Move to Jagran APP

नक्शे के लिए करें थोड़ा इंतजार

By Edited By: Published: Thu, 17 Apr 2014 06:32 PM (IST)Updated: Thu, 17 Apr 2014 06:32 PM (IST)
नक्शे के लिए करें थोड़ा इंतजार

जागरण संवाददाता, गुड़गांव : लंबे समय से नक्शों की फाइल स्वीकृत कराने के लिए लोग नगर निगम कार्यालय के चक्कर लगा रहे हैं। अब जब सरकार ने बिल्डिंग बॉयलाज में बड़े पैमाने पर बदलाव कर दिए हैं, तो इसका फायदा लोगों को अवश्य होगा। हालांकि सरकार ने अभी ड्राफ्ट नोटिफिकेशन जारी किया है। जल्द ही इसका फाइनल नोटिफिकेशन जारी हो जाएगा। इसके चलते लोग नक्शे स्वीकृत कराने के लिए परेशान न हों और कुछ समय इंतजार करें।

loksabha election banner

ड्राफ्ट नोटिफिकेशन के तहत अब लोगों को नक्शे स्वीकृत कराने के लिए नगर निगम कार्यालय में फाइल जमा नहीं करनी होगी। अब वह क्वालीफाइ आर्किटेक्ट से संपर्क कर स्वयं प्रमाणित नक्शे प्राप्त कर सकते हैं। आर्किटेक्ट चार प्रति में उक्त नक्शे तैयार करेगा। इनमें से दो प्रति वह संबंधित व्यक्ति को देगा और एक खुद के पास तथा एक नगर निगम में जमा करेगा। यदि 15 दिन में निगम की ओर से कोई जवाब नहीं आया या कोई आपत्ति दर्ज नहीं कराई गई तो उक्त नक्शा स्वत: ही स्वीकृत माना जाएगा। हालांकि लोगों को आर्किटेक्ट के चयन में अवश्य सक्रियता दिखानी होगी।

निगम में करीब एक साल से नक्शे के लिए लोग परेशान हो रहे हैं। करीब तीन-चार सौ डिवीजन (जमीन के टुकड़े) वाले नक्शे लंबित पड़े हैं और इस पर रोक भी लगा रखी है। यह मामला नगर निगम सदन की बैठक में भी कई बार प्रमुखता से उठाया गया। मेयर विमल यादव, सीनियर डिप्टी मेयर यशपाल बत्रा व डिप्टी मेयर परमिंदर कटारिया सहित कई पार्षदों ने इस मामले में निकाय के निदेशक से भी चर्चा की थी। अब जब सरकार ने इसको लेकर ड्राफ्ट नोटिफिकेशन जारी कर दिया है, तो लोगों को जल्द ही नक्शा संबंधित दिक्कतों से राहत मिल जाएगी।

मेयर विमल यादव का कहना है कि लोग अब निगम कार्यालय व अधिकारियों के चक्कर नहीं लगाएं। फाइनल नोटिफिकेशन आते ही वह आर्किटेक्ट की मदद से अपना नक्शा पास करा सकेंगे।

नगर निगम के एसटीपी सुधीर सिंह चौहान का कहना है कि उम्मीद है कि जल्द ही फाइनल नोटिफिकेशन जारी हो जाएगा। इसका आचार संहिता से कोई लेना-देना नहीं है क्योंकि ड्राफ्ट नोटिफिकेशन तो पहले ही जारी हो चुका है। बिल्डिंग बॉयलाज में हुए बदलाव से लोगों की तमाम समस्याओं का निदान हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.