Move to Jagran APP

गड्ढे में डूबने से दो भाइयों की मौत

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : एनआइटी-4 में बुधवार रात की बारिश दो मासूमों के लिए काल बनकर आई। यहां सरक

By Edited By: Published: Thu, 05 May 2016 06:47 PM (IST)Updated: Thu, 05 May 2016 06:47 PM (IST)
गड्ढे में डूबने से दो भाइयों की मौत

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : एनआइटी-4 में बुधवार रात की बारिश दो मासूमों के लिए काल बनकर आई। यहां सरकारी कर्मचारियों के आवास के पास बनी झुग्गियों के नजदीक बारिश के पानी से भरे करीब चार फुट गहरे गड्ढे में डूबकर दो बच्चों की मौत हो गई। बच्चों के शव गड्ढे से निकालकर पोस्टमॉर्टम के लिए भिजवाए गए हैं।

loksabha election banner

यह गड्ढा आसपास रह रहे लोगों ने मिट्टी से झुग्गी बनाने के लिए खोदा था। बुधवार रात हुई तेज बारिश से गड्ढे में पानी भर गया था। बच्चों का पिता रामरतन मूलरूप से समस्तीपुर बिहार का रहने वाला है। वह यहां प्लंबर का काम करता है और एनआइटी-4 में सरकारी कर्मचारियों के लिए बने आवास के पास परिवार के साथ झुग्गी डालकर रहता है। परिवार में पत्नी के अलावा चार बच्चे हैं। बुधवार को उसकी पत्नी मुन्नी देवी झगड़ा करके अपने मायके चली गई थी। बृहस्पतिवार सुबह करीब दस बजे उसका सबसे छोटा बेटा रंजीत (दो वर्ष) और उससे बड़ा जतिन (तीन वर्ष) घर के पास गेंद से खेल रहे थे। गेंद नजदीक ही बारिश के पानी से भरे करीब चार फुट गहरे गड्ढे में गिर गई। गेंद निकालने के चक्कर में दोनों बच्चे भी गड्ढे में गिर गए। जब काफी देर तक दोनों दिखाई नहीं दिए तो बड़ी बहन काजल ने उनकी तलाश शुरू की। उसे गड्ढे में पानी के ऊपर गेंद दिखाई दी। ऐसे में उसने पास जाकर पानी में हाथ मारा तो जतिन के सिर में लगा। उसने जतिन को बाहर खींच लिया। इसके बाद रंजीत को भी इसी तरह बाहर खींचा। दोनों बच्चे अचेत अवस्था में थे। उन्हें बादशाह खान अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

---

आखिर गलती किसकी?

एनआइटी-4 में गड्ढे में डूबकर हुई बच्चों की मौत के बाद सवाल उठ रहा है कि इस तरह की घटनाओं पर कब लगाम लगेगी। जिला उपायुक्त ने धारा 144 के तहत सीवर के खुले मैनहोल और गड्ढों को लेकर आदेश जारी किए हैं। इनमें कहा गया है कि किसी क्षेत्र में गड्ढे खुदे हुए मिलते हैं तो संबंधित थाना प्रभारी व एसडीओ के खिलाफ कार्रवाई होगी। यह आदेश अभी केवल कागजों तक ही सीमित हैं।

----

पहले भी हुए हैं हादसे :

9 अक्टूबर 2015 : सेक्टर-55 राजीव कॉलोनी में मूलरूप से बिहार निवासी संजय की दो साल की बेटी निशा की घर के बाहर सीवर के मैनहोल में गिरकर मौत हो गई थी।

4 मार्च 2015 : सेक्टर-55 में मूलरूप से बिहार निवासी राजमिस्त्री अजीत ¨सह के चार साल के बेटे अंकित की पानी के गड्ढे में गिरकर मौत हो गई।

21 जनवरी 2015 : गांव बड़ौली निवासी दीपक की चार साल की बेटी ईशा व डेढ़ साल के बेटे युग की घर से कुछ दूरी पर मैदान में बने गड्ढे में भरे पानी में डूबकर मौत हो गई।

----

दोनों बच्चों के शव पोस्टमॉर्टम के लिए भिजवाए हैं। पता चला है कि बच्चे खेलते हुए गड्ढे में गिर गए। बच्चों की मां व पिता के बयान पर अगली कार्रवाई की जाएगी।

- देवेंद्र ¨सह, एसीपी एनआइटी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.