Move to Jagran APP

मिर्जापुर की हरिजन चौपाल खंडहर में तब्दील

जागरण संवाददाता, तिगांव : गांव मिर्जापुर में हरिजन चौपाल खंडहर में तब्दील हो गई है। हालत यह है कि दी

By Edited By: Published: Fri, 21 Aug 2015 02:48 PM (IST)Updated: Fri, 21 Aug 2015 02:48 PM (IST)
मिर्जापुर की हरिजन चौपाल खंडहर में तब्दील

जागरण संवाददाता, तिगांव : गांव मिर्जापुर में हरिजन चौपाल खंडहर में तब्दील हो गई है। हालत यह है कि दीवारों में दरार आने से कभी भी छत गिर सकती है। अन्य कोई जगह नहीं होने से दलित समाज के लोगों को बच्चों की शादी व सार्वजनिक कार्यक्रम करने में दिक्कत हो रही है। पंचायत व प्रशासनिक अधिकारी शिकायत करने के बावजूद सुनवाई नहीं कर रहे हैं।

loksabha election banner

गांव मिर्जापुर में 15 साल पहले हरिजन चौपाल बनाई गई थी। चौपाल बनने से दलित समाज के लोगों को सार्वजिनक कार्यक्रम व बच्चों की शादी समारोह के लिए किसी अन्य जगह की जरूरत नहीं पड़ती थी। इससे समाज के लोगों को काफी सुविधा थी। अब मरम्मत नहीं होने के कारण चौपाल खंडर में तब्दील हो चुकी है। चौपाल की सामने वाली दीवार गिर चुकी है और पीछे की दीवार में दरार आई हुई है। ग्रामीण लायक राम ने बताया कि पहले गांव में कहीं पर भी खाली पड़ी जगह में टेंट लगाकर लोग शादी समारोह व सार्वजनिक कार्यक्रमों का आयोजन कर लेते थे। अब गांव में खाली जगह न होने से विभिन्न समाज की बनी चौपाल ही कार्यक्रम करने का एक मात्र साधन हैं। हरिजन चौपाल के खंडर होने से दलित समाज के लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामीण रचित का कहना है गांव में हरिजन समाज के लोगों की आबादी काफी है। इसके चलते सार्वजनिक कार्यक्रम व शादी समारोह होते रहते हैं। चौपाल के खंडर हो जाने व अन्य कोई जगह न होने से मजबूरी में लोगों को सड़क या फिर किसी की निजी जगह में टेंट लगाकर कार्यक्रम का आयोजन करना पड़ता है। इससे लोगों का पैसा भी अधिक खर्च होता है।

-----------

गांव मिर्जापुर की हरिजन चौपाल की जर्जर हालत के बारे में शिकायत नहीं मिली है। इस बारे में संबंधित ग्राम सचिव को मौके पर भेजकर मौका मुआयना कराने के बाद रिपोर्ट मिलने के बाद ही आगे की जानकारी दी जा सकती है।

- उपमा अरोड़ा, खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी बल्लभगढ़।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.