Move to Jagran APP

शहर की नई सरकार में गूंजे पुराने मुद्दे

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : नगर परिषद के गठन के बाद मंगलवार को नप कार्यालय में पहली बैठक थी। बैठक का

By Edited By: Published: Tue, 26 Jul 2016 11:35 PM (IST)Updated: Tue, 26 Jul 2016 11:35 PM (IST)
शहर की नई सरकार में गूंजे पुराने मुद्दे

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : नगर परिषद के गठन के बाद मंगलवार को नप कार्यालय में पहली बैठक थी। बैठक काफी दिलचस्प रही। कुछ नकारात्मक बातें निकल कर आई तो कई सकारात्मक पहलू भी देखने को मिले। नकारात्मक ¨बदु तो ये था कि बैठक में फिर वही पुराने मुद्दों और समस्याओं पर बहस होती रही, जिन पर पिछले पांच साल से होती रही। पार्षदों ने नगर परिषद प्रशासन की कार्यशैली पर भी सवाल उठाए और अपने सुझाव रखे। सकारात्मक ¨बदु ये था कि इस बैठक में शहर के सभी पार्षद पहुंचे हुए थे। महिला पार्षदों की समान रूप से भागीदारी रही। बकायदा हलका विधायक बलवान ¨सह दौलतपुरिया भी आए हुए थे। सांसद चरणजीत ¨सह रोड़ी को भी आना था, लेकिन किसी कारण से व्यस्त होने के कारण पहुंच नहीं पाए। उनके अलावा नप प्रधान दर्शन नागपाल, ईओ ओपी सिहाग, एमई हरिकृष्ण शर्मा, सभी जेई व पार्षद उपस्थित थे। बैठक में पार्षदों ने अपनी शिकायतें व समस्याएं जरूर रखीं, लेकिन बातचीत शांतिपूर्ण ढंग से ही होती रही।

loksabha election banner

-------------

बरसाती पाइप को लेकर उठाया सवाल

बैठक में रखे 22 एजेंडों में एक एजेंडा था कि नगर परिषद भट्टूकलां रोड पर बरसाती पानी की निकासी के लिए पाइप लाइन बिछाएगा। इस पर पार्षद वजीर जाखड़ ने सवाल उठाया कि यह काम नगर परिषद का नहीं, बल्कि जनस्वास्थ्य विभाग का है। जनस्वास्थ्य विभाग को पत्र लिखा जाए कि पानी की निकासी सुनिश्चित हो। इधर, हम लाखों रुपये बजट बर्बाद करें और उधर निकासी का श्रेय जनस्वास्थ्य विभाग ले जाए, इससे कोई फायदा नहीं होने वाला। नगर परिषद अपना काम करे और जनस्वास्थ्य विभाग अपने काम करे। इस बात पर बाकी पार्षदों ने भी सहमति जताई। इसके चलते अधिकारियों ने निर्णय लिया है कि इसको लेकर जनस्वास्थ्य विभाग को पत्र लिखा जाएगा। बता दें कि भट्टूकलां रोड पर पानी की निकासी की पुरानी समस्या है।

-----------------

पशु मेला होना चाहिए नप के अधीन

बैठक में भूना रोड पर हर रविवार लगने वाले पशु मेले पर पर भी चर्चा हुई। हालांकि मेला इन दिनों प्रशासन ने बंद करवा रखा है। कुछ पार्षदों ने कहा कि यह मेला फतेहाबाद शहर के दायरे में आता है तो इसको पंचायत विभाग की बजाय नगर परिषद के अंडर किया जाए। इससे नगर परिषद की आय होगी। चूंकि यहां पशु लाए जाते हैं और काफी यहीं छोड़ दिए जाते हैं। तब समस्या शहरवासियों को ही होती है। इसलिए पशु मेले से होने वाली आय भी नगर परिषद की होनी चाहिए। इस पर अधिकारियों ने आश्वासन दिया है कि प्रशासन से विचार किया जाएगा।

------------------

सफाई कर्मचारियों के व्यवहार की ¨नदा

बैठक में सफाई कर्मचारियों के व्यवहार पर सभी पार्षदों ने असंतोष जताया। पार्षदों ने कहा कि शहरवासी सफाई की समस्या से परेशान हैं। यदि वे सफाई को लेकर कर्मचारियों से बात करते हैं तो कर्मचारी अभद्र भाषा में बात करते हैं। सफाई कर्मचारी लोगों से अकड़ जाते हैं। जो उनके खिलाफ बोले, उसी के घर के सामने से कूड़ा उठाना बंद कर देते हैं। सफाई कर्मचारियों के इस व्यवहार से पूरा शहर नाराज है। इस पर अधिकारियों ने कहा कि सफाई कर्मचारियों को समझाया जाएगा। यदि फिर भी कर्मचारी गलत व्यवहार करते हैं तो लिखित शिकायत दें, उनके खिलाफ कार्रवाई होगी।

-------------------

पुरानी समस्याएं, नए आश्वासन

इस बैठक में कई ऐसे मुद्दों पर चर्चा हुई, जोकि वर्षों पुरानी समस्याएं हैं। यही समस्याएं पिछली नगर परिषद के कार्यकाल में उठती रहीं और इन्हीं मुद्दों पर इस बार चर्चा हुई। मसलन, शहर में खराब सफाई व्यवस्था, गलियों में घूम रहे आवारा पशु, खराब स्ट्रीट लाइटें और कूड़ा प्वाइंटों पर चर्चा हुई। ये समस्याएं तकरीबन सभी पार्षदों की जुबां पर रहीं। अधिकारियों ने वही आश्वासन दिए, जो पहले दिए जा रहे हैं। बजट मांगा जाएगा..प्रस्ताव भेजा गया है..नंदीशाला बनवाई जा रही है..स्ट्रीट लाइटों की मरम्मत के लिए सामान मंगवाया है..इस तरह की बातें चलती रहीं। लेकिन समस्याओं पर कोई ठोस निर्णय नहीं हो पाया।

--------------------

इन एजेंडों पर हुई चर्चा

-शहर के पार्कों की मरम्मत की जाएगी।

-चिल्ली झील की खुदाई करवाई जाएगी।

-शहर में आवारा पशुओं की समस्या का समाधान होगा।

-पार्कों की घास काटने के लिए मशीन व अन्य उपकरण खरीदे जाएंगे।

-शहर के प्रवेश द्वार को सुंदर बनाया जाएगा।

-भट्टूकलां रोड पर रोड पर फुटपाथ का निर्माण कर टाइलें लगाई जाएंगी।

-शहर में सफाई के लिए डस्टबिन खरीदे जाएंगे।

-शहर की विभिन्न सड़कों की मरम्मत की जाएगी।

-नगर परिषद की खाली दुकानों व कम्युनिटी सेंटर को किराये पर दिया जाएगा।

-शहर में स्ट्रीट लाइटों की मरम्मत के लिए बिजली का सामान खरीदा जाएगा।

-सेतिया पैलेस के सामने फुटपाथ बनाई जाएगी।

-नप कार्यालय में माइक सिस्टम व परिसर में टाइलें लगाई जाएंगी।

-खाली पड़े प्लाटों में कूड़ा डालने से लोगों को रोका जाएगा।

--------------------

शहीदों के नाम पर रखेंगे मार्गों का नाम

इस बैठक में नया एजेंडा ये भी था कि शहर के सभी प्रमुख मार्गों का नामकरण किया जाएगा। रतिया रोड, भूना रोड, बीघड़ रोड व भट्टूकलां आदि मार्गों के नाम रखे जाएंगे। इस बात पर बैठक में चर्चा भी हुई। इस बात पर सहमति बनी कि सभी मार्गों के नाम शहीदों के नाम पर रखे जाएंगे। हालांकि मार्गों का नामकरण नहीं हो पाया। अधिकारियों ने निर्णय लिया है कि इसके लिए जल्द एक कमेटी गठित की जाएगी। उस कमेटी में अधिकारी व पार्षद शामिल किए जाएंगे। वह कमेटी ही नामों पर मोहर लगाएगी।

----------------------

एजेंडे शानदार, लेकिन बजट बनेगा रोड़ा

नगर परिषद ने अपनी पहली बैठक में उन सभी एजेंडों को शामिल किया है, जो शहरवासियों को प्रभावित करते हैं। सभी मुद्दों पर लगभग सर्वसम्मति भी बन गई। लेकिन यह तय नहीं हो पाया कि ये कार्य कितनी अवधि में करवाए जाएंगे और कितनी राशि खर्च हो सकती है। एक अनुमान के मुताबिक सभी कार्यों को पूरा करने के लिए कम से कम एक करोड़ रुपये का बजट चाहिए। मगर नप के पास फिलहात इतना बजट नहीं है। संभावना यही है कि इन एजेंडों को सिरे चढ़ाने में लंबा समय लगेगा। यह बात अधिकारी भी मानते हैं कि धीरे-धीरे काम होता रहेगा।

-----------------------

दुकानों के बकाया किराये पर भी हुई चर्चा

लगातार दूसरी बार पार्षद बने वजीर जाखड़ व ज्योति मेहता आदि पार्षदों ने नगर परिषद की आय बढ़ाने की बात पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि नगर परिषद की शहर में काफी दुकानें हैं। उनका कितना किराया आ रहा है और कितना बकाया, इसका हिसाब पुख्ता होना चाहिए। यदि कोई किराया नहीं देता तो उसके खिलाफ कानूनी प्रक्रिया अपनाई जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि हमें शहर के विकास कार्य करवाने के लिए बजट की जरूरत है। इसलिए बकाया किराया लेना जरूरी है। प्रधान दर्शन नागपाल ने आश्वासन दिया कि अब सभी पें¨डग कार्यों को सिरे चढ़ाया जाएगा।

-----------------------

शानदार रही मी¨टग : ईओ

-नगर परिषद की पहली मी¨टग शानदार रही है। सभी पार्षदों की उपस्थिति के बीच शांतिपूर्ण ढंग से चर्चा हुई। हम इन योजनाओं को लेकर बजट तैयार कर सरकार को भेजेंगे। तमाम कार्य एकदम तो नहीं हो सकते, लेकिन धीरे-धीरे काम चलता रहेगा।

-ओपी सिहाग, कार्यकारी अधिकारी, नगर परिषद।

-----------------

विधानसभा में रखूंगा बात : विधायक

-मुझे इस बैठक में आकर अच्छा लगा। शहर के विकास से जुड़े विषयों पर शांतिपूर्ण ढंग से चर्चा हुई। मुझे उम्मीद है कि नगर परिषद प्रशासन इन मुद्दों पर गंभीरता से काम करेगा। पार्षद भी इसी तरह जोश के साथ काम करें। यदि कोई समस्या आई तो शहरवासियों की बात को विधान सभा में रखूंगा।

-बलवान ¨सह दौलतपुरिया, विधायक।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.