Move to Jagran APP

आइपी को वीआइपी कहने का ईएसआइसी का नारा खोखला

अनिल बेताब, फरीदाबाद आइपी (इंश्योर्ड पर्सन), हमारा वीआइपी। यह नारा है ईएसआइ कारपोरेशन, मुख्यालय, द

By Edited By: Published: Tue, 26 Jul 2016 07:34 PM (IST)Updated: Tue, 26 Jul 2016 07:34 PM (IST)
आइपी को वीआइपी कहने का ईएसआइसी का नारा खोखला

अनिल बेताब, फरीदाबाद

loksabha election banner

आइपी (इंश्योर्ड पर्सन), हमारा वीआइपी। यह नारा है ईएसआइ कारपोरेशन, मुख्यालय, दिल्ली का। ईएसआइ कारपोरेशन (ईएसआइसी) की ओर से संचालित ईएसआइ अस्पतालों में इस तरह बेहतर सेवा देने का प्रचार किया जाता है, लेकिन फरीदाबाद के ईएसआइ कॉलेज के अस्पताल की व्यवस्था इस नारे के विपरीत है। ईएसआइ अस्पतालों में कार्डधारकों को वीआइपी नहीं समझा जाता। इलाज के लिए आने पर तारीख पे तारीख देकर भटकाया जाता है। मंगलवार को ईएसआइ अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. पीके जैन तथा उप चिकित्सा अधीक्षक डॉ. एके जैन के सामने एनआइटी पर्वतीय कालोनी निवासी सनोज कुमार (आइपी कार्ड नंबर-1321938126) ने जब अपना दुखड़ा सुनाया तो हकीकत सामने आई। कई कार्डधारकों ने इस मुद्दे पर रोष प्रदर्शन भी किया।

---

मैं दो वर्षो से पैर में जख्म तथा सूजन की वजह से परेशान हूं। अब बताया गया है कि वीनस अल्सर है। सर्जरी के लिए मुझे 6 फरवरी, 2017 की तारीख दी गई है। मैंने चिकित्सा अधीक्षक से इस बारे में शिकायत की है। उन्होंने आश्वासन दिया है कि जल्द इलाज शुरू कराया जाएगा।

-सनोज कुमार, ईएसआइ कार्डधारक।

---

मरीजों की शिकायतों के समाधान के लिए अस्पताल में हर महीने के दूसरे तथा चौथे बृहस्पतिवार को सुविधा समागम कार्यक्रम शुरू किया गया है। अस्पताल की व्यवस्था तथा इलाज में देरी होने की शिकायत की जा सकती है। मैंने अभी दो दिन पहले ही कार्यभार संभाला है और मेरा प्रयास है कि मरीजों को बेहतर सेवाएं मिले।

-डॉ. पीके जैन, चिकित्सा अधीक्षक।

---

वीनस अल्सर आमतौर पर टांगों के निचले हिस्से में होता है। अल्सर वाला हिस्सा काला पड़ जाता है। जख्म भी नहीं भरता है। समय रहते इलाज शुरू न करने पर संक्रमण हो सकता है। संक्रमण बढ़ जाने पर कई बार टांग काटने की नौबत तक आ जाती है। वीनस अल्सर के कारण को ढूंढ कर तुरंत इलाज किया जाना चाहिए, बाद में समस्या गंभीर हो सकती है।

-डॉ. वीरेंद्र यादव, वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी, बादशाह खान अस्पताल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.