Move to Jagran APP

सब्सिडी योजना से कुछ लोग निराश तो कई खुश

संवाद सूत्र, समैन : यूपीए सरकार की गेम चेंजर स्कीम के नाम से नगद सब्सिडी योजना केन्द्र सरकार अब इसे

By Edited By: Published: Sat, 20 Dec 2014 12:45 AM (IST)Updated: Sat, 20 Dec 2014 12:45 AM (IST)
सब्सिडी योजना से कुछ लोग निराश तो कई खुश

संवाद सूत्र, समैन : यूपीए सरकार की गेम चेंजर स्कीम के नाम से नगद सब्सिडी योजना केन्द्र सरकार अब इसे एक जनवरी 2015 से अमल में लाने के लिए तैयारिया शुरू कर दी। इस योजना के तहत सब्सिडी का लाभ लेने वाले व्यक्ति को आधार कार्ड के जरिए बैंकों से जोड़कर उसको पैसा सीधे बैंक में देना है। केंद्र सरकार सबसे पहले इस योजना को सब्सिडी वाले गैस सिलेंडरों पर लागू करके सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी को सीधे गैस उपभोक्ता के खाते में भेजेगी। केंद्र सरकार की योजना के अनुसार एक आम आदमी को सब्सिडी का पूरा हक दिलाने की मंशा से अमल में लाई गई। खैर, योजना का कितना लाभ एक आम आदमी को मिलेगा यह एक अपने आप में बड़ा सवाल है।

loksabha election banner

------------

नगद सब्सिडी योजना से मिलेगा सही व्यक्ति को हक

राजेश शर्मा ने कहा कि नगद सब्सिडी योजना से एक आम आदमी को सही हक मिलेगा। सब्सिडी की राशि बैंक खाते में जाने पर गलत व्यक्ति उसको नहीं ले पाऐगा। गैस सिलेंडर के मामले में योजना उचित रहेगी।

-------------

सब्सिडी योजना से बैंकों का काम बढ़ेगा

सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक के प्रबंधक राजेन्द्र किनरा का कहना है कि केंद्र सरकार की इस योजना से बैंकों का काम बढ़ना तो निश्चित है। यदि ग्रामीण शाति के साथ उनका सहयोग करे तो इसका लाभ अधिक होगा। आम आदमी का पैसा बैंक में आने पर उसका बैंक खाता भी अच्छे से चालू रह सकता है।

---------------

सब्सिडी के गलत इस्तेमाल पर लगेगी रोक

युवा बलकार बैनीवाल के अनुसार इस योजना से सब्सिडी का गलत इस्तेमाल करने वालों पर रोक लगेगी। लेकिन इसके साथ-साथ सरकार को चाहिए कि वह आम लोगों की शका दूर करें कि इस योजना के पीछे सब्सिडी समाप्त करने की उनकी कोई मंशा नहीं है।

------------------

योजना से नहीं मिलेगा कोई लाभ

सुशील कुमार के अनुसार इस योजना से आम व खास किसी भी व्यक्ति को कोई लाभ मिलने वाला नहीं है। जब सरकार किसी की जेब से पैसा निकालकर दोबारा उन पैसों को उसी जेब में डालने के लिए इतने झझटों में डाले तो उस योजना को हम कैसे सही कह सकते है।

-----------------

योजना को तरीके से नहीं किया जा रहा है लागू

व्यवसायी दलशेर सिंह ने कहा कि योजना को ठीक ढंग से लागू नहीं किया जा रहा है। बहुत से लोगों के पास आधार कार्ड नहीं है। बैंकों में खाते खुलवाने की भी बड़ी चुनौती है। सरकार को इस योजना को लागू करने से पहले लोगों को बैंक खाते खुलवाने व आधार कार्ड बनवाने के लिए पर्याप्त समय देना चाहिए था, जोकि नहीं दिया गया।

-------------

नकद सब्सिडी से मिलेगा सही आदमी को उसका हक

कर्मचारी धर्मपाल गिल ने कहा कि नकद सब्सिडी योजना से एक सब्सिडी के असली हकदार को उसका हक मिलेगा। मौजूदा समय में लोग गलत तरीके से गैस सिलेंडर खरीदकर उसके कालाबाजारी करके बेचते है। इस योजना से कालाबाजारी पर रोक लगेगी।

--------------

योजना लागू होने की नहीं जानकारी

इस बारे में जब टोहाना के एसडीएम जेके आभीर से पूछा गया कि आखिर यह योजना प्रथम चरण में किसी तिथि से लागू होगी तो उन्होंने जानकारी होने के प्रति अनभिज्ञता प्रकट कर दी। बोले सोमवार को इस विषय में बैठक है तभी इसका सही पता चल पायेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.