Move to Jagran APP

युवाओं की रिहाई तक जारी रहेगा संघर्ष : पूनियां

संवाद सूत्र, भूना : पिछले आरक्षण आंदोलन के दौरान हमारे सैकड़ों युवाओं पर मुकदमे दर्ज कर दिए गए। वे आज

By Edited By: Published: Mon, 20 Feb 2017 01:00 AM (IST)Updated: Mon, 20 Feb 2017 01:00 AM (IST)
युवाओं की रिहाई तक जारी रहेगा संघर्ष : पूनियां
युवाओं की रिहाई तक जारी रहेगा संघर्ष : पूनियां

संवाद सूत्र, भूना : पिछले आरक्षण आंदोलन के दौरान हमारे सैकड़ों युवाओं पर मुकदमे दर्ज कर दिए गए। वे आज भी जेलों में हैं। जेलों में बंद युवाओं को जब तक रिहा नहीं किया जाता, तब तक प्रदेशभर में धरना प्रदर्शन जारी रहेगा। यह बात अखिल भारतीय जाट आरक्षण संघर्ष समिति के महासचिव महेंद्र ¨सह पूनिया ने रविवार को गांव ढाणी गोपाल चौपटा पर आयोजित धरने पर कही। 22वां दिन बलिदान दिवस के रूप में मनाया गया। हालांकि प्रशासनिक अधिकारियों को आशंका थी कि रविवार को बलिदान दिवस पर प्रदर्शनकारी कोई बड़ा फैसला ले सकते हैं। स्थिति तनावपूर्ण हो सकती है। इसी आशंका के मद्देनजर पहले से ही सीआरपीएफ की दो कंपनियां तथा पुलिस की 4 रिजर्व कंपनियां धरना स्थल के इर्द गिर्द तैनात कर दी गई थी। इतना ही नहीं पुलिस व प्रशासन के बड़े अधिकारी भी मौके पर मौजूद रहे। बलिदान दिवस पर प्रदर्शनकारियों ने रक्तदान शिविर लगाया। वहीं रागनियों के माध्यम से आंदोलनकारियों का मनोबल बढ़ाया। इस अवसर पर एसपी ओपी नरवाल, एएसपी गंगा राम पूनियां, एसडीएम सतबीर ¨सह जांगू, डीआरओ विजेंद्र भारद्वाज, नायब तहसीलदार रमेश कुमार टोहाना, होशियार ¨सह जांगड़ा भूना, डीएसपी गुरदियाल ¨सह, व डीएसपी सीआरपीएफ भी मौजूद थे।

loksabha election banner

--महिलाओं के साथ बच्चे भी पहुंचे

रविवार को धरना स्थल पर प्रदर्शनकारियों में महिलाओं व बच्चों की तादाद भारी संख्या में रही। महिलाएं मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के खिलाफ नारे लगाकर विरोध जता रही थी। वहीं जाट जिंदाबाद के नारे लगाते हुए धरना स्थल पर पहुंच रही थी। धरने पर आने वाले लोग ट्रैक्टर-ट्रालियों व मोटरसाइकिलों पर काफिलों के रूप में पहुंच रहे थे। धरना स्थल पर पुलिस के आंकलन के अनुसार 2 हजार के करीब प्रदर्शनकारियों ने भाग लिया। धरना स्थल पर बिठमड़ा के लोगों ने रविवार सांय 4 बजे से ही सूरेवाला चौक पर धरना देने का ऐलान किया। इसके बाद काफी लोग ढाणी गोपाल से सुरेवाला की तरफ कूच कर गए।

--नाकों की संख्या बढ़ा दी गई

आरक्षण की मांग को लेकर 19 फरवरी को मनाए जाने वाले बलिदान दिवस पर अप्रिय घटना घटित होने की आशंका को लेकर प्रशासनिक स्तर पर पुख्ता प्रबंध किए गए थे। ढाणी गोपाल के सभी रास्तों पर अस्थाई नाके लगाए गए थे। वहीं भूना शहर में भी हर मार्ग पर बेरिकेट लगाकर आने-जाने वाले वाहनों पर नजर रखी जा रही थी। पुलिस के कर्मचारी सिविल वर्दी में तैनात थे। आने जाने वाले व्यक्तियों की खुफिया विडियोग्राफी व फोटोग्राफी कर रहे थे।

--26 को मनाएंगे काला दिवस

धरना स्थल पर पहुंचे समिति के महासचिव महेंद्र ¨सह पूनिया ने ऐलान किया है कि 26 फरवरी को हरियाणा में काला दिवस मनाया जाएगा। महिलाएं काला दिवस पर काला दुपट्टा ओड कर आएंगी। वहीं पुरूष काली पगड़ी व पट्टी पहनकर धरना देंगे। उन्होंनें बताया कि हरियाणा सरकार की भाईचारा तोड़ने व अन्यायपूर्ण नीतियों के खिलाफ काला दिवस मनाने का निर्णय लिया है।

--सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध हैं: एसपी

धरना शांतिपूर्वक ढंग से दिया गया है। किसी भी प्रदर्शनकारी ने रोड जाम करने या असामाजिक गतिविधि को अंजाम देने की कोशिश नहीं की। मौके पर सीआरपीएफ व पुलिस के जवान भी तैनात किए गए थे।

-ओपी नरवाल, पुलिस अधीक्षक।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.