Move to Jagran APP

उद्योगों के लिए पीएनजी होगी सस्ती

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) का इस्तेमाल करने वाले उद्योगों के लिए राहत भर

By Edited By: Published: Mon, 26 Jan 2015 05:02 PM (IST)Updated: Mon, 26 Jan 2015 05:02 PM (IST)
उद्योगों के लिए पीएनजी होगी सस्ती

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) का इस्तेमाल करने वाले उद्योगों के लिए राहत भरी खबर है। पीएनजी सप्लाई करने वाली कंपनी अदानी गैस ने एक फरवरी से दाम कम करने का निर्णय लिया है। उद्योगों को एक रुपये प्रति क्यूबिक मीटर सस्ती गैस दी जाएगी।

loksabha election banner

जिले के 140 उद्योगों में अभी पीएनजी का इस्तेमाल किया जा रहा है। लगभग 1.75 लाख क्यूबिक मीटर रोजाना गैस की खपत होती है।

जिले में फिलहाल राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में सबसे महंगी सीएनजी गैस है। कारण यह है कि यहा सीएनजी और पीएनजी सप्लाई करने वाली अदानी गैस को मिलने वाला कोटा कम और खपत ज्यादा है। इसके अलावा दिल्ली में वैट नहीं है और हरियाणा में वैट है। इस कारण दाम में अंतर है। पिछले कुछ दिनों से डालर के रेट में कमी के कारण अब यहां भी गैस की कीमतें गिरने लगी है। यही वजह से पिछले तीन माह से अदानी गैस द्वारा पीएनजी की कीमत में लगातार कमी की जा रही है। कंपनी के अधिकारियो का दावा है कि पिछले तीन माह में लगभग 6 रुपये प्रति क्यूबिक मीटर रेट में कमी आई है।

कंपनी अधिकारियों का कहना है कि एक फरवरी से पीएनजी का रेट कम होने के बाद हर उद्योग को 20 से 30 हजार रुपये प्रति माह का फायदा होगा। रेट कटौती की सूचना मिलते ही कंपनी प्रबंधकों ने राहत की सास ली है।

---------

एक फरवरी से रेट कम करने का निर्णय ले लिया गया है। फिलहाल उद्योगों के लिए कीमतें कम होंगी। पिछले कुछ माह से कीमतें कम होने का सिलसिला जारी है। उम्मीद है कि आगे भी कीमतें कम हो सकती हैं। इससे उद्योगों को फायदा होगा।

-भासित ढोलकिया

उपाध्यक्ष (सेल्स)

अदानी गैस।

---------

वर्तमान दर : 39.65 पैसे प्रति क्यूबिक मीटर

संभावित दर - 38.65 पैसे प्रति क्यूबिक मीटर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.