Move to Jagran APP

दीपावली से पहले ढाणी सांचला को विकास की सौगात

संवाद सूत्र, टोहाना : भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला द्वारा गोद लिए गांव ढाणी सांचला को विधायक आदर्

By Edited By: Published: Wed, 26 Oct 2016 06:36 PM (IST)Updated: Wed, 26 Oct 2016 06:36 PM (IST)
दीपावली से पहले ढाणी सांचला को विकास की सौगात

संवाद सूत्र, टोहाना : भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला द्वारा गोद लिए गांव ढाणी सांचला को विधायक आदर्श ग्राम योजना के तहत विकसित करने के लिए दिवाली से पहले 28 अक्टूबर तक इसकी वीडीपी (ग्राम विकास योजना) तैयार करके इसे सरकारी वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। इसके दो दिन बाद गांव के विकास के लिए सरकार से बजट मिल जाएगा। ढाणी सांचला को आदर्श गांव बनाने के लिए सभी अधिकारी अपने-अपने विभाग की भावी योजनाओं का मास्टर प्लान वेबसाइट पर अपलोड करवाएं।

loksabha election banner

-----------------

एसीएस ने की सराहना

यह बात एसडीएम सतीश कुमार ने आज अपने कार्यालय में विधायक आदर्श ग्राम योजना के लिए आयोजित अधिकारियों की बैठक को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि अतिरिक्त मुख्य सचिव नवराज संधू ने आयोजित वीडियो कॉन्फ्रें¨सग में इस बात पर खुशी जताई कि ढाणी सांचला का समस्त विवरण एकत्र कर रिकॉर्ड समय में अपलोड किया गया है। एसीएस ने 28 अक्टूबर तक ढाणी सांचला की वीडीपी तैयार करके अपलोड करने की इच्छा जताई है ताकि दिवाली के एक-दो दिन बाद ही योजना के तहत 1 करोड़ रुपये की राशि विकास कार्यो के लिए जारी की जा सके। उन्होंने कहा कि अब मुस्तैदी से कार्य करने की बारी हमारी है ताकि ढाणी सांचला को प्रदेश के सभी गांवों के लिए उदाहरण बनाया जा सके।

----------------

अपलोड होगा पूरा विवरण

गांव ढाणी सांचला के विकास का मास्टर प्लान अगले दो दिन में वेबसाइट पर अपलोड करवाएं। अधिकारी करवाए जाने वाले कार्य की अनुमानित लागत, उसके शुरू होने तथा संपन्न होने की तिथि आदि का भी ब्यौरा दें। अधिकारी इस बात की ¨चता न करें कि गांव को आदर्श बनाने के लिए अनुमानित लागत इसके स्वीकृत बजट 1 करोड़ से ज्यादा या कम है। सरकार द्वारा बजट की कमी नहीं रहने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि विभाग के स्तर पर करवाए जा सकने वाले कार्यों को विभागीय स्तर पर करवाएं ताकि योजना के तहत मिलने वाले बजट से अधिक से अधिक कार्य करवाए जा सकें।

----------------

गांव को बनाएंगे उदाहरण

उन्होंने खुशी जताई कि गांव के 728 घरों का विवरण एकत्र करते हुए प्रत्येक घर का 16 पेज का डाटा निर्धारित समय से पहले अपलोड कर दिया गया। इसके लिए उन्होंने ग्राम सचिव नरेंद्र ¨सह के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि विधायक द्वारा गोद लिए गांव को आदर्श ग्राम की योजना में शामिल होने का फायदा साफ दिखना चाहिए। विभिन्न कार्यक्रमों में हमें दूसरे राज्यों के आदर्श गांवों के उदाहरण दिखाए जाते हैं। हम स्वयं अपने गांवों को ऐसा स्वरूप क्यों नहीं प्रदान कर सकते कि वे भी दूसरों के लिए उदाहरण बन सकें।

------------------

डेढ़ करोड़ से सड़क की चौड़ाई बढ़ेगी :

एसडीएम ने कहा कि कृषि विपणन बोर्ड द्वारा गांव ढाणी सांचला से भूना तक की सड़क की चौड़ाई को 12 फुट से बढ़ाकर 18 फुट किया जाएगा। इस पर लगभग 1.60 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इसके लिए उन्होंने वन विभाग को आवश्यकतानुसार सड़क पर खड़े पेड़ों को हटाने के निर्देश दिए। उन्होंने गांव में बनने वाली 28 गलियों के निर्माण के संबंध में पंचायत विभाग के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। एसडीएम ने स्कूल प्रधानाचार्य व सरपंच साधुराम से कहा कि वे विद्यार्थियों व ग्रामीणों में गांव तथा वहां के संसाधनों के प्रति अपनेपन की भावना विकसित करें। जब बच्चों और ग्रामीणों में यह जिम्मेदारी आएगी कि यह मेरा गांव, मेरा स्कूल या हमारा ग्राम सचिवालय है और हमें इसे सुरक्षित रखना है तो निश्चित ही गांव को आदर्श ग्राम बनते देर नहीं लगेगी।

-----------------

ये रहे मौजूद :

इस मौके पर नायब तहसीलदार कृष्ण कुमार, एसडीओ दलबीर ¨सह, राहुल चहल, बलजीत ¨सह, राजेश माचरा, रमेश पिलानिया, सोहनलाल, सरपंच साधुराम, ग्राम सचिव नरेंद्र ¨सह, वीएलडीए पवन कुमार, जेई दल¨वद्र ¨सह, रणबीर ¨सह कोच, सुपरवाइजर मंगलेश रानी सहित अन्य विभागों के अधिकारी व कर्मचारी भी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.