Move to Jagran APP

राजयोग से जीवन को तनावमुक्त बनाया जा सकता है : ब्रह्माकुमारी वंदना

संवाद सूत्र, टोहाना: ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें

By Edited By: Published: Sun, 07 Feb 2016 01:01 AM (IST)Updated: Sun, 07 Feb 2016 01:01 AM (IST)
राजयोग से जीवन को तनावमुक्त बनाया जा सकता है : ब्रह्माकुमारी वंदना

संवाद सूत्र, टोहाना: ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें पिछले एक साल से नए जुड़े भाई-बहनों का सम्मान किया गया।

loksabha election banner

कार्यक्रम में आसपास के विभिन्न गांवों से महिला-पुरूषों ने भाग लिया।

इस कार्यक्रम का शुभारंभ सेंटर इंचार्ज बीके वंदना, बीके कौशल्या ने शिव बाबा की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर व केक काटकर किया।

बीके वंदना ने कहा कि ब्रह्माकुमारी के प्रत्येक सेवाकेंद्रों में सात दिन का निशुल्क राजयोग शिविर लगाया जाता है जिसमें प्रत्येक भाई-बहन को आत्मा व परमात्मा के बारे में विस्तृत जानकारी दी जाती है। उन्होंने बताया कि राजयोग के माध्यम से हम अपने जीवन को तनावमुक्त व्यतीत कर सकते है। उन्होंने कहा कि आज के इस समय में हर व्यक्ति तनाव से ग्रस्त है। उन्होंने खुशनुमा जीवन के मंत्र के बारे अधिक जानकारी देते हुए बताया कि अपने जीवन को खुशनुमा व्यतीत करने के लिए हमें अपनी उपलब्धियों, कार्य, परिवार, समाज से संतुष्ट रहने की कला को अपने जीवन में अपनाना होगा। वहीं दूसरे लोगों के साथ उचित सामंजस्य स्थापित करना होगा तभी हम स्वयं को खुशनुमा बना सकते हैं। इस दौरान उन्होंने बताया कि सुख-सुविधाओं, भौतिक पदार्थो व संबंधों से अल्पकाल के लिए खुशी तो पाई जा सकती है लेकिन स्थाई खुशी पाने के लिए हमें अपने अंर्तमन में जाकर मन को संतुष्ट करना होगा तथा विषम परिस्थितियों में भी खुश रहने की कला को सीखना होगा। उन्होंने कहा कि जीवन को सरल भाव से खुशनुमा जीने के लिए बाबा कहते है अपनी सभी मुश्किलों को मुझे दे दो तो सभी अपना तनाव मुक्त जीवन व्यतीत करो। इस अवसर पर बीके खुशीराम, अशोक गर्ग, अशोक भाटिया, देवेंद्र चावला, महेश कुमार आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.