। सर्विस लेन टूटी है। इस चौराहे पर समस्या का समाधान फ्लाईओवर निर्माण ही है। जल जमाव से निजात दिलाने से भी कुछ राहत मिल सकती है। अन्य चौराहों पर पुलिस की सक्रियता से ट्रैफिक जाम नहीं लगेगा।

प्रदर्शन से पहले भी सतर्क होगी पुलिस

न केवल बारिश से पहले बल्कि शहर में होने वाले प्रदर्शनों से पहले भी पुलिस सतर्क हो जाएगी। उन रास्तों पर पुलिस की सक्रियता बढ़ा दी जाएगी जिन रास्तों से होकर प्रदर्शनकारी अक्सर गुजरते हैं। इससे ट्रैफिक जाम की समस्या पैदा नहीं होगी। फिलहाल पुलिसकर्मी प्रदर्शनकारियों के साथ-साथ चलते दिखाई देते हैं जबकि उन्हें आगे-आगे चलकर ट्रैफिक को कंट्रोल करना चाहिए। यदि सड़क के एक किनारे से प्रदर्शनकारी चलें तो जाम नहीं होगा।

-----------

''शहर को जाम से निजात दिलाना बड़ी चुनौती है। कई प्रयोग किए जा चुके हैं। बारिश से पहले पुलिसकर्मियों की सक्रियता बढ़ाने से उम्मीद है कि जाम से निजात मिलेगी। जो मेहनत जाम को हटाने में की जाती है उससे कम मेहनत करने पर जाम लगेगा ही नहीं। संबंधित अधिकारियों की जिम्मेदारी एक से दो दिनों के भीतर तय कर दी जाएगी। प्रयास होगा कि न ही बारिश के बाद और न ही प्रदर्शनों की वजह से ट्रैफिक जाम की समस्या पैदा हो।''

--- आलोक मित्तल, पुलिस आयुक्त, गुड़गांव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.