Move to Jagran APP

हरित पट्टियों में पार्क बनाएगा हुडा

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : एक पंथ दो काज, की तर्ज पर हुडा ने सेक्टरों की हरित पट्टियों को पार्क क

By Edited By: Published: Wed, 01 Apr 2015 07:31 PM (IST)Updated: Thu, 02 Apr 2015 03:44 AM (IST)
हरित पट्टियों में पार्क बनाएगा हुडा

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद :

loksabha election banner

एक पंथ दो काज, की तर्ज पर हुडा ने सेक्टरों की हरित पट्टियों को पार्क के तौर पर विकसित करने की योजना तैयार की है। इसकी शुरुआत सेक्टर-3(36 गज) कालोनी से की है। हुडा यहां पायलट प्रोजेक्ट के तहत हरित पट्टी को पार्क की तरह विकसित कर रहा है। अगर यहां यह फार्मूला कामयाब रहता है तो अन्य जगह भी इसे आजमाया जाएगा।

1500 एकड़ हैं हरित पट्टियां:

शहर में विभिन्न सेक्टर में करीब 15 सौ एकड़ में हरित पट्टियां बनी हैं। इसका कोई इस्तेमाल नहीं हो पाता, इन पर कब्जे भी हो चुके हैं। हरित पट्टियों का रखरखाव भी ठीक तरह नहीं हो पाता। हुडा की योजना है कि अगर हरित पट्टियों को पार्क की तरह विकसित कर दिया जाए तो वहां सुबह शाम लोग टहलने जाएंगे, बैठकर गपशप करेंगे। इससे उनका रखरखाव अच्छे तरीके से हो पाएगा। वहीं उन पर कब्जे की आशंका भी समाप्त हो जाएगी।

20 लाख में बनेगा पार्क

हुडा ने हरित पट्टियों को पार्क के तौर पर विकसित करने की शुरुआत सेक्टर-3 36 गज से की है। इस पर 20 लाख रुपये की लागत आएगी। करीब 10 एकड़ हरित पट्टी पर घास लगाने का काम शुरू हो चुका है। कैनोपी बनाई जा रही हैं। पार्क के हिस्से वाली जगह की चारदीवारी कर दी गई है। पार्क के अंदर घूमने के लिए फुटपाथ भी तैयार किया जा रहा है।

----

हरित पट्टियों के रूप में बहुत बड़ा क्षेत्र बिना इस्तेमाल के पड़ा रहता है। अगर इस पर पार्क बना दिया जाए तो दो फायदे होंगे। एक तो वहां हरियाली बरकरार रहेगी, वहीं लोग उस जगह का इस्तेमाल कर पाएंगे। हरित पट्टियों की जगह केवल उन सेक्टरों में पार्क बनाने की योजना है जहां पार्को का अभाव है और आबादी ज्यादा है। हरित पट्टियों की जगह पार्क विकसित करने से पहले उस सेक्टर के लोगों की सहमति भी ली जाएगी।

- जोगीराम चौहान, कार्यकारी अभियंता, हुडा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.