Move to Jagran APP

अंगुलियों के इशारे पर प्रत्यक्ष होगा प्रमाण

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : प्रत्यक्ष के प्रमाण की खातिर अब आपको बाबुओं के आगे खुशामद नहीं करनी पड़ेग

By Edited By: Published: Thu, 23 Apr 2015 01:07 AM (IST)Updated: Thu, 23 Apr 2015 01:07 AM (IST)
अंगुलियों के इशारे पर प्रत्यक्ष होगा प्रमाण

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : प्रत्यक्ष के प्रमाण की खातिर अब आपको बाबुओं के आगे खुशामद नहीं करनी पड़ेगी। बस, आपके हाथों की अंगुलियों के इशारे ही काफी होंगे। एक क्लिक पर जन्म अथवा मृत्यु से लेकर सामान्य जीवन के अन्य जरूरी प्रमाण-पत्र उपलब्ध हो जाएंगे। प्रमाण-पत्रों की ऑनलाइन उपलब्धता पर करीब छह माह पुरानी सरकार व उसके तंत्रों की संजीदगी धरातल उतरने जा रही है। इसी सिलसिले में बृहस्पतिवार को वीडियो कांफ्रें¨सग के जरिये तमाम जिला सूचना अधिकारियों की बैठक बुलाई गई है। बताया गया है कि शहरी स्थानीय निकाय विभाग के निदेशक की अगुवाई में मैराथन मी¨टग के दौरान जन्म-प्रमाण पत्र व मृत्यु-प्रमाणपत्र सहित कुछ अन्य प्रमाण पत्रों को ऑनलाइन करने संबंधी दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे। प्रक्रिया को अंतिम परिणति तक लाने की राह में आने वाली बाधाओं पर भी विस्तृत चर्चा की जाएगी। विभागीय उच्च अधिकारी के अनुसार अब वह समय नजदीक आ रहा है जब आम नागरिकों को न केवल जन्म-प्रमाणपत्र अपितु मैरिज सर्टिफिकेट, भवन आदि के लिए अनापत्ति प्रमाणपत्र या तो घर बैठे मिल जाएंगे या फिर घर के नजदीक कैफे से ई-नेटवर्किंग के माध्यम से मिल जाएंगे।

loksabha election banner

दरअसल, तकरीबन डेढ़ साल बाद प्रमाणपत्रों की ऑनलाइन प्रक्रिया औपचारिकताओं के भंवर से बाहर निकल पाएगी। कारण कि पूर्ववर्ती भूपेंद्र ¨सह हुड्डा सरकार के अंतिम एक साल के दौरान ही जन्म व मृत्यु प्रमाणपत्रों को ऑनलाइन करने की कवायद की गई थी। उन दिनों जिला स्तर पर ई-दिशा केंद्रों की परिकल्पना ही इसी मकसद से की गई थी। सभी जिलों में ऐसे प्रमाणपत्रों को कंप्यूटरीकृत भी किया गया था। पिछली सरकार की नीति को आगे बढ़ाते हुए अब नए सिरे से ऑनलाइन प्रक्रिया को मूर्त रूप दी जा रही है। सरकारी तंत्र ने इसकी तमाम औपचारिकताएं पूरी कर ली है। बस, कुछ समय और .. आवश्यक प्रमाणपत्रों के लिए नगर निगम, नगर परिषद अथवा नगरपालिका के चक्कर काटने के झंझट से छुटकारा मिल जाएगा।

संजीदा है सरकार : दीपक सूरानगर

परिषद के सचिव दीपक सूरा बताते हैं कि जन्म, मृत्यु अथवा अन्य प्रमाणपत्रों को ऑनलाइन उपलब्ध करवाने के लिए राज्य सरकार संजीदा है। वीडियो कांफ्रें¨सग के माध्यम से रणनीति स्पष्ट कर दी जाएगी। आशा है कि कुछ दिनों में प्रमाणपत्र ई-नेटवर्किंग से जुड़ जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.