Move to Jagran APP

नक्शे से जमीन पर नहीं उतर पाया पार्क

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद: मुख्यमंत्री की घोषणाओं में एक अहम घोषणा शहर में पुरानी पुलिस लाइन वाली जग

By Edited By: Published: Sun, 29 Nov 2015 01:28 AM (IST)Updated: Sun, 29 Nov 2015 01:28 AM (IST)
नक्शे से जमीन पर नहीं उतर पाया पार्क

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद: मुख्यमंत्री की घोषणाओं में एक अहम घोषणा शहर में पुरानी पुलिस लाइन वाली जगह पर पार्क का निर्माण भी है। यह घोषणा चिल्ली झील प्रोजेक्ट का ही एक हिस्सा है। चिल्ली झील के साथ ही पुरानी पुलिस लाइन की खाली जगह है। इस जगह पर पार्क बनाने की योजना पिछली सरकार के कार्यकाल से ही चल रही थी। जब प्रदेश में भाजपा की सरकार आई तो इस घोषणा को फिर दोहरा दिया गया और पूरे प्रोजेक्ट के लिए पांच करोड़ रुपये की घोषणा की गई थी। मगर विडंबना है कि एक साल में पार्क नगर परिषद के नक्शे से जमीन पर नहीं उतर पाया।

loksabha election banner

पुरानी पुलिस लाइन वाली जगह पर करीब 2 एकड़ 11 मरले जमीन पर पार्क का निर्माण किया जाना है। चिल्ली झील पर पुरानी पुलिस लाइन की जगह पर रमणीक पार्क का पूर्व सीएम भूपेंद्र ¨सह हुड्डा ने अपने कार्यकाल के दौरान शिलान्यास किया था। इस काम को पूरा करने की जिम्मेदारी पहले नगर परिषद को सौंपी गई थी। लेकिन बात सिरे नहीं चढ़ी क्योंकि नगर परिषद के पास इस काम को अंजाम देने में इंजीनियर भी नहीं। सरकार ने इस काम को हरियाणा लोक निर्माण विभाग के जिम्मे सौंपा। लोक निर्माण विभाग ने पार्क बनाने का मैप भी तैयार करवा लिया था। इस बीच हुड्डा सरकार का कार्यकाल समाप्त हो गया और मनोहर लाल खट्टर की सरकार बन गई। 30 दिसंबर 2014 को जब मुख्यमंत्री खट्टर फतेहाबाद आए तो उन्होंने चिल्ली झील का विस्तार कर उसे खूबसूरत बनाने का ऐलान किया था। यह काम लोक निर्माण विभाग से वापस लेकर फिर से नप के हवाले कर दिया गया। इसके बाद वह टोहाना में आए तो पांच करोड़ रुपये भी मंजूर कर गए। इसके बाद पुरानी पुलिस लाइन वाली जगह से जर्जर इमारत हट गई। यानी जमीन खाली होने के बाद काम आगे बढ़ नहीं पाया।

--तेजी से काम चल रहा है: ईओ

सरकार इस प्रोजेक्ट को लेकर गंभीर है। पार्क के प्रोजेक्ट पर तेजी से काम चल रहा है। यहां काफी बड़े आकार की इमारत थी, जिसका मलबा हटा दिया गया है। इसको लेकर निदेशालय में फाइल गई है। कुछ औपचारिकताएं बाकी हैं। वहां पत्र आते ही काम शुरू हो जाएगा।

-ओपी सिहाग, ईओ नगर परिषद।

--सरकार सिर्फ श्रेय ले रही: पूर्व सीपीएस

शहर में पुरानी पुलिस लाइन वाली जगह पर पार्क बनाने का निर्णय हमारे कार्यकाल में ही लिया जा चुका था। बकायदा घोषणा हो चुकी थी। अब भाजपा सरकार तो श्रेय लेना चाहती है। यह भी विडंबना है कि अभी तक पार्क का काम शुरू नहीं हो पाया।

-प्रहलाद ¨सह गिल्लाखेड़ा, पूर्व सीपीएस एवं कांग्रेस नेता।

--समय बीता रही सरकार: दौलतपुरिया

पहले कांग्रेस के कार्यकाल में सरकारी जमीनों पर नाजायज कब्जे होते रहे और सरकार ने सुध नहीं ली। अब मौजूदा सरकार को बहाना मिल गया कि लोगों से अवैध कब्जे छुड़ाने हैं। इस तरह सरकार धन व समय बर्बाद कर रही है। सरकार ढंग के निर्णय लेने में सक्षम नहीं है।

-बलवान दौलतपुरिया, इनेलो विधायक।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.