Move to Jagran APP

सीएम फ्लाइंग के छापे, अवैध कारोबारियों पर शिकंजा

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद: जिले में मंगलवार को सीएम फ्लाइंग व गुप्तचर विभाग की अलग-अलग टीमों ने फतेह

By JagranEdited By: Published: Wed, 28 Jun 2017 01:00 AM (IST)Updated: Wed, 28 Jun 2017 01:00 AM (IST)
सीएम फ्लाइंग के छापे, अवैध कारोबारियों पर शिकंजा
सीएम फ्लाइंग के छापे, अवैध कारोबारियों पर शिकंजा

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद: जिले में मंगलवार को सीएम फ्लाइंग व गुप्तचर विभाग की अलग-अलग टीमों ने फतेहाबाद, टोहाना, रतिया व भूना में छापेमारी की। छापेमारी के दौरान फतेहाबाद के सिरसा रोड पर स्थित श्री बालाजी केमिकल्स पर छापामार कार्रवाई करते हुए मौके से भारी मात्रा में दूध पाऊडर, घी के टीन, इलेक्ट्रो पाऊडर, केमिकल्स, हाइड्रोप्रोक्साइड की भारी खेप बरामद की है। बताया जा रहा है कि यहां से दूध पाऊडर की सप्लाई डेयरियों में की जाती थी। मौके पर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने 40 से ज्यादा खाद्य पदार्थो के सैंपल लेने के बाद 15 दिन का नोटिस जारी कर दिया है। इसके अलावा सेल टैक्स अधिकारियों ने दस्तावेज कब्जे में ले लिए हैं। टोहाना में मसाला फैक्ट्री पर छापामार कर सैंपल भरे गए हैं। कन्हड़ी में नेशनल हाइवे से मात्र 500 गज की दूरी पर खुले शराब के ठेके को सील किया गया है। रतिया में सीएम फ्लाइंग ने अनाजमंडी में छापामारकर अवैध रूप से रखे घरेलु व कामर्शियल सिलेंडर बरामद किए हैं। खाराखेड़ी व भूना में सनियाना रोड अवैध शराब पकड़ी गई है। सीएम फ्लाइंग व गुप्तचर विभाग की बड़ी कार्रवाई के बाद जिले भर में हड़कंप की स्थिति रही।

loksabha election banner

फतेहाबाद के सिरसा रोड पर श्री बालाजी केमिकल्स पर की गई छापेमारी के दौरान सीएम फ्लाइंग में शामिल हिसार से आए रणधीर ¨सह जसबीर ¨सह तथा गुप्तचर विभाग के भागराम, झंडाराम, दिनेश कुमार, रवि पूनियां, प्रदीप कुमार, सुभाष कुमार, मदन लाल तथा चंद्रपाल मौजूद रहे। सीएम फ्लाइंग तथा गुप्तचर विभाग को सूचना मिली कि सिरसा रोड पर श्री बालाजी कैमिकल्स में मिल्क पाऊडर से दूध बनाकर सप्लाई किया जा रहा है। इसके अलावा निम्न स्तर का ग्लूकोज सप्लाई हो रही है। टीम ने जब गोदाम पर छापेमारी की तो टीम मौके पर भारी मात्रा में स्टॉक देखकर हैरान रह गई। टीम ने मौके पर गोदाम में जब जांच की तो मिल्क पाऊडर, ग्लूकोज, इलेक्ट्रो पाऊडर, चाय पत्ती, स्टार्च के कट्टे तथा केमिकल्स के ड्रम बरामद हुए। इनमें अधिकतर माल बिना मार्का का मिला। टीम ने स्वास्थ्य विभाग को सूचना दी। मौके पर पहुंचे उप सिविल सर्जन डॉ. गिरीश ने इलेक्ट्रो पाऊडर, मिल्क पाऊडर, ग्लूकोज, स्टार्च समेत खाद्य पदार्थो के 40 से ज्यादा सैंपल लिए। छापामार कार्रवाई कर रही टीम ने मोटे कारोबार में टैक्स की चोरी देखते हुए टैक्स अधिकारियों को सूचना दी। मौके पर पहुंचे अधिकारियों ने सेल से संबंधित दस्तावेजों को कब्जे में ले लिया।

--मौके पर दूध पाऊडर लेने आया पिकअप संचालक पकड़ा

छापामार कार्रवाई के दौरान गोदाम में पिकअप गाड़ी पहुंची। गाड़ी में 10 से ज्यादा दूध के ड्रम थे। टीम ने गाड़ी को घेर लिया और चालक से पूछताछ की। चालक ने बताया कि श्यामसुख के डेयरी संचालक ने उसे यहां से दूध पाऊडर के बैग उठाने के लिए भेजा है। मौके पर मामला पकड़े जाने के बाद गोदाम संचालक में भी हड़कंप मच गया। बताया जा रहा है कि डेयरी संचालक यहां से मिल्क पाऊडर ले जाकर दूध बनाकर सप्लाई करते हैं। टीम गाड़ी संचालक को काबू करके मामले की जांच में लगी हुई है।

--बिना मार्का का माल बरामद :

छापेमार कार्रवाई के दौरान मौके पर एक गोदाम में मार्का का माल मिला तथा दूसरे गोदाम में बिना मार्का का माल था। बैग पर कुछ भी नहीं लिखा हुआ था। मौके पर टीम को मिल्क पाऊडर के 40 किलो के करीब 628 कट्टे, डेयरी ¨कगस नामक घी के लगभग 30 टीन, कॉफी पाऊडर व अन्य खाद्य पदार्थ मिले हैं। पूछताछ में संचालक ने बताया कि मार्का बैग खत्म होने पर कंपनी दूसरे बैग में सप्लाई कर देती है लेकिन इन पर बैच नंबर हैं।

--संचालक बोला, कुछ अवैध नहीं हो रहा

छापेमारी कार्रवाई के बाद श्री बालाजी केमिकल्स संचालक महेंद्र कुमार ने कहा कि उनका ट्रे¨डग का कार्य है। ¨सगापुर व अन्य जगहों से माल खरीदा जाता है और फिर आगे सप्लाई किया जाता है। यह सामग्री कैंडी, कॉफी, ग्लूकोज, आईसक्रीम व मावा बनाने में प्रयुक्त होती है। मिल्क पाऊडर सप्लाई जरूर होता है लेकिन वह मावा बनाने में होता है। यहां पर कोई भी गैर कानूनी काम नहीं होता है। बिना मार्का के माल पर महेंद्र ने कहा कि कंपनी के पास जब मार्का बैग नहीं होते हैं तो इन बैगों में भेजा जाता है। इन पर सभी नंबर हैं।

--हमें सूचना मिली थी कि यहां से घटिया सामग्री के मिल्क पाऊडर व ग्लूकोज सप्लाई हो रहे हैं। छापेमारी के दौरान गड़बड़ी मिली है। एक पिकअप संचालक को भी काबू में किया गया है। जो श्यामसुख से यहां पर दूध पाऊडर लेने के लिए आया था। स्वास्थ्य विभाग ने सैंपल लिए हैं और सेल टैक्स ने भी दस्तावेज कब्जे में ले लिए हैं। जांच अभी चल रही है।

- रणधीर ¨सह, सदस्य, सीएम फ्लाइंग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.