Move to Jagran APP

सूझबूझ और तकनीक की मदद से पकड़े चोर

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : जवाहर कालोनी मार्केट में सुनार की दुकान में चोरी करते सीसीटीवी कैम

By Edited By: Published: Sat, 29 Aug 2015 07:01 PM (IST)Updated: Sat, 29 Aug 2015 07:01 PM (IST)
सूझबूझ और तकनीक की मदद से पकड़े चोर

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद :

loksabha election banner

जवाहर कालोनी मार्केट में सुनार की दुकान में चोरी करते सीसीटीवी कैमरे में कैद हुए चोरों को दुकानदारों ने अपनी सूझबूझ और तकनीक का इस्तेमाल करके अगले ही दिन पकड़ लिया। दुकानदारों ने पकड़े गए आरोपियों को थाना सारन पुलिस को सौंप दिया। पुलिस ने इनमें से महिला आरोपी को अदालत में पेश कर जेल भेज दिया, जबकि पुरुष आरोपियों को रिमांड पर लेकर पूछताछ कर रही है।

जवाहर कालोनी गुरुद्वारा रोड पर बीबी ज्वैलर्स की दुकान पर बृहस्पतिवार को एक महिला व दो पुरुष जेवर खरीदने पहुंचे। महिला ने बुर्का पहन रखा था तथा तीनों दिल्ली नंबर की एक कार में सवार होकर आए थे। तीनों ने दुकान मालिक विक्रम ¨सह को जेवरात दिखाने को कहा। अभी विक्रम ¨सह उन्हें गहने दिखा ही रहे थे कि एक महिला व पुरुष वहां और पहुंच गए तथा जेवर देखने लगे।

इस दौरान इन पांचों ने मिलकर विक्रम ¨सह को इस तरह बेवकूफ बनाया कि उसने दुकान के सारे जेवर खोलकर उनके सामने रख दिए। इस दौरान बुर्का पहने महिला ने उनमें से सोने की एक जोड़ी बालियां, झुमके, पाजेब, बिछुए आदि उड़ाकर अपने कपड़ों में छिपा लिए। थोड़ी देर बाद वह सारे वहां से निकल गए।

जेवर समेटने के दौरान विक्रम ¨सह को सामान कम लगा तो उसने दुकान में लगे सीसीटीवी कैमरे की रिकार्डिंग चेक की तो उसमें बुर्का पहने महिला जेवर चुराती दिखाई दी। इस पर विक्रम ¨सह ने उस रिकार्डिंग के साथ-साथ उसमें से आरोपियों के फोटो भी निकाल लिए। इस बारे में उसने मार्केट के प्रधान नीरज भाटिया को बताया तथा थाना सारन में इसकी शिकायत की।

तकनीक की मदद से पकड़े आरोपी

जवाहर कालोनी मार्केट एसोसिएशन के प्रधान नीरज भाटिया ने बीबी ज्वैलर्स के मालिक विक्रम ¨सह द्वारा उपलब्ध करवाई गई सीसीटीवी फुटेज, सामान चुराते आरोपियों के फोटो तथा उनकी गाड़ी का नंबर मार्केट के सभी दुकानदारों को व्हाट्सएप कर सचेत रहने को कहा था। भाटिया के अनुसार त्यौहारों का मौसम है, ऐसे में उन्हें अंदेशा था कि आरोपी दोबारा यहां आएंगे। मगर इतनी जल्दी आएंगे यह उम्मीद उन्हें नहीं थी। भाटिया ने बताया कि शुक्रवार दिन में आरोपी दोबारा से मार्केट में आए। ये लोग एक सुनार की दुकान पर पहुंचे, मगर इन लोगों ने जिस सामान की मांग की, वह उसके पास नहीं था। इस पर वे वहां से दूसरे दुकानदार के पास जाने लगे। इस दौरान एक सुनार ने उन्हें पहचान लिया और इसकी सूचना प्रधान नीरज भाटिया को दी। भाटिया ने उनकी गाड़ी का नंबर पता करवाने के साथ-साथ बीबी ज्वैलर्स के मालिक विक्रम ¨सह को भी मौके पर बुला लिया। साथ ही इस बारे में पुलिस को भी सूचित कर दिया। जब तक पुलिस मौके पर पहुंचती तब तक विक्रम ¨सह ने आरोपियों की पहचान कर उन्हें वहीं पकड़ लिया था।

सुनार की दुकान में चोरी करने के आरोपी नौशाद व शेर ¨सह निवासी गाजियाबाद को अदालत में पेश कर उनका रिमांड लिया है तथा आरोपी आयशा को जेल भेज दिया है। पुलिस रिमांड के दौरान आरोपियों से चोरी का सामान बरामद किया जाएगा।

-चमन लाल, जांच अधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.