Move to Jagran APP

मेट्रो रेल के तीसरे चरण को लगे पंख

By Edited By: Published: Mon, 26 Mar 2012 08:15 PM (IST)Updated: Tue, 27 Mar 2012 02:13 AM (IST)
मेट्रो रेल के तीसरे चरण को लगे पंख

फरीदाबाद, मुख्य संवाददाता:

loksabha election banner

दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) के तीसरे चरण में मेट्रो रेल विस्तार को अब पंख लग गए हैं। मेट्रो रेल 2014 में बदरपुर से फरीदाबाद के वाइएमसीए चौक तक पहुंचेगी। इसके लिए सोमवार को मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा व डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक मंग्गू सिंह की उपस्थिति में हरियाणा सरकार व डीएमआरसी के बीच मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (एमओयू) पर हस्ताक्षर हुए। एमओयू पर हरियाणा सरकार की तरफ से नगर व ग्राम आयोजन विभाग के वित्तायुक्त एसएस ढिल्लो तथा डीएमआरसी की तरफ से प्रोजेक्ट व प्लानिंग के निदेशक कुमार केशव ने हस्ताक्षर किए।

बदरपुर से फरीदाबाद के वाइएमसीए चौक तक 13.875 किलोमीटर लंबे मेट्रो मार्ग व इस पर बनने वाले कुल नौ मेट्रो स्टेशन के निर्माण पर 2494 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इसमें से 1557.4 करोड़ रुपये हरियाणा सरकार व 536.6 करोड़ रुपये केंद्र सरकार तथा 400 करोड़ रुपये डीएमआरसी खर्च करेगी। हरियाणा सरकार 1472.2 करोड़ रुपये मेट्रो रेल निर्माण में, जबकि 85 करोड़ रुपये जमीन अधिग्रहण के लिए अपना हिस्सा देगी। नौ मेट्रो स्टेशनों में सराय ख्वाजा का दाएं तथा बाकी आठ स्टेशन एनएचपीसी चौक, मेवलामहाराजपुर, सेक्टर-27ए, बड़खल चौक, ओल्ड फरीदाबाद, अजरौंदा, बाटा मोड़ व वाइएमसीए चौक पर बाएं तरफ बनेंगे।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने इस मौके पर कहा कि प्रदेश सरकार का यह हरियाणा से दिल्ली तक की बेहतर कनेक्टिविटी का दूसरा बड़ा प्रोजेक्ट है। इससे पहले गुड़गांव को मेट्रो रेल से जोड़ा गया था। उन्होंने कहा कि डीएमआरसी फरीदाबाद तक मेट्रो रेल को तय लक्ष्य दिसंबर 2014 से पहले ही शुरू कराने में सक्षम है। हुड्डा ने कहा कि वाइएमसीए चौक से बल्लभगढ़ तक मेट्रो रेल का विस्तार करने के लिए डीएमआरसी को डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) बनाने के लिए दे दी गई है। जून 2012 तक डीपीआर बन जाएगी। इसके बाद यह डीपीआर केंद्र सरकार के मंत्रियों के उच्चाधिकार प्राप्त कमेटी को मंजूरी के लिए भेजी जाएगी। उन्होंने उम्मीद जताई कि बल्लभगढ़ तक मेट्रो का विस्तार भी इसी प्रोजेक्ट के साथ-साथ हो सकता है। मुख्यमंत्री ने अगले चरण में जहां बहादुरगढ़ व कुंडली (सोनीपत) तक मेट्रो रेल विस्तार की उम्मीद जताई, वहीं ग्रेटर फरीदाबाद के लिए भी पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) के तहत मेट्रो रेल का विस्तार करने का भी आश्वासन दिया।

डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक मंग्गू सिंह ने इस मौके पर फरीदाबाद निवासियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि सर्वे के मुताबिक 2014 में मेट्रो शुरू होने के बाद फरीदाबाद से दिल्ली सचिवालय तक 2 लाख 21 हजार लोग प्रतिदिन सफर करेंगे। उन्होंने कहा कि एमओयू पर हस्ताक्षर के बाद डीएमआरसी मंगलवार सुबह से ही मेट्रो रेल निर्माण कार्य तेजी से शुरू कर देगा।

एमओयू के लिए आए अतिथियों का फरीदाबाद हुडा प्रशासक व मेट्रो रेल के लिए नोडल अधिकारी डॉ. अमनीत पी.कुमार ने आभार जताया। कार्यक्रम में मंत्री महेंद्र प्रताप सिंह, शिवचरण लाल शर्मा, सांसद अवतार भड़ाना, मुख्य संसदीय सचिव शारदा राठौर, विधायक आनंद कौशिक, जिलाध्यक्ष बीआर ओझा, वरिष्ठ कांग्रेस नेता ललित नागर, लखन सिंगला, सुमित गौड़, बलजीत कौशिक, अब्दुल गफ्फार कुरैशी, अनीषपाल भी उपस्थित थे।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.