Move to Jagran APP

अध्यापिकाओं ने ली कन्या भ्रूणहत्या का विरोध करने की शपथ

संवाद सूत्र, टोहाना: सरस्वती विद्या मंदिर स्कूल में दैनिक जागरण द्वारा चलाए जा रहे सशक्त नारी, समृद्

By Edited By: Published: Fri, 06 May 2016 01:00 AM (IST)Updated: Fri, 06 May 2016 01:00 AM (IST)
अध्यापिकाओं ने ली कन्या भ्रूणहत्या का विरोध करने की शपथ

संवाद सूत्र, टोहाना: सरस्वती विद्या मंदिर स्कूल में दैनिक जागरण द्वारा चलाए जा रहे सशक्त नारी, समृद्ध समाज अभियान का समर्थन करते हुए स्कूल की प्रधानाचार्य नीरू सैनी ने स्कूल की अध्यापिकाओं को कन्या भ्रूणहत्या न करने व दूसरों को इसके प्रति जागरूक करने की शपथ दिलाई। ¨प्रसिपल नीरू सैनी ने कहा कि दैनिक जागरण महिला सशक्तिकरण को लेकर नारी जाति को सशक्त बनाने में अहम भूमिका अदा कर रहा हैं। उन्होंने कहा कि इसलिए हमारा भी यह दायित्व बनता है कि हम उनके द्वारा चलाई जा रही मुहीम को बढ़चढ़कर सहयोग करें ताकि महिलाएं प्रत्येक क्षेत्र में अपनी अग्रणी भूमिका निभाने में सक्षम हो। उन्होंने कहा कि आज महिलाओं को स्वयं ही जागरूक होने की जरूरत हैं। क्योंकि आज कन्या भ्रूणहत्या के लिए महिलाएं ही सबसे बड़ी दोषी हैं। यदि महिलाएं पूरी तरह से जागरूक हो जाए तो न केवल कन्या भू्रणहत्या पर अंकुश लगाया जा सकता है बल्कि महिलाएं ही महिलाओं को सक्षम व समृद्ध बनाने में अपनी भूमिका अदा कर पाएगी। इससे महिलाओं के सम्मान में भी वृद्धि होगी।

loksabha election banner

-----------------------

दैनिक जागरण का प्रयास सराहनीय

¨प्रसिपल नीरू सैनी ने कहा कि दैनिक जागरण ने जो अभियान शुरू किया है वो सराहनीय है। अगर कोई सामाजिक बुराई पर लोगों को जागरूक कर रहा है वो केवल दैनिक जागरण ही है। आज उन्हीें द्वारा शुरू किये गये अभियान से प्रेरित होकर उन्होंने व अध्यिापिकाओं ने कन्या भू्रण हत्या रोकने का प्रयास करने की शपथ ली है। उन्होंने शपथ ली है कि अगर वे अपने आस पास कहीं भी इस तरह की घटना हो रही है तो पहले तो इसका विरोध करेगी और पुलिस को सूचना देगी। अगर वे इस अभियान में अपना कुछ ही योगदान दे पाये तो अपने आप को भाग्यशाली समझेगी।

------------------

छात्राओं को सामाजिक बुराई के बारे में बताया

स्कूल की अध्यापिकाओं ने छात्राओं को समाज की कुरीतियों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आज हमारे आस पास दहेज प्रथा, कन्या भू्रण हत्या जैसी सामाजिक बुराईयां सक्रिय है। अगर इन सामाजिक बुराईयों पर अंकुश लगाना है तो हम सबको एक साथ खड़ा होना पड़ेगा। अगर ऐसा करने में हम सफल हो गई तो मानो कुछ जंग हमने जीत ली है।

--------------------

ये थी मौजूद

इस अवसर पर नीलम भाटिया, उर्मिला शर्मा, बीना झा, गुंजन भाटिया, मीना, भावना भाटिया, सुमन आदि अध्यापिकाएं उपस्थित थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.