Move to Jagran APP

एफएसओ को निलंबित, दूध विक्रेता पर कार्रवाई के आदेश

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद: प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज करीब दो महीने बाद कष्ट निवारण समिति क

By Edited By: Published: Fri, 24 Jun 2016 11:18 PM (IST)Updated: Fri, 24 Jun 2016 11:18 PM (IST)
एफएसओ को निलंबित, दूध विक्रेता पर कार्रवाई के आदेश

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद: प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज करीब दो महीने बाद कष्ट निवारण समिति की बैठक लेने पहुंचे। आते ही उन्होंने पहले पुरानी शिकायतों के मामले में रिपोर्ट ली और इसके बाद नए मामलों की सुनवाई शुरू की। हर बार की तरह इस बार भी अधिकारियों को विज की सुननी पड़ी। कई मामलों में तो विज ने परिवादियों को ही फटकार लगाई। कहा कि लोग शिकायत देकर अगले दिन समझौता कर लेते हैं। अधिकारियों से कहा, आप लोग समस्या के समाधान की बजाय शिकायतकर्ताओं का मुंह बंद कराने की कोशिश में रहते हो। यहां तक कि एक शिकायतकर्ता के खिलाफ तो एफआइआर के आदेश भी दे दिए। शिकायतकर्ता ने एक फर्म पर घटिया कीटनाशक बेचने का आरोप लगाया था, मगर खुद ही बाद में समझौता करके बैठ गया। एक परिवादी को बैठक में ही चक्कर आ गया और वह बेहोश होकर गिर गया। काफी समय बाद होश में आया।

loksabha election banner

------------------

फाइलें घूमती रहीं तो अवैध कब्जे ही होंगे

भूना निवासी र¨वद्र, सुरेश, भगवानदास की शिकायत थी कि रामलीला ग्राउंड के पीछे जोहड़ है, जिस पर लोगों ने नाजायज कब्जा कर रखा है और वहां पर बरसात में पानी भी कड़ा होता है। इस पर संबंधित अधिकारी ने जवाब दिया कि कब्जा हटाने की प्रक्रिया चल रही है। विज बोले, मैं पिछली बैठक में ही आदेश करके गया था। अब दो महीने बाद यहां पर आया हूं। अगर दो-दो महीने तक यूं ही फाइलें घूमती रही तो सरकार नहीं चल सकती। सरकार के पास बहुत सारे काम हैं। अधिकारी काम के नाम पर टाइम पास न करें। अधिकारियों की लापरवाही के कारण सिस्टम मजाक बनकर रह जाता है। काफी समय तक तो अफसर जवाब ही नहीं दे पाए। इसके बाद डीसी ने कहा कि एक सप्ताह का समय दिया जाए। स्वास्थ्य मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि एक सप्ताह में नाजायज कब्जे हटाए जाए और बरसाती पानी की निकासी भी हो। अन्यथा अधिकारियों पर मैं कार्रवाई करूंगा।

--------------------

शिकायतकर्ता पर केस दर्ज करने के आदेश

अनिल विज ने कष्ट निवारण समिति में झूठी शिकायत देने और दोषी के पक्ष में शपथ पत्र देने पर ¨चदड़ निवासी राजेंद्र पर मुकदमा दर्ज करने के आदेश दिए हैं। राजेंद्र ने शिकायत दी थी कि फतेहाबाद के वेद प्रकाश जैन फर्म से उसने कीटनाशक खरीदी जो एक्सपायरी डेट की थी। कृषि विभाग की जांच में भी यह कीटनाशक एक्सपायरी डेट पाया गया, परन्तु शिकायतकर्ता ने शपथ पत्र देकर समझौता कर लिया। कृषि विभाग के अधिकारियों की दलील थी कि दवा फर्म के मालिक नहीं, बल्कि का¨रदे ने दी थी। इसलिए कार्रवाई के तौर पर हमने फर्म का लाइसेंस 35 दिन के लिए निलंबित कर दिया है। विज ने कहा कि यह कार्रवाई काफी नहीं है। यह तो साफ दिख रहा है कि एक्सपायरी दवा उस फर्म से मिली थी। इसलिए फर्म के खिलाफ सख्त की कार्रवाई होनी चाहिए थ। अब उस शिकायतकर्ता के खिलाफ भी केस दर्ज करवाया जाए, जिसने झूठा शपथ पत्र दिया है। शिकायत का अर्थ यह नहीं कि वह कोई निजी विवाद था, बल्कि नियमों की अवहेलना हुआ है और कानून का मजाक बनाया या है।

---------------------

फूड सेफ्टी अधिकारी को निलंबित करने के आदेश

एक शिकायत की सुनवाई करते हुए विज ने अनियमितता बरतने के आरोप में फतेहाबाद के फूड सेफ्टी ऑफिसर को निलंबित करने के आदेश भी दिए। युवा जागृति मंच की शिकायत थी कि फतेहाबाद की दुग्ध डेयरी में मिलावटी दूध बेचा जा रहा है। इस पर सीएमओ ने बताया कि दूध के सैंपल लिए गए थे और दूध निम्न स्तर का मिला। इस पर आगे कोई कार्रवाई न होने पर विज ने सिविल सर्जन डॉ. अशोक चौधरी से जवाब मांगा। सिविल सर्जन का कोई संतोषजनक जवाब नहीं था। इस पर विज ने कहा कि फूड सेफ्टी ऑफिसर को तत्काल निलंबित किया जाए। जिसके यहां से दूध का सैंपल लिया गया था, उसके खिलाफ कार्रवाई की जाए और इसकी रिपोर्ट भी प्रस्तुत की जाए।

विज ने अपने आदेश में कहा कि शहर में अन्य दुकानों से भी दूध के सैंपल लिए जाएं और अगली बैठक में इसकी विस्तृत रिपोर्ट भी प्रस्तुत की जाए।

----------------------

समझौता हो गया, लेकिन गुंडागर्दी तो हुई थी ना

एक शिकायत पर विज ने पुलिस विभाग को आड़े हाथों लिया। यहां तक कि शिकायतकर्ता को भी कानून का पाठ पढ़ाया। सुंदर नगर वार्ड नंबर 8 निवासी जगबीर ने शिकायत दी कि कुछ लोगों ने उसका सामान उठाकर बाहर फेंक दिया था। हमने पंचायती तौर पर राजीनामा कर लिया है। इसलिए कोई कार्रवाई नहीं चाहता। डीएसपी गुरदयाल ने बताया कि जगबीर किसी के यहां किराये के मकान में रह रहा था। किराया न देने के कारण मकान खाली करवाया था। विज ने कहा कि मकान खाली करवाने की एक प्रक्रिया होती है। किसी को यह हक नहीं कि मकान का सामान उठाकर दादागिरी दिखाए और सरेआम गुंडागर्दी करे। आज इन लोगों ने की है तो कल कोई और करेगा। शिकायतकर्ता से कहा कि शिकायत देकर वापस लेने पर आपके खिलाफ भी कार्रवाई हो सकती है। विज ने कहा कि जिन 22 लोगों के खिलाफ शिकायत आई थी, उन पर कार्रवाई करो। शिकायतकर्ता जगबीर रोने लगा। विज ने उसके कंधा थपथपाते हुए कहा, तुम्हें घबराने की जरूरत नहीं है। उसी दौरान वह चलने लगा तो बेहोश होकर गिर गया। उसके लिए तत्काल एंबुलेंस मंगवानी पड़ी। हालांकि उसे होश हो गया था।

------------------------

कुल 17 शिकायतें की हुई सुनवाई

समिति की बैठक में कुल 17 शिकायतें रखीं गई थीं। जाखल मंडी निवासी मुकेश कुमार मौर्य की शिकायत पर कार्रवाई करते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने मार्के¨टग बोर्ड द्वारा बरसाती पानी निकासी कार्य में देरी और रेलवे से अनाधि प्रमाण पत्र लेने में लेट-लतीफी करने वाले अधिकारी के खिलाफ विभागीय कार्रवाई करने के आदेश दिए। एक अन्य मामले में मार्केट कमेटी सचिव फतेहाबाद को अनाधिकृत रूप से अनाज रखने वाले व्यक्ति राजेन्द्र कुमार के रिकॉर्ड की पूर्ण जांच करने और उसके खिलाफ मार्केट कमेटी अधिनियम के तहत कार्रवाही करने के भी आदेश दिए। मानावाली निवासी श्योकरण की शिकायत पर लोक निर्माण विभाग व वन विभाग को फुटपाथ पर बने नाजायज रैम्प हटवाने के आदेश दिए। एक अन्य मामले में विज ने वन मंडल अधिकारी फतेहाबाद को खाबड़ा कलां निवासी किसान लक्ष्मण ¨सह को पैमाईश करवाकर उसके हिस्से के पेड़ देने के आदेश दिए। अलालवास की सरपंच प्रियंका ने कहा कि गांव में पंचायत की दो एकड़ जमीन पर व्यायामशाला बनाई जाए। विज ने कहा कि हर विधानसभा क्षेत्र में दस-दस व्यायामशालाएं बनाई जानी है। इसके लिए विभाग सरकार के पास प्रस्ताव भी भेजे। भोडिया निवासी रमेश, कृष्ण, मनीराम की शिकायत थी कि उनकी ढाणियों के पास पब्लिक हेल्थ विभाग द्वारा खुला पानी छोड़ा जा रहा है। जबकि वहां ट्रीटमेंट प्लांट भी स्थापित है। इस पर विज ने एसडीएम फतेहाबाद व कष्ट निवारण समिति के तीन सदस्यों की कमेटी बनाकर मौका देखने के आदेश दिए और पब्लि्क हेल्थ विभाग को बिना अनुमति के लगाई गई पाईप लाईन को हटाने के आदेश दिए।

-------------------

पुलिस अधीक्षक को मिली सराहना

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने नशा मुक्ति अभियान को लेकर पुलिस अधीक्षक ओमप्रकाश नरवाल की सराहना की। उन्होंने कहा कि मैं अखबारों में पढ़ता हूं, टीवी पर समाचार देखता हूं और लोगों से भी सुनता हूं कि पुलिस नशा मुक्ति के लिए अच्छा काम कर रही है। इसके लिए एसपी बधाई के पात्र हैं। पहले से काफी सुधार भी नजर आता है।

एक शिकायत आई थी कि सनियाना में बस अड्डे के पास शराब का ठेका है, वह दूर होना चाहिए। स्वास्थ्य मंत्री ने सनियाना गांव में शराब के ठेके को बस अड्डा से दूर हटाने और गांव में बिक रही अवैध शराब की बिक्री करने वाले के खिलाफ पुलिस कार्रवाई करने के भी आदेश दिए।

-------------------

बैठक में ये थे मौजूद

इस अवसर उपायुक्त एनके सोलंकी, पुलिस अधीक्षक ओपी नरवाल, विधायक र¨वद्र बलियाला, हरियाणा अनुसूचित जाति एवं पिछड़े वर्ग कल्याण निगम की चेयरपर्सन श्रीमति सुनीता दुग्गल, अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. जेके आभीर, एसडीएम संतलाल पचार, पूजा चांवरिया, बीजेपी जिला प्रधान वेद फूलां, भारत भूषण मिढा, प्रवीण जोड़ा, रामराज मेहता, डॉ. आत्म प्रकाश मेहता, रमेश मेहता, बलदेव ग्रोहा, राजपाल बेनीवाल, दर्शन नागपाल, कार्यकारी अभियंता सुभाष भांभू, राजेन्द्र सबरवाल, जोगेन्द्र ¨सह, डीडीए बलवंत सहारण, डीडीएएच डॉ. काशी राम, ईओ ओपी सिहाग, डीएफओ नरेश रंगा सहित अनेक विभागों के विभागाध्यक्ष व कष्ट निवारण समिति के सदस्य उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.