Move to Jagran APP

सरकार की गारंटी नहीं मिली तो गर्मियों में कैसे मिलेगा पानी

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद: सरकार की गारंटी न मिलने के कारण हुडको (हाउसिंग एंड अर्बन डवलपमेंट क

By Edited By: Published: Sun, 21 Dec 2014 07:18 PM (IST)Updated: Sun, 21 Dec 2014 07:18 PM (IST)
सरकार की गारंटी नहीं मिली तो गर्मियों में कैसे मिलेगा पानी

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद:

prime article banner

सरकार की गारंटी न मिलने के कारण हुडको (हाउसिंग एंड अर्बन डवलपमेंट कारपोरेशन) से नगर निगम को मिलने वाला ऋण में अड़चन खड़ी हो गई है। इस वजह से अगले साल की गर्मियां शुरू होने से पहले रैनीवेल योजना के पूरे होने की उम्मीद नहीं रही।

लगभग 493 करोड़ रुपये की लागत वाले रैनीवेल परियोजना को पूरा करने के लिए नगर निगम को 123 करोड़ रुपये का इंतजाम करना था। इसमें से लगभग 20 करोड़ रुपये पिछली राज्य सरकार देने के लिए तैयार हो गई थी। ऐसे में नगर निगम ने निर्णय लिया था कि वह हुडको से शेष 103 करोड़ रुपये का ऋण लेगा। नगर निगम द्वारा हुडको को आवेदन किया गया और हुडको ने ऋण देने की मंजूरी दे दी है, लेकिन इसके लिए नगर निगम की ओर से राज्य सरकार को गारंटी देनी होगी।

निगम अधिकारी बताते हैं कि निगम ने गारंटी के लिए विधानसभा चुनाव से पहले सरकार को पत्र लिखा था, लेकिन आचार संहिता लागू होने के कारण इसमें रुकावट आ गई। अब राज्य में नई सरकार बनने और उसके बाद अफसरों के तबादले के कारण यह मामला आगे नहीं बढ़ पा रहा है।

निगम के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यदि सरकार ने जल्द ही गारंटी पत्र नहीं दिया तो पेयजल परियोजना रैनीवेल गर्मियों से पहले पूरी नहीं हो पाएगी।

---------------------

रेनीवेल योजना पर एक नजर

-493 करोड़ रुपये की लागत

-यमुना किनारे 10 रेनीवेल लगाने

-137 ट्यूबवेल लगाए जाएंगे

-56 किलोमीटर लंबी पाइप लाइन बिछाई जाएगी

-रेनीवेल योजना के बाद 397 एमएलडी पानी होगा उपलब्ध

-वर्ष 2025 को ध्यान में रखकर तैयार की गई है योजना।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.