Move to Jagran APP

मंत्री ने तो किया प्रेरित, लोग हैं कि मानते नहीं

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद: स्वच्छता अभियान को लेकर सरकार दिन रात एक किए है, लेकिन कुछ लोग इसके बाद भ

By Edited By: Published: Wed, 28 Sep 2016 05:18 PM (IST)Updated: Wed, 28 Sep 2016 05:18 PM (IST)
मंत्री ने तो किया प्रेरित, लोग हैं कि मानते नहीं

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद: स्वच्छता अभियान को लेकर सरकार दिन रात एक किए है, लेकिन कुछ लोग इसके बाद भी सुधरने का नाम नहीं ले रहे हैं। खुद मंत्री और वरिष्ठ अधिकारी सांकेतिक रूप से झाडू उठाकर लोगों को सफाई के लिए प्रेरित कर रहे हैं। अभियान से कुछ दिन लोग साफ सफाई पर ध्यान देते हैं, लेकिन उसके बाद फिर से पुराने ढर्रे पर आ जाते हैं।

loksabha election banner

वर्ष 2014 में शुरू हुए स्वच्छता अभियान में केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर और प्रदेश के उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने सेक्टर-19 में मिलकर सफाई अभियान चलाया था। दोनों खुद झाडू लेकर सेक्टर-19 की सड़क पर उतरे थे। लोगों ने भी उत्साह दिखाते हुए सड़क किनारे से कूड़ा उठाया था। लेकिन अब दो वर्ष बाद भी स्थिति ज्यों की त्यों हो गई। सेक्टर-19 में निगम की ओर से सड़क किनारे डं¨पग साइट बनाई गई है, जहां पर कूड़ा डाला जा सके। निगम आयुक्त ने कूड़ा सड़क के किनारे न जाए, इसलिए डं¨पग साइट के चारों ओर टिन का शेड लगा दिया है, लेकिन लोग सड़क पर चलते-चलते कूड़ा फेंक देते हैं।

केवल मिट्टी उड़ाते हैं सफाई कर्मचारी

सेक्टर-19 के दुकानदारों ने बताया कि निगम के कर्मचारी यहां पर सफाई करने तो आते हैं, लेकिन खानापूर्ति के अलावा कुछ नहीं करते। उनका झाडू़ केवल मिट्टी उड़ाता नजर आता है, जबकि कूड़ा उसी जगह पर पड़ा रहता है। वहीं कुछ कहने पर वह झगड़ने को तैयार हो जाते हैं।

क्या बोले लोग :

उद्योग मंत्री ने सेक्टर-19 को पूरी तरह से गंदगी मुक्त करने का प्रयास किया, लेकिन लोग बिल्कुल जागरूक नहीं है। वह अपना कूड़ा डं¨पग साइट पर डालने के बजाय सड़क से चलते चलते फेंक देते है, जिससे गंदगी फैलती है।

-राजू अग्रवाल।

-----

निगम के कर्मचारी सफाई को लेकर बिल्कुल लापरवाह है। वह सफाई करने के लिए तो आते है, लेकिन बस खानापूर्ति करके चले जाते हैं। ऐसे में किस तरह से स्वच्छता अभियान सफल हो जाएगा। निगम आयुक्त की ओर से सफाई को लेकर बेहतर प्रयास किया जा रहा है।

-गिरिराज ¨सगला।

------

पूरे शहर में स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है, लोगों को भी जागरूक होने की जरूरत है। सेक्टर-19 में भी कूड़े को पूरी तरह से साफ कर दिया जाएगा।

-महावीर प्रसाद, संयुक्त आयुक्त, नगर निगम।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.