Move to Jagran APP

फसल बीमा योजना का अभी तक नहीं मिला मुआवजा

सुभाष डागर, बल्लभगढ़ बारिश से धान में हुए नुकसान का प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत मुआवजा नहीं

By Edited By: Published: Fri, 09 Dec 2016 01:07 AM (IST)Updated: Fri, 09 Dec 2016 01:07 AM (IST)
फसल बीमा योजना का अभी तक नहीं मिला मुआवजा

सुभाष डागर, बल्लभगढ़

loksabha election banner

बारिश से धान में हुए नुकसान का प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत मुआवजा नहीं मिलने पर 442 किसानों ने जिला कृषि उपनिदेशक कार्यालय में शिकायत की है। इन शिकायतों के बाद भी अभी तक बीमा कंपनी ने एक भी किसान को फसल की नुकसान भरपाई के लिए मुआवजा नहीं दिया है।

सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत जिला फरीदाबाद का जिम्मा रिलायंस कंपनी को सौंपा था। यहां पर करीब 3,600 किसानों ने धान की फसल का 525 रुपये प्रति एकड़ प्रीमियम देकर बीमा कराया था। धान की फसल जब पकाव पर थी तभी कई स्थानों पर जोर की बारिश हुई। इस बारिश में धान की फसल पूरी तरह से जमीन पर गिर गई, जिससे फसल में 70-75 फीसद नुकसान हो गया।

इस नुकसान को लेकर किसानों ने जिला कृषि उपनिदेशक कार्यालय में शिकायत की। शिकायत मिलने के बाद रिलायंस कंपनी के अधिकारी सर्वे करने के लिए नहीं गए तो गांव डीग और सागरपुर के किसानों ने कंपनी के अधिकारियों का इंतजार करने के बाद फसल को कटवा दिया। अब किसानों को मुआवजा नहीं मिल रहा है।

-----------

हमने तीन एकड़ धान का प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत बीमा करवाया था। कंपनी के अधिकारियों ने समय पर सर्वे नहीं किया तो मजबूर होकर हमें धान उठाना पड़ा। अब कंपनी को शिकायत के अनुसार नुकसान भरपाई के लिए आर्थिक रूप से मुआवजा देना चाहिए, लेकिन अभी तक कंपनी ने नुकसान भरपाई के लिए एक रुपया भी नहीं दिया है।

-ओमप्रकाश, डीग।

---

हमारे पास धान की फसल में नुकसान को लेकर 442 किसानों ने शिकायत की थी। इन शिकायतों के अनुसार फसल के सर्वे की फाइल तैयार करके बीमा कंपनी के पास भेज दिया है। फसल का मुआवजा अभी तक किसी भी किसान को नहीं दिया गया है। मुआवजा कब तक आएगा, इस बारे में अभी कुछ भी कहना संभव नहीं है। कृषि एवं कल्याण विभाग का काम प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का प्रचार करना है।

- पवन कुमार शर्मा, उपनिदेशक, कृषि एवं कल्याण विभाग।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.