Move to Jagran APP

महिला पुलिस के बल पर दबोचे जाएंगे झपटमार

By Edited By: Published: Fri, 18 Apr 2014 07:23 PM (IST)Updated: Fri, 18 Apr 2014 07:23 PM (IST)
महिला पुलिस के बल पर दबोचे जाएंगे झपटमार

सत्येंद्र सिंह, गुड़गांव : बाइकर्स गैंग से शहर की महिलाएं तो दहशतजदा है ही, पुलिस अधिकारी भी बेचैन है। दिनदहाड़े सरेआम होने वाली वारदातों से उनकी नींद उड़ी हुई है। बदमाश इतने बेखौफ हैं कि घर गेट पर भी वारदात कर चंपत हो जाते है। परेशान पुलिस अधिकारियों ने अब उन्हें दबोचने के लिए नया प्लान बनाया है। महिला पुलिसकर्मियों को साड़ी या सूट में पूरा मेकअप कर उन इलाकों में तैनात किया जाएगा जहां झपटमारी की घटनाएं अधिक हो रही हैं। महिला पुलिसकर्मियों के गले में मोटी चेन (कृत्रिम) तथा हाथ में कीमती मोबाइल (डमी) के साथ मिर्च स्प्रे भी होगा। झपटमार जैसे ही कोई हरकत करेंगे महिला पुलिसकर्मी उनसे खुद निपटेगी और आसपास ही सादी वर्दी में तैनात साथी पुलिसकर्मीं भी मदद करेंगे।

loksabha election banner

पुलिस ने बेशक चार माह में बाइकर्स गैंग के पांच गिरोह का भंडा फोड़कर 11 सदस्यों को गिरफ्तार किया हो पर शहर में झपटमारी की वारदातों में कमी नहीं आ रही है। पढ़े लिखे युवा बदलती लाइफ स्टाइल की जरूरतों को पूरा करने के लिए भी चेन स्नैचिंग जैसा जुर्म करने लगे हैं। जनवरी माह में इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाले पांच छात्र पकड़े जा चुके हैं।

बदमाश पकड़े भी जा रहे हैं फिर भी शहर में रोजाना एक दो घटना होना आम बात है। तीन माह के अंदर वेस्ट जोन में जहां 20 झपटमारी की वारदातें विभिन्न थानों में दर्ज की गई वहीं साउथ जोन में वारदातों की संख्या 16 के पार पहुंच गई। वहीं ईस्ट जोन में 26 घटनाएं हो चुकी हैं।

ईस्ट जोन में डीएलएफ, सुशांत लोक, साउथ सिटी जैसी पाश कालोनियां, सेक्टर व हाईप्रोफाइल रेजीडेंस अपार्टमेंट है जहां रहने वाली महिलाएं अपने घर के सामने भी अपने को असुरक्षित महसूस कर रही है। पुलिस आयुक्त आलोक मित्तल ने स्ट्रीट क्राइम को रोकने के लिए सभी डीसीपी को अपने क्षेत्रों में विशेष छापामार टीम गठित करने के निर्देश दिए है। पुलिस ने एक सर्वे कर उन इलाकों में महिला पुलिसकर्मियों की तैनाती करने का फैसला किया है। जहां सप्ताह में औसतन दो से तीन झपटमारी की वारदातें हो ही जाती है। महिला पुलिसकर्मी हाथ में मोबाइल व गले में आर्टीफिशियल ज्वैलरी पहनकर सड़क पर टहलती नजर आएंगी।

यहां पर अधिक झपटमारी

: नए गुड़गांव - डीएलएफ फेज 2 की मुख्य सड़क पर, एमजी रोड, लेजर वैली पार्क के समीप, सेक्टर 55-56 रोड, सेक्टर 31 मार्केट के आसपास, गलेरिया मार्केट, सुशांत आर्केट मार्केट के समीप।

पुराना गुड़गांव - सेक्टर 10 की मुख्य सड़क, सेक्टर 4 मार्केट के आसपास, सेक्टर 5 मार्केट के समीप, शीतला माता रोड, सेक्टर 7 की मुख्य सड़क, न्यू कालोनी, जैकमपुरा के आसपास।

झपटमारी की बानगी

- 1 अप्रैल सेक्टर 9 निवासी सावित्री के गले की चेन सेक्टर 10 की मुख्य सड़क से छीन ली गई।

-इसी दिन सेक्टर 10 में रहने वाली पूजा का मोबाइल व पर्स छीना गया।

- 2 अप्रैल: सेक्टर 56 हुडडा सोसायटी में रहने वाली एक महिला के गले से सोने की चेन घर के पास से ही छीन ली गई।

- गलेरिया मार्केट के पास इसी दिन तीन महिलाओं के गले की चेन छीन ली गई।

5 अप्रैल - सेक्टर चार निवासी अर्चना की ओल्ड रेलवे रोड से वहीं इसी सेक्टर में रहने वाली ललिता के गले की चैन व मोबाइल छीन लिया गया।

14 अप्रैल-सेक्टर 7 एक्सटेंशन एक महिला के गले से सोने की चेन छीनने का प्रयास हुआ

::::

वर्जन

''स्ट्रीट क्राइम एक चुनौती है इस पर अंकुश लगाने के लिए सभी डीसीपी को निर्देश दिए गए हैं। पुलिस कर्मी विशेष प्लान बना कर बदमाशों की धरपकड़ करेंगे।

आलोक मित्तल, पुलिस आयुक्त गुड़गांव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.